Site icon HamariSafalta.com

“अगर” नाम के बूढ़े द्वारा बनाये जाने वाले 55 प्रसिद्ध बहाने जो आपको असफल बनाते हैं

दोस्तों, इस दुनिया में ज्यादातर लोग अपने बहानाबाजी के कारण सफल नहीं हो पाते, और बाद में अपनी किश्मत को कोसते हैं… बहाना बनाने की बीमारी लोगों के अंदर बढती जा रही है, वे अपनी असफलता के सारे कारणों से वाकिफ होते हैं और अपने साथ एक ठोस और कोरा बहाना तैयार रखते हैं कि आखिर वे असफल क्यों हुए?

ये दुनिया केवल एक चीज ही जानती है- क्या आपने वाकई में सफलता हासिल की है?

इस पोस्ट में एक चरित्र विश्लेषक ने सबसे आम बहानों की लिस्ट बनाई है.. जा आप इस पोस्ट को पढ़ें तो बड़ी ही सावधानी से खुद की जांच करें और यह तय करें कि आप स्वयं इनमें से कितने बहाने बनाते हैं..

जरूर पढ़ें:-  हार न मानिए आगे बढिए और जीतिए

“अगर”   यह सबसे बड़ा बहाना है जिसे मैं 55 वें नम्बर पर दर्शाना चाहूँगा…? यदि आप अपनी बोलचाल में “अगर” शब्द किसी भी अपने वाक्य के शुरू में बोल रहे हैं तो मैं आपके सफलता के बारे में चिंतित हूँ….

अपनी असफलता के लिए सफाई देने के लिए आज के समय में बहाने बनाना एक राष्ट्रीय शौक बन चूका है…

अल्बर्ट हबार्ट ने कहा था कि ,  “लोग अपनी कमजोरियों को छुपाने के लिए बहाने बनाकर खुद को जान बूझकर धोखा देने में इतना अधिक समय क्यों बर्बाद करते हैं… अगर इसका कोई भिन्न उपयोग किया जाए तो यही समय उस कमजोरी को सुधारने के लिए पर्याप्त होगा और तब बहाने बनाने की कोई जरूरत नहीं होगी”….

दोस्तों यदि आप अपने सफलता के दरवाजों को बंद करना चाहते हैं तभी बहाना बनाइए, तब आपको असफलता की ऊँचाइयों को छूने से कोई नहीं रोक सकता लेकिन इसका उलटा भी उतना ही सही है…

बहाना बर्बादी है, और ऊपर दिए गए बहानों का इस्तेमाल करके आप खुद को कमजोर कर रहे हैं…

हम जल्दी ही इसका अगला भाग इस साईट पर प्रकाशित करेंगे जिससे आपको आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी और आप सफलता के शिखर तक पहुंचेंगे….

नोट:- यह Inspirational Hindi Article , Think and Grow Rich by Nepoleon Hill की किताब से प्रेरित है…..

जरूर पढ़ें:-  बहाने बनाना छोडिये, बर्बादी से नाता तोडिये

धन्यवाद !

Exit mobile version