इनसे जानिये सफलता के मूल मन्त्र

Google के Co-founder लैरी पेज से लेकर Wikipedia के संस्थापक जिमी वेल्स का मानना है की आज के दौर में Information ही सबसे बड़ी ताकत है ।  आइये जानते हैं Internet Business से जुड़े इन दो Successful Entrepreneurs से उनकी Success का Secret.

लैरी पेज और जिमी वेल्स से जानिये सफलता के मूल मन्त्र 

गूगल और विकिपीडिया पर आज हर किसी की पहुँच है । इन पर किसी भी तरह की कोई पाबंदी नहीं है। आपको भी अपनी लाइफ में कुछ भी छिपाने की बजाए पारदर्शिता को महत्व देना चाहिए ।

Image- Shutterstock

सिर्फ बाहर से नहीं अन्दर से अच्छे बनिए 

लैरी पेज और जिमी वेल्स चैरिटी और एजुकेशन के लिए काफी काम करते हैं  ।  अगर आप अच्छा काम करते हैं तो बेहतर महसूस होता है और Life में Positive Changes आता है ।  दिखावा करने के लिए बाहर से अच्छे मत बनिये… हमेशा अन्दर से अच्छे बनिए… एक सफल Entrepreneur  हमेशा अन्दर से अच्छा होता है…

अपनी शौक या Interest को अपना काम बनाएँ

सबसे पहले वह काम Search कीजिये, जिसे आप प्यार करते हैं । इसे आप अपने अन्दर खोज सकते हैं । इसके बाद पूरी ज़िन्दगी गधों की तरह काम करने की जरूरत नहीं पड़ेगी । लैरी और जिमी ने इस बात को साबित किया है । वे बचपन से ही Knowledge gain करने के दीवाने थे और आगे चलकर इसी को उन्होंने अपना Profession बना लिया…

 तेज़ बनिए

रोजाना विकिपीडिया में सैकड़ों अपडेट्स होते हैं वहीँ गूगल में नए Web Pages को index के लिए जोड़ा जाता है । इसके लिए लगातार कड़ी मेहनत की जरूरत होती है । आपको अपने Future के बारे में सोचकर जल्दी और सही फैसले लेने रहते हैं यदि आप फैसले लेने में देरी करेंगे तो अवसर, हाथ से निकलने में देर नहीं लगेगी ।

सही लोगों का साथ और चुनाव

लैरी पेज और जिमी वेल्स ने समझदार लोगों के साथ मिलकर अपने काम को आगे बढ़ाया । अगर उनके पास सही टीम नहीं होती तो शायद ही आज वे इस बुलंदी पर होते.. अगर आपके पास टीम अच्छी है तो आपको सफलता पाने में परशानी नहीं आएगी इसलिए हमेशा टीम वर्क को मजबूत बनाने का प्रयास करें और टीम को साथ लेकर चलें… सही लोगों को अपनी टीम में शामिल करें ताकि वो आपके Business को आगे बढ़ा सकें..

विफलता में छुपी है सफ़लता

लैरी ने Search Algorithms का आविष्कार किया और इसे Yahoo को बेचना चाहा.. लेकिन Deal फ़ैल हो गयी.. जिमी का भी साइंटिफिक ऑनलाइन Encyclopedia फ़ैल हो गया .. Failure से दोनों ने सीख लेकर खुद में बहुत सारे सुधार किये और आज वे सफ़लता के शिखर पर हैं..

जैसे हैं वैसे रहिये

दूसरों को देखकर उनसे सीखें लेकिन दूसरों को देखकर खुद को मत बदलिए… जिमी और लैरी कहते हैं आप जैसे हैं वैसे रहिये…

इन लेखों को पढ़कर आप एक अच्छी टीम का निर्माण कर सकते हैं –

 

 

 

Leave a Comment