Site icon HamariSafalta.com

मत घबराइए, करिए एक नई शुरूआत…

मत घबराइए, करिए एक नई शुरूआत

दोस्तों नए साल पर हर कोई नई उम्मीदों के सहारे अपनी मंजिलों की ओर बढ़ता चला जाता है । तो क्यों न आप भी कीजिये नई शुरुआत और अपने सपनों को हकीकत में बदलिए।

नया साल है । अपनी उम्मीदों की गठरी को खोलने का एक बड़ा मौका । इस बार उम्मीदों को टूटने मत दीजिये । उम्मीदों के सहारे एक-एक कदम बढ़ा दीजिये अपनी मंजिलों की ओर । लाइफ के हर मोड़ पर उतार-चढ़ाव मिलते ही हैं लेकिन बावजूद इसके आप अपने सपनों को जीवित रखिये । जिस दिन सपने मर जायेंगे उस दिन जीवन का अर्थ ही खत्म हो जाएगा । सपने जिन्दा रहेंगे तो उन्हें पूरा करने के लिए कदम बढ़ते ही जायेंगे । इस नए साल को एक नए जीवन की तरह देखिये ।

Image Credit : http://www.globoforce.com

सब कुछ भुलकर एक नए सिरे से शुरुआत कीजिये । चाहे लाख परेशानियाँ आये लेकिन अपनी निगाह मंजिल पर ही रखिये । भूल जाइए अपने सारे दुखों को, कमियों को, मुश्किलों को । नई शुरुआत करने से हमारा मतलब है – नए तरीके से सोचना शुरू कीजिये । पुराने विचारों को छोड़ दीजिये । डर, टेंशन, विफलताओं के विचार से खुद को आज़ाद कीजिये । नए तरीके से लक्ष्य प्राप्त करने की प्लानिंग कीजिये । जिन तरीकों को आप आजमा चुके हैं , उन्हें भूलकर नए तरीकों से काम पूरे कीजिये ।  नए लोगों से मिलिए । अपने पुराने लक्ष्यों पर एक बार निगाह दौड़ाईये कि क्या अब भी वे हासिल किये जा सकते हैं !

अपनी आदतों को बदलिए, क्योंकि आदतों से ही इंसान कुछ बन सकता है । अच्छी आदतों को अपनी लाइफ में उतारिये और बुरी आदतों को तुरंत छोड़ने का प्रयास कीजिये । अगर आप मेहनत नहीं करते हैं तो अपनी इस आदत को बदलिए । इस पर सोचने में समय जाया मत कीजिये कि अभी आप कहाँ हैं ! आप जहाँ हैं वहीँ से शुरुआत कीजिये । आप किसी भी परिस्थिति में हों आपको सपने देखने का पूरा हक़ है । जो इंसान सपने देखता है वह उन्हें पूरा भी कर सकता है । यदि हम इतिहास के पन्नों देखें तो हमें ढेरों ऐसी सफलता की कहानियां मिलेंगी जिन्होंने शून्य से किसी काम की शुरुआत की थी और उन सबने बड़ी से बड़ी सफलताएँ हासिल की हैं । उनके पास कुछ भी नहीं था लेकिन कुछ नया करने की एक ललक थी । अपने काम के प्रति जूनून के कारण ही वे कुछ बड़ा कर पाए ।

लाइफ में लगातार प्रयास करते रहना ही आपकी सबसे बड़ी पूँजी है । इसी पूंजी के बदौलत आप दुनिया की किसी भी चीज को प्राप्त कर सकते हैं । हर बार के प्रयास से आप कोई न कोई अच्छी चीज जरूर सीखते हैं । इससे आपके अन्दर एक विश्वास पैदा होने लगती है और आप यह आपके लक्ष्यों को हासिल करने में मददगार साबित होती है ।

लक्ष्यों को प्राप्त करते समय हमें कई बार हार का सामना भी करना पड़ सकता है, कई तरह की परेशानियाँ भी आ सकती हैं पर घबराने की बजाय आगे बढ़ते रहिये । जो इन्सान परेशानियों से घबराकर राह में रूक जाता है वह कभी भी मंजिल तक नहीं पहुँच पाता । जो इन्सान परेशानियों को हँसते हुए झेल लेता है, उसे मंजिल जल्दी ही मिल जाती है । अगर आप इस नए साल में सिर्फ एक आदत अपने जीवन में शामिल कर लें कि लाइफ के हर परिस्थिति में भी आप मुस्कुराते रहेंगे और कभी भी हार नहीं मानेंगे तो यकीन मानिए कि पूरा साल सफलता से भरा होगा । आपको न केवल अपनी मंजिल मिलेगी, बल्कि आप खुद दूसरों के लिए प्रेरणा बन जायेंगे ।

इसलिए इस नए साल कुछ नई शुरुआत तो करिए, डर को पीछे छोड़ दीजिये, अपनी सफ़लता की नई कहानी लिखिए और अपने लक्ष्यों को प्राप्त कीजिए ।

धन्यवाद!

Exit mobile version