Successful लोगों के 5 गुण

सफल लोगों में ऐसी कौन-सी खूबियाँ होती हैं कि वे Successful होते हैं या कहूँ यशस्वी होते हैं ।

जितने भी लोगों ने बड़ी-बड़ी सफलताएँ हासिल की हैं, जो आज बड़े-बड़े पदों पर हैं और वो सभी लोग जो आज बड़ी-बड़ी सफलताएँ हासिल करते ही जा रहे हैं उन सबमें ये 5 खूबियाँ मौजूद होती ही हैं ।

आइये जानते हैं इन 5 Qualities के बारे में –

पढ़ना

Successful लोग या कहें जितने भी लोग सफलता के शिखर तक पहुँचते हैं, वे सभी खूब पढ़ते हैं । They read alot..

पढ़ने मात्र से क्या होता है !

इस बात को मन में गाँठ बांध लें – Reading Makes You a Leader.  Readers are Leaders.

अच्छी किताबें हमारे माइंड को एक दिशा देती हैं । याद रखिये, किताबें पढ़ते-पढ़ते हमारी लाइफ में ऐसी-ऐसी Qualities develop हो जाती हैं जो कि किताबों में लिखी रहती हैं । जब हम सफल लोगों की आत्मकथा पढ़ते हैं तब कहीं न कहीं, न चाहते हुए भी हम उस व्यक्ति की तरह ही सोचने लगते हैं । पढ़ने के दौरान हम एक अलग ही दुनिया में चले जाते हैं और एक तरह से उसकी दुनिया भी हमें अपनी दुनिया जैसे लगने लगती है । भले ही आप अपनी दुनिया में कुछ भी हों, यदि आप बहुत गरीब परिवार से हों या फिर आपका सिचुएशन बहुत ज्यादा ख़राब हो । लेकिन जब आप किसी व्यक्ति की Autobiography पढ़ते हैं तब आप खुद को उस व्यक्ति से जोड़ लेते हैं । आपके अन्दर से आ रहा होता है कि ये कर सकता है तो मैं भी कर सकता हूँ । किताब को हाथ में पकड़ते ही ऐसा लगने लगता ही कि मैं भी उस व्यक्ति की तरह कर सकता हूँ । क्योंकि उस व्यक्ति की लाइफ में भी बड़ी से बड़ी problems थे लेकिन उस व्यक्ति ने कभी भी हिम्मत नहीं हारी और किसी न किसी तरह वो व्यक्ति उस problems से उभरकर आया और एक विजेता बनकर इतिहास रचा ।

इसीलिए पढ़ना के बहुत ही important क्वालिटी है, यदि आप सफल होना चाहते हैं तो ।

 

लिखना

पढ़ने और लिखने का साथ हमेशा से बना हुआ है, ये दोनों ही जुड़े हुए हैं । और आप जानते ही होंगे कि जो पढ़ते हैं वो लिखते हैं । आप सोच रहे होंगे कि मैं कहाँ स्कूल की बातें करने लग गया !

लेकिन बड़ी दुःख के साथ मुझे कहना पड़ रहा है कि स्कूल की बातें स्कूल में ही रह जाती हैं । भले ही हम सभी को लिखना पढ़ना आ गया हो लेकिन हम अपनी लाइफ में कितना उतारते हैं इस लिखने-पढ़ने को । क्या हम केवल एक एग्जाम के लिए या किसी तरह से कोई जॉब मिलने के लिए ही लिखते पढ़ते हैं !

हम स्कूल के दिनों में या कॉलेज में पढ़ते क्या हैं ?  बस टेक्स्ट बुक्स ।

और वो भी क्यों ?  क्योंकि हमें एग्जाम लिखना है ।

लेकिन दोस्तों याद रखिये, लाइफ का एग्जाम लिखने के लिए भी तो पढ़ना और लिखना जरुरी है ।

जितने भी सक्सेसफुल लोग होते हैं वे सभी लिखते हैं । आप सोच रहे होंगे कि वे क्या लिखते होंगे या उन लोगों के पास उतना टाइम कहाँ होगा, वे सभी कैसे लिखते होंगे…

जो अपनी लाइफ से कुछ सीख रहा होता है वो उन बातों को कहीं न कहीं नोट्स बनाते हुए चल रहा होता है  । उसके पास डायरी या फिर लिखने के लिए कोई नोटबुक जरुर होती है ।

जब आप लिखते हैं तो कहीं न कहीं वो थॉट्स या ideas आपके मन में भी रह जाते हैं । आप कहीं भी जाएं एक पेन और एक कागज ही सही लेकिन साथ में जरुर रखें । लिखने की एक आदत आपकी लाइफ में आपको जल्दी सफलता दिलाने के लिए एक बड़ा काम कर सकती है ।

कुछ भी नया विचार आये तो उसे तुरंत लिख लें, क्या पता वो विचार आपकी ज़िन्दगी बदल दे ।

याद रखें – विचार जो लिखा नहीं गया वो चला  गया लेकिन विचार जो लिखा गया वो आपकी लाइफ change कर सकती है ।

Management के फील्ड में एक बात कही जाती है – केवल सोचो नहीं, सोच को लिखो.. किसी तरह से Document करो…

Time Management

समय ही एक ऐसा measurement tool है जो या तो हमें आगे लेकर जा सकता है या पीछे..

जब सही समय हो तब हम बहुत कुछ कर सकते हैं लेकिन जब सही समय न हो तो कुछ नहीं कर सकते । अगर आप अपने समय की कदर करते हैं तो आप यकीन जानिए आप एक न एक दिन जरूर सफल होंगे ।

You Need to respect your time. You need to respect others time.

अपने समय को वैल्यू दें.. आप केवल घंटों के बारे में मत सोचिये । आप मिनटों के बारे में सोचिये । आप एक-एक सेकंड के बारे में सोचिये । क्योंकि एक-एक सेकंड जुड़कर मिनट बनता है.. वहीँ एक-एक मिनट जुड़कर घंटे बनते हैं और घंटों के जुड़ने से दिन बनता है और दिन, हप्ते-महीने-साल में बदल जाता है ।  छोटे-छोटे पलों में ही आप क्या करते हैं वही जुड़कर आपकी पूरी दुनिया बन जाती है । इसलिए अपने एक-एक सेकंड को महत्व दें… ।

संगति

हमारे बड़े बुजुर्गों ने हमेशा सत्संग को महत्व दिया है । सत्संग मतलब क्या ?

वो लोग जो हमसे ज्यादा अनुभवी हैं, हमसे ज्यादा इंटेलिजेंट हैं… और यदि आपको अपनी लाइफ में बड़ी सक्सेस हासिल करनी है.. तो हमसे ज्यादा जो लोग सफल हैं उनकी संगत में रहें ।

उदाहरण के लिए यदि मैं साल में 50 लाख रूपयों का बिजनेस कर रहा हूँ और अगर मुझे 1 करोड़ तक जाना है तो मुझे ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं होगी । मुझे ऐसे ग्रुप्स को सर्च करना होगा जो 1 करोड़ का बिजनेस कर रहे हैं और मुझे बस उनकी संगत में रहना होगा । धीरे-धीरे उनकी सोचने की क्षमता या कहूँ उनके विचारधारा मेरे अन्दर भी आ जाएगी और मैं भी एक करोड़ का बिजनेस कैसे करना है इस बारे में सोचने लग जाऊंगा ।

इसलिए यदि आपको बड़ी सफलताएँ हासिल करनी है तो हमेशा सही लोगों के साथ रहिये ।

 

लीडर की तरह सोचिये

आपको एक लीडर की तरह बनने की जरूरत नहीं है, आप बस एक लीडर की तरह सोचिये ।

You think like a leader and you become a leader.

सोचते-सोचते आप कब सफल हो जाओगे आपको पता नहीं चलेगा ।

एक व्यक्ति था उसको अपने आपमें बहुत विश्वास था.. उसके अन्दर आत्मविश्वास की कोई कमी नहीं थी । लेकिन उसके हाथ-पैर नहीं थे । एक बार वह पहाड़ चढ़ने की कोशिश कर रहा था ।

उसके ठीक बगल में ही एक दूसरा व्यक्ति था, बिलकुल पूरी तरह से फिट और वह एक मैरोथोन रनर था । वह भी उस पहाड़ को चढ़ रहा था ।

पहाड़ की चढ़ाई करते हुए मैरोथान रनर ने उस व्यक्ति से कहा – शायद तुम ऊपर चढ़ नहीं पाओगे ! क्योंकि तुम्हारे तो हाथ पैर भी नहीं है ।

उस व्यक्ति ने मुकुराकर कहा- मैं तो ऊपर पहुँच चूका हूँ, बस थोड़े समय की ही बात है मेरा शरीर भी ऊपर पहुँच जाएगा ।

इसी को कहते हैं Self belief… ये विश्वास कीजिए कि आप एक लीडर हैं, आप सफल हैं और सचमुच आप एक दिन सफल बन जाएँगे ।

धन्यवाद

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi