शिक्षकों पर 15 Motivational Status

शिक्षकों पर 15 Motivational Status

शिक्षा जीवन में सफलता की सबसे बड़ी कुंजी है, और शिक्षक अपने छात्रों की ज़िन्दगी पर अपनी शिक्षा के माध्यम से एक बेहतर और स्थायी प्रभाव डालते हैं ताकि स्टूडेंट की लाइफ और भी बेहतर हो सके ।

मैं एक शिक्षक हूँ मैं खुद को कैसे परिभाषित करता हूँ एक अच्छा शिक्षक कोई ऐसा व्यक्ति नहीं जो अपने बच्चों को जवाब देता है लेकिन वह उनकी जरूरतों और चुनौतियों को समझता है और दुसरे लोगों को सफल होने में मदद करने के लिए कुछ टूल्स देता है ।

मैं अपने जीने के लिए अपने माता-पिता का शुक्रगुजार हूँ लेकिन बेहतर ढंग से जीने और बड़ी-बड़ी सफलताएँ हासिल करने के लिए मैं अपने शिक्षकों का ऋणी हूँ ।

इस दुनिया में शिक्षक ही हैं जो कई साल तक एक ही बात को कहते रहते हैं लेकिन फिर भी वो कभी ऊबते नहीं ।

यदि आप गलतियाँ कर रहे हैं और उस गलती से सीख रहे हैं तो वो गलतियाँ ही आपकी सबसे बड़ी शिक्षक हैं, इसलिए उनसे सीखिये ।

अगर आप किसी की बातें बड़े ही ध्यान से सुन रहे हैं तो वह आपका सबसे अच्छा शिक्षक है ।

ज़िन्दगी में आपने कितनी ही ठोकरें क्यों न खाई हो आपको उसका अनुभव जरूर मिला होगा, अनुभव हमारा परीक्षा पहले ले लेती है लेकिन यह एक शिक्षक बनकर बाद में पाठ पढ़ाती है ।

शिक्षक हमेशा आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं । आपका मनोरंजन करने के लिए वो कभी पीछे नहीं हटते क्योंकि उन्हें पता है कि आप परेशान हैं । वो हँसते-खेलते, आपका मनोरंजन करते आपको बहुत कुछ सीखा जाते हैं और आपको इसका पता तक नहीं चलता ।

असफलता भी हमें बहुत कुछ सीखा जाती है, यह हमारे लिए एक शिक्षक की तरह है । जो हमें बताती है कि असफल होना जीवन का अंत नहीं, यह हमारी जिन्दगी की हार नहीं बल्कि हमारे सीखने की शुरुआत है ।

शिक्षक सिर्फ आपको सिखाते नहीं बल्कि आपकी लाइफ का सबसे कठिन पाठ पढ़ा जाते हैं ।

इस बात को याद रखें कि आपको खुद के दम पर सफल होना है, कोई भी शिक्षक आपको एक दिशा बता सकता है लेकिन वो आपकी जगह परीक्षा में नहीं बैठ सकता है ।

समय कितनी तेजी से बदल रहा है, इतनी तेजी से बदलती दुनिया में यदि आप कुछ नया नहीं सीख रहे हैं तो आपका पीछे होना तय है ।

एक शिक्षक स्टूडेंट को सपने देखने के लिए और उसे पूरा करने के लिए प्रेरित करता है । शिक्षक ही होते हैं जो आपको सपने देखने की हिम्मत देते हैं ।

एक शिक्षक आपको इसलिए पढ़ाता और कुछ नया सिखाता है ताकि आप बिना उस शिक्षक के अपनी मंजिल तक पहुँच सकें ।

आपकी आखिरी गलती पर गौर करें क्योंकि यही आपकी सबसे बड़ी शिक्षक है ।

 

#MotivationQuestionHub : motivational and inspiring status about teacher.

यदि आपको ये Status/Quotes अच्छे लगे तो कृपया हमें करके जरूर बताएं या हमें hamarisafalta@gmail.com पर मेल करें ।

धन्यवाद 🙂

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi