Site icon HamariSafalta.com

स्टूडेंट्स खुद को मोटिवेट कैसे रखें?

How to Motivate Students in Hindi

दोस्तों motivation कोई वस्तु नहीं है जिसे हम कही से खरीद ले या कोई ऐसी भावना नहीं जो जबरदस्ती लोगो के मन में डाल दी जाये. प्रेरणा हमारे मन में स्वतः जागृत होती है न की किसी के सिखाने से. Motivation एक ऐसी प्रेरणा है जो हमें अपने लक्ष्य की  ओर ले जाने में engine में तेल का काम करती है. अगर हम खुद को मोटीवेट रखने के लिए बाहरी motivation जैसे google से inspirational कोट्स वगेरह पढ़ा करते है पर ये सिर्फ बाहरी motivation है. अगर सच में हमें अपने लक्ष्य को प्राप्त करना है तो हमें अपने अंदरूनी प्रेरणा को जगाना होगा. खुद को यह समझाना होगा की अभी मेरे आगे सिर्फ मेरा लक्ष्य है और कुछ नही.

आज मै आपलोगों से एक अलग तरह के motivation के बारे में बात करने जा रही हूँ की हम कैसे अपने समय को युटिलाइज़ करके अपने लक्ष्य की ओर आसानी से बढ़ सकते हैं. ख़ास कर आज मै उन स्टूडेंट्स के बारे में बोलना चाहती हूँ जो सिर्फ दोस्ती यारी में ही अपना सारा वक्त बेकार कर देते हैं ओर अपनी लाइफ खुद ही spoil कर देते हैं. ये समय बिगड़ने का नहीं संवरने का है.

Image Credit : pixabay.com

जब क्लास में Teacher न आयें

जब क्लास में टीचर्स नही आते हैं तो ज्यादातर बच्चे अपने friends के साथ बाते करने लग जाते हैं या बिना वजह time पास करते रहते हैं . उसी जगह अगर आप किसी book को लेकर पढ़ने लग जाये तो इससे आपको बहुत फायदा होगा . सबसे पहले तो ये की जब students टाइम को ऐसे ही वास्ते करते थे तो उनको कुछ सिखने को नही मिल पाता और उसी जगह अगर वे बुक्स पढ़ने लगे तो उनकी नॉलेज बढ़ेगी. उनको ये एहसास होने लगेगा की वो अपना आधा सिलेबस तो class में ही कवर कर सकते हैं. जब स्टूडेंट्स क्लास में सिर्फ अपनी पढाई पर ध्यान देंगे तो teachers के सामने उनकी अच्छी इमेज बनेगी. लेकिन ऐसा करना आसान नही है. आपको खुद को समझाना होगा की दोस्ती और मस्ती के लिए तो पूरी ज़िन्दगी है लेकिन ये समय जो जा रहा है वो दोबारा आने से रहा. इसीलिए थोडा कष्ट अभी ही कर ले .

सोशल मिडिया से दूर रहें

आजकल के बच्चों की लाइफ में सोशल मिडिया की importance ऐसी हो गयी है जैसे मछली के  लिए पानी और हमारे लिए सांसे. ख़ास कर स्टूडेंट्स सोशल मिडिया की दलदल में इस कदर धंसते चले जा रहे हैं की उनका लक्ष्य भी उनकी आँखों से ओझल हो जाता. अपना सारा समय यूँ ही बर्बाद करते चले जा रहे हैं. अगर स्टूडेंट्स खुद को समझा से की उन्हें पहले अपनी पढाई करनी है और बाद में कुच्छ और तब उनको उनकी मंजिल तक पहुँचने से कोई नही रोक सकता क्यूंकि व्यक्ति का असल दुश्मन वो खुद होता है. वह अगर दिल से कुछ करने की ठान ले तो कुछ भी असंभव नहीं .

कहा भी गया है – अगर मान लो तो हार है पर ठान लो तो जीत है.

 

अपने लक्ष्य की ओर अग्रसर रहें

दोस्तों आपमें से बहुत सारे स्टूडेंट्स ऐसे होंगे जो school तक अपने लक्ष्य के प्रति तत्पर रहते हैं पर जैसे ही school से निकलते हैं तो अपने लक्ष्य से कोसों दूर चले जाते है जबकि यही ऐसा समय होता है जब आप अपने लगन और कड़ी मेहनत से अपनी मंजिल तक जा सकते हैं. College लाइफ ज़िन्दगी का ऐसा पड़ाव है जिसमे हम खुद को संवार भी सकते हैं और बिगाड़ भी सकते हैं. ये हमारे ऊपर depend करता है की हम अपनी लाइफ को कैसा बनाना चाहते हैं. आप अपना लक्ष्य सच में पूरा करना चाहते हैं तो आपको उस राह में अग्रसर रहना होगा. सिर्फ मन में ही खयाली पुलाव पकाने से कुछ नही मिलने वाला. आपको खुद को खुद के लिए खड़ा करना होगा, खुद के लिए ज़िन्दगी की जंग लड़नी है क्योंकि ये समय लाइफ का गोल्डन पीरियड है और आपको इस गोल्डन chance का लाभ उठाना चाहिए .

आज जितने भी स्टूडेंट्स ये post पढ़ रहे हैं मै उन सबसे ये कहना चाहती हूँ की ज़िन्दगी सबको एक ही बार मिलती है , अगर कुछ पाना है तो अभी से मेहनत करना शुरू कर दे. क्युकी जब आप अपनी लाइफ में कुछ बड़ा हासिल कर लोगे तो पूरी दुनिया आपकी मिसाल देने लगेगी.

धन्यवाद 🙂

 

 

 

 

 

 

 

 

प्रिया पाल

घाटसिला (झारखंड)

Class – 11th

प्रिया जी द्वारा कंट्रीब्यूट किये गये अन्य लेख पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

We are grateful to Priya Paul for sharing very interesting topic on Students Motivation.

————————–

कृपया इस लेख अपने विचार कमेन्ट के माध्यम से हम तक पहुँचाएँ अथवा हमें hamarisafalta@gmail.com पर मेल करें…

Exit mobile version