जुनून और जज़्बे से मिलती है सफलता Part-1

जुनून और जज़्बे से मिलती है सफलता

दोस्तों आज मैं आपसे सफलता के मार्ग में आने वाले एक ऐसे अहम् पहलु की बात करने जा रही हूँ जो यदि किसी में आ जाये तो उसकी ज़िन्दगी की रफ़्तार ही बदल जाएगी और उसकी लाइफ को बदलते देर नहीं लगेगी । वह सफलता की राह में और तेज़ी की आगे बढ़ने लगेगा और वो चीज़ है हमारा जुनून । जुनून आपसे वो सब करवाता है जिसे आप करने के बारे में कभी सोच भी नहीं सकते । अगर आप कामयाब होना चाहते हैं तो आपके अन्दर कामयाबी का जुनून होना चाहिए । अगर हममें किसी चीज़ को पाने का जुनून चढ़ जाये तो हमें उस चीज़ के अलावा और कुछ नहीं दिखता । हम चाह कर भी किसी और चीज़ पर ध्यान नहीं दे सकते क्योंकि हम अपना सारा ध्यान उस चीज़ को पाने के लिए लगा देते हैं । जब तक हम उस चीज़ को हासिल नहीं करते तब तक चैन से नहीं रह पाते।

Image Credit : pixabay.com

इसी प्रकार अगर आपने ठान लिया है कि आपको अपनी लाइफ में successful इंसान बनना है तो पूरे Passion के साथ आपको मेहनत करनी होगी, तभी आप एक सफल व्यक्ति बन पाएँगे।

सफलता – यह चार अक्षर का शब्द सुनने में तो बड़ा ही अच्छा लगता है लेकिन अगर हम इस शब्द की गहराई में जाए तो हम अन्दर तक घुसते ही चले जायेंगे लेकिन उसका हमें एक ही निचोड़ मिलेगा की अगर सफलता पाना है तो इसके पीछे पागलों की तरह न भाग कर इसकी जड़ को पकड़ना होगा जिससे हम आसानी से इस तक पहुँच पायें और सफलता को पाने के लिए जुनून और जज़्बा ही इसकी मुख्य जड़ हैं।

सफलता पाने के लिए जुनून पैदा कीजिये 

जब आप एक जुनूनी व्यक्ति बन जाओगे तो आप अगर पहले 100 की स्पीड से बढ़ रहे थे तो इसके बाद 200 की स्पीड से बढ़ने लगोगे। तो आपने इसका अंदाजा लगा ही लिया होगा की जुनून इंसान से क्या क्या करवा सकता है।

सुन्दर पिचाई के जुनून और जज़्बे को सलाम ये कहानी है उस महान शख्स की जिन्हें आप में से बहुत लोग जानते होंगे और वो महान इंसान और कोई नहीं google के वर्तमान CEO सुन्दर पिचाई जी हैं और इससे भी बड़ी बात कि ये एक भारतीय हैं । एक भारतीय इंसान का इतने ऊँचे पद को शुशोभित करना बहुत सौभाग्य की बात है । पिचाई जी का जन्म बहुत ही साधारण परिवार में हुआ था । आज तो छोटे छोटे बच्चों के पास भी एंड्राइड फ़ोन और लैपटॉप होता है लेकिन पिचाई जी ने पहला टेलीफोन अपने घर में 12 वर्ष की उम्र में देखा था, उनका दिमाग इतना तेज़ था की वो उस टेलीफोन पर जितने भी नंबर डायल करते वो उन्हें याद हो जाता। उनका जन्म साधारण परिवार में होने के बावजूद उन्हें पैसे या विलासिता वाली कोई भी वस्तु की चाह नहीं होती और न ही उन्हें कोई शिकायत होती। उनके अन्दर बस शुरू से यही जज़्बा था की उन्हें कुछ बड़ा करना है । इसी जुनून के कारण ही उन्होंने इंडिया के टॉप लेवल के सबसे कठिन परीक्षा को भी निकाल लिया और आईआईटी खड़गपुर से अपनी पढ़ाई अपना सफ़र तय किया। सिर्फ यहीं तक उनका संघर्ष खत्म नहीं होता। उन्हें अपने advanced सोच, कड़ी मेहनत और कुछ बड़ा करने के जनून के कारण ही वे आज Google में Chief executive officer के पद पर हैं। दोस्तों अगर पीचाई जी के अन्दर कुछ बड़ा करने का जुनून नहीं होता, इच्छा नहीं होती तो आज इस पद पर कोई और होता।

ऐसे ही अनेक महान इंसान हैं जो अपनी जिद के कारण ही सफल हो पाए हैं और ऐसे लोग दुनिया में भरे पड़े हैं। हमारे पूर्व President डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम साहब का सफ़र भी कुछ इसी तरह का है । उन्होंने भी अपनी लाइफ में संघर्षों को पार करते हुए बड़ी-बड़ी सफलताएँ प्राप्त की । ऐसे कितने उदाहरण मैं आपके सामने रख सकती हूँ। जितने भी लोग आज सफल हुए हैं सबके अन्दर कुछ कर दिखाने का जुनून था और तभी वो सफल हो पाए ।

इंग्लिश विन्ग्लिश आपने वो फिल्म English Vinglish तो देखी ही होगी कि कैसे एक simple housewife जिसे English का उच्चारण तक ठीक से नहीं आता था लेकिन उसके English सीखने के जुनून ने उससे वो काम भी करवा दिया जो वो खुद नहीं सोच सकती थी ।

आपको अगर सफल होना है तो जगाएं अपने अन्दर के छुपे हुए उस आग को , उस जुनून को जो आपसे हर असंभव काम को संभव करवा सकती है, हर वो नाकामी को कामयाबी में बदल सकती है । जगाओ अपने अन्दर की उस ज्वाला को जो लक्ष्य तक पहुँच कर ही शांत होगी ।

Passion is the beginning of success

अर्थात जुनून सफलता की शुरूआत है। जब तक हमारे अन्दर किसी चीज़ को पाने का जज्बा नहीं होगा तब तक हम सीरियसली उस चीज़ के लिए मेहनत ही नहीं करेंगे । उसे अवॉयड करते जायेंगे और अकेले किसी कोने में बैठकर रोते रहेंगे।

Passion के बाद Action

जैसे ही आपने अपने अन्दर की उस धधक को जगा लिया उसके बाद आपको अपने काम को एक स्वरुप देना होगा यानि उसे पूरा करते हुए चलना होगा । ये नहीं की आपके अन्दर कुछ करने का जुनून है और आप बस इसके बारे में सोचे ही जा रहे हैं , आपको सोचने के साथ – साथ अपने कामो को अमल में लाना होगा तभी आप लाइफ में आगे बढ़ेंगे और grow कर पायेगे। आपको खुद से वादा कर लेना है की आप खुद को हर मामले में खरे उतारोगे । अगर आप सचमुच सफल होना चाहते हो तो आपको उसके लिए मन लगाकर मेहनत करनी होगी । एक बात हमेशा याद रखिये, आपके अन्दर कुछ करने का जज़्बा ही आपकी जीत होगी.. इसलिए यदि आपको जीतना है तो अपने अन्दर जुनून पैदा कीजिये, आप कुछ भी कर रहे हों, उसे पूरे Passion के साथ कीजिये, और सफलता की तरफ अपने क़दमों को बढाइये ।

PASSION IS ENERGY.

FEEL THE POWER THAT

COMES FROM FOCUSING

ON WHAT EXCITES YOU.

                        -OPRAH WINFREY  

धन्यवाद 🙂

Priya Paul 

Class-11th

Ghatsila (Jharkhand)

Email : paulpriya716@gmail.com

प्रिया जी द्वारा कंट्रीब्यूट किये गये अन्य लेख पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

We are grateful to Priya Paul for sharing this Inspirational Article on Passion in Hindi.

कृपया इस लेख  पर अपने विचार कमेन्ट के माध्यम से हम तक पहुँचाएँ अथवा हमें hamarisafalta@gmail.com पर मेल करें…

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi