सफल जीवन जीने के लिए इन 4 बातों को हमेशा याद रखें

Short Essay on Successful Life in Hindi

Friends इस दुनिया में कोई भी ऐसा इंसान नहीं है जो सफल होना नहीं चाहता। हर कोई अपनी लाइफ में सफल होना चाहता है लेकिन सफलता यों ही किसी को नही मिल जाती । जब हम किसी सफल व्यक्ति को देखते हैं तो हमें उनसे प्रेरणा मिलती है और हम उनकी ही तरह बनने की सोचते हैं। उस समय हमें उस व्यक्ति की सफलता तो नज़र आती है लेकिन सफलता के पीछे किया गया उनका घोर संघर्ष हमें नहीं दिखता। हम सिर्फ लोगों की कामयाबी को देख कर मन ही मन लालायित होते हैं पर रूह तक को कंपा देने वाले उनके संघर्ष को ही अनदेखा कर देते हैं । यदि आपने भी जीवन में सफल होने की ठान ली है तब आपको इन सब बातों को अपनी लाइफ में जरुर apply करना चाहिए।

Image Credit : pixabay.com

समय का पालन

दोस्तों आज तक जितने भी लोग सफल हुए हैं वे शुरू से ही समय के पाबंध रहे हैं । अगर आप वक़्त को न गवां कर समय से अपना हर काम कर लेते हैं तो सबसे पहले अपने मन में ये Satisfaction तो होगी कि आपने अपना काम पूरा कर लिया है और दूसरा ये कि आप अपनी लाइफ में आगे बढ़ रहे हो। एक तरफ से देखें तो हम पायेंगे कि सारा खेल समय का ही है । अगर आप समय का पालन करें तो आपको कभी पीछे मुड़कर नहीं देखेंगे और अगर आप समय की अवहेलना करेंगे तो समय आपको बहुत पीछे छोड़ देगा । इसीलिए सफलता का एक बड़ा कारण समय का सदुपयोग करना है। मैं इसका एक अच्छा उदाहरण देकर आपको बताती हूँ- आपने वो वाली कहानी तो सुनी ही होगी की कैसे गर्मियों के दिनों में चीटियाँ दिन-रात मेहनत कर अपने लिए खाना एकत्र करके रखती हैं और वही एक टिड्डा गाते हुए पूरी गर्मी का मौसम पार कर देता है। फिर ठण्ड के दिनों में चीटियाँ उसी खाने से अपना गुज़ारा करती है और टिड्डा भूख से तड़प कर मर जाता है। चिटीयों ने अपने समय का सदुपयोग किया और अपनी ज़िन्दगी भी बचा ली । इसीलिए हमें हमेशा समय को साथ लेकर चलना चाहिए और न कि उस टिड्डे की तरह अपने समय को बर्बाद करना है।

अनुशासित रहिये

सफलता की निचली सीढ़ी और सबसे ऊपरी सीढ़ी तक पहुँचने की मुख्य कड़ी अनुशासन ही है। अगर हम खुद को अनुशासित रखकर अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते चले जाते हैं तो हमें कोई भी हमारे मार्ग से भटका नही सकता । सिर्फ सफलता पाने के लिए ही नही बल्कि जीवन के हर क्षेत्र में अनुशासन का बहुत अधिक महत्व है। जो इंसान सफल होना चाहते हैं उन्हें पहले खुद को अनुशासित करना होगा, खुद को नियंत्रण में लाना होगा वरना सफलता उनके हाथ आकर भी हाथ से निकल जाएगी।

लक्ष्य के प्रति दृढ़ संकल्प

अगर आपको अपनी लाइफ में सक्सेसफुल होना है तो आपको अपनी नज़र अपने लक्ष्य पर टिकाये रखनी होगी। आपको खुद में संकल्प लेना होगा की आपका लक्ष्य ही आपके लिए सबकुछ है और किसी भी तरह आपको अपना लक्ष्य हासिल करना ही होगा। कोई भी सफल इंसान जिनके बारे में हम सुनते है या पढ़ते हैं वे अपने लक्ष्य के प्रति एकाग्र होते हैं और तभी उन्हें सफलता मिल पाती है। वे भी तो हमारी आपकी तरह एक इंसान ही होते हैं, वो किसी दुसरे ग्रह से थोड़ी न हैं… फिर यदि वो सफल हो सकते हैं, इतना बड़ा मुकाम हासिल कर सकते हैं तो हम और आप क्यों नही कर सकते? यकीनन हम भी कर सकते हैं । इस दुनिया में कुछ भी impossible नही है, बस अपने मन में ये बात जगाइए की आपको अपनी लाइफ में कुछ बड़ा करना है।

Comfort Zone से बाहर निकलें

दोस्तों, जब तक आप खुद को Comfort zone में रखते हैं तब आप कुछ भी बेहतर नही कर पाते। इसलिए अगर आपको सफल होना है तो पहले आपको अपने Comfort zone से बाहर आना होगा। खुद को यह एहसास दिलाना होगा कि आप और भी बेहतर ज़िन्दगी जी सकते हैं लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप अभी मेहनत करें। अपने mind को परेशानियां झेलने के लिए आपको तैयार करना होगा ताकि लाइफ में जितनी भी बड़ी problems आयें उन्हें आप आसानी से संभाल सकें।

इस तरह आप इन छोटी-छोटी बातों को अपनी लाइफ में apply करके सफलता के मार्ग पर आसानी से चल सकते हैं और दूसरों को भी सफलता के शिखर तक पहुँचाने में सहायता कर सकते हैं। हमारा जीतना या हार जाना सिर्फ और सिर्फ हमारे ऊपर निर्भर करता है। बस आपको खुद से पूछना होगा कि हमें अपनी लाइफ से क्या चाहिए?

अगर success चाहिए तो खुद को उस तरह बना लो की राहों के काँटों से कभी रुको नही , तपाने वाली धुप से कभी जलो नहीं और तूफानों से कभी हारो नहीं। बस अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते जाओ मंजिल अपने आप ही मिल जाएगी ।

धन्यवाद 🙂

Priya Paul 

Class-11th

Ghatsila (Jharkhand)

Email : paulpriya716@gmail.com

 

We are grateful to Priya Paul for sharing this Short essay on successful life in Hindi. Thanks Priya 🙂

कृपया इस लेख  पर अपने विचार कमेन्ट के माध्यम से हम तक पहुँचाएँ अथवा हमें hamarisafalta@gmail.com पर मेल करें…

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi