क्या आप इच्छा फ़ौरन पूरी करना चाहते हैं?

क्या आप इच्छा फ़ौरन पूरी करना चाहते हैं?

क्या आपने किसी सफल व्यक्ति को कभी यह कहते हुए सुना है कि उसनें किसी चीज की इच्छा की और वह फ़ौरन पूरी हो गयी। सफल लोग इस बात को बखूबी समझते हैं कि इच्छा फ़ौरन पूरी नहीं होती। इसमें समय लगता है। आप बीज बोकर तुरंत फसल काटने के बारे में सोच भी नहीं सकते। लेकिन आज भी ज्यादातर बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो रातोंरात करोड़पति बनना चाहते हैं, बहुत सारे लोग इसी के कारण सट्टा और लौटरी के चक्कर में अपनी पूरी लाइफ बर्बाद कर देते हैं। आज आदमी के अन्दर किसी तरह का सब्र नहीं है, लोग अपनी इच्छाएं झटपट पूरी करना चाहते हैं, धैर्य शब्द हमारी जिंदगी से धीरे-धीरे खत्म होता जा रहा है। हम हर काम जल्दी चाहते हैं, किसी भी चीज का परिणाम हमें तुरंत चाहिए।

Image Credit : pixabay.com

सफल और असफल लोगों में एक बड़ा फर्क होता है कि सफल लोग हमेशा दूर की सोचते हैं और इसी के अनुसार वे कदम उठाते हैं लेकिन फेलियर लोग हमेशा आज के बारे में सोचते हैं, बस किसी तरह वे आज सफल हो जाएं, भले ही उन्हें पूरी जिंदगी जेल में ही क्यों न सड़नी पड़े… इसका मतलब बिलकुल साफ है कि लोग अमीर बनने के लिए आज अपनी ईमानदारी का गला घोंट सकते हैं इसके लिए वे हमेशा शार्टकट तलाशते हैं। प्रकृति का नियम है कि जिस काम में जितना समय लगना है, उतना समय लगेगा ही। यदि आपकी इच्छा एक कलेक्टर बनने की है तब आप सिर्फ एक दिन की पढ़ाई करके ही वह मुकाम हासिल नहीं कर सकते। इसके लिए जितनी तैयारी जरूरी है, वह करनी ही पड़ेगी।

लोग अपने मन में बड़े-बड़े सपने पाले रहते हैं और उन्हें पूरा करने के लिए मेहनत भी करते हैं, पर जब उन्हें परिणाम नहीं मिलता तब वो उदास हो जाते हैं और जल्दी ही Quit कर देते हैं… यह इसलिए होता है क्योंकि उनकी इच्छा एक बार में ही सफल होने की रहती है, वे जल्दी सफल होना चाहते हैं, उनके पास धैर्य का अभाव होता है।

अगर आप सिर्फ आज के बारे में सोचते हैं, कि बस किसी तरह लाखों-करोड़ों रूपये आ जाएं, आप अमीर बन जाएं, चाहे इसके लिए आपको किसी को भी लूटना पड़ जाए… इससे आप एक दिन में सफल तो हो सकते हैं लेकिन अगले ही दिन आपकी हालत पहले से भी बदतर हो जाएगी। आप किसी भी बड़े सट्टेबाज से पूछ लें, वह आपको बता सकता है कि भले ही वो तुरंत लखपति बना होगा लेकिन अगले ही दिन उसके लालच से वह सब जीते हुए पैसे गँवा भी चूका होगा। इच्छा एक दिन पूरी नहीं होती, और यदि बेईमानी से आप अपनी इच्छा तुरंत पूरी भी कर लें तो आज नहीं तो कल आप मुंह के बल जरूर गिरेंगे।

शॉर्टकट की तलाश में अपनी लाइफ को नरक मत बनाएं, इच्छा फ़ौरन पूरी करने की चाहत, वास्तव में आपको पीछे धकेल रही होती है, आपको तुरंत इसका पता नहीं चलता लेकिन बाद में आप खुद को मुश्किलों से घिरा हुआ पाते हैं। याद रखिए एक बीज, एक विशाल वृक्ष में तब बदलती है जब उसकी अच्छी देखभाल की जाती है, वर्षों तक उसे खाद और पानी देना होता है, कड़ी मेहनत के बाद ही वह एक मजबूत पेड़ का रूप लेता है जिसका फल आप वर्षों तक खाते हैं। इच्छा फ़ौरन पूरी करने की चाहत मत रखिए, बस ईमानदारीपूर्वक अपना कर्म करते जाइए, फल जरूर मिलेगा।

 

कृपया इस प्रेरणादायक हिंदी लेख पर अपने विचार कमेन्ट के माध्यम से हम तक जरूर पहुंचाएं अथवा हमें hamarisafalta@gmail.com पर मेल करें।

धन्यवाद 🙂

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi