Heart Touching Inspirational Story in Hindi

दिल छू लेने वाली प्रेरणादायक हिंदी कहानी

 

मोहन नाम का व्यक्ति अपने 25 वर्ष के बेटे रवि के साथ ट्रेन पर चढ़ा। बेटे रवि ने अपने पिता से जिद्द करते हुए कहा कि उसे ट्रेन के विंडो सीट पर ही बैठना है, वह बच्चों की तरह जिद्द करने लगा, जो व्यक्ति विंडो सीट पर बैठा था, उसनें रवि की हरकतें देखी और मोहन से बोला, भाई-साहब आपका बेटा इतनी जिद कर रहा है तो आप मेरी जगह पर इसे बैठा लें। इतनी जिद के बाद रवि को विंडो सीट मिल ही गयी, अब वह खिड़की के बाहर देखते हुए आनन्द ले रहा था। उस बोगी में बहुत सारे लोग बैठे हुए थे। रवि के ठीक सामने एक औरत भी थी, जो रवि को बड़े ध्यान से देखे जा रही थी, क्योंकि रवि अजीब-अजीब हरकतें कर रहा था। जैसे- जब भी ट्रेन चलती, तब रवि अपने पिता से जोर से चिल्लाते हुए कहता, पिताजी देखिए तो पेड़ कैसे चल रहे हैं, यहाँ तो बड़े-बड़े बिल्डिंग भी चल रहे हैं। ट्रेन जैसे चलती वह ऐसी बातें ही किया करता था। महिला ने सोचा कि रवि की मानसिक स्थिति ठीक नहीं है, लेकिन वह उसके पिता को इस बारे में कैसे बात करती, उसे एक सही मौके का इंतजार था कि किसी तरह वह रवि की मानसिक स्थिति के बारे में मोहन से बात कर सके। तभी जब एक बार ट्रेन, स्टेशन पर रुकी, उस औरत ने टिफिन का डिब्बा निकाला और रवि और मोहन को कुछ मिठाइयाँ ऑफर की। बातों-बातों में उस औरत ने मोहन से कहा, कि आप अपने बेटे को किसी अच्छे डॉक्टर के पास लेकर क्यों नहीं जाते! इसकी मानसिक स्थिति ठीक नहीं लगती! मैं एक अच्छे डॉक्टर को जानती हूँ, यदि आप कहें तो मैं आपको उस डॉक्टर का फ़ोन नम्बर दे सकती हूँ। मोहन थोड़ा मुस्कुराया और उस औरत की तरफ देखते हुए बोला, मैडम… मैं अपने बच्चे को अभी डॉक्टर के पास से ही लेकर आ रहा हूँ। यह बचपन से अँधा था, 25 साल से इसनें कुछ भी नहीं देखा था, आज इसे नई आँखें मिली हैं। ये दुनिया इसके लिए एकदम नई है। इसीलिए ये सब कुछ अपनी नज़रों के सामने नया पाकर अजीब-अजीब बातें कर रहा है।

Image Credit : pixabay.com

महिला, मोहन की बातें सुनकर बहुत पछताने लगी।

 

दोस्तों, कई बार हम बिना किसी के बारे में जाने कुछ भी जज करने लगते हैं, बिना कुछ जाने किसी के बारे में कुछ भी कमेन्ट कर देते हैं। इस कहानी से हमें एक बड़ी सीख मिलती है, कि हमें कभी भी किसी को जज नहीं करना चाहिए।  किसी व्यक्ति के बारे में पूरी जानकारी के अभाव में कुछ भी गलत कमेंट करना आपकी सबसे बड़ी गलती साबित हो सकती है, हर आदमी के पीछे कोई न कोई कहानी होती है, इसलिए दूसरों को जज करना बंद करें।

***************************

कृपया इस Heart Touching Inspirational Story पर अपने विचार कमेन्ट के माध्यम से हम तक पहुँचाएँ, अथवा हमें hamarisafalta@gmail.com पर मेल करें।

धन्यवाद 🙂

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi