विद्यार्थी जीवन में समय का महत्व

Importance of Time For Students in Hindi

दोस्तों , आज का यह आर्टिकल उन स्टूडेंट्स के लिए हैं जो अपनी लाइफ में कुछ करना यानि कुछ बड़ा करना चाहते हैं लेकिन उन्हें ये नहीं समझ आता की सफलता की राह में समय का कितना बड़ा योगदान है! वे सिर्फ यह सोचने में समय बिता रहे हैं कि उन्हें अपनी लाइफ को आगे जाकर उज्जवल बनाना है . ऐसा सोचना सही है, क्योंकि जब तक आप सपने नहीं देखोगे तब तक उन्हें पूरा कैसे करोगे ? इसलिए सपने देखना सही है लेकिन उस सपने को हकीकत का रूप देने के लिए भी आपको अभी से तैयार रहना होगा . आपको अपने इस समय की कद्र करनी होगी और स्टूडेंट लाइफ को कठिन बनाना होगा .

Image Credit : pixabay.com

स्टूडेंट्स के लिए समय का महत्व

दोस्तों हमारे जीवन में समय का बहुत अधिक महत्व है और ख़ास कर विद्यार्थियों को तो समय की ही पूजा करनी चाहिए यानि समय का सदुपयोग करना चाहिए . पढ़ने वाले बच्चों की लाइफ में समय का एक अलग ही स्थान रहना चाहिए . समय ही उनके लिए सब कुछ होना चाहिए क्योंकि एक-एक सेकंड बहुत कीमती होता है . हम खोया हुआ सामान ,पैसा, शोहरत सब पा सकते है यहाँ तक की हमारी तबियत भी ख़राब होने पर वही हेल्थ दोबारा पा सकते है लेकिन लाख कोशिश करने के बाद भी समय को कभी वापस नही पा सकते . कहा जाता है समय का पहिया हमेशा घूमते रहता है इसलिए जो करना है समय पर करो . हम अगर हर काम समय पर करते हैं तो हम सफलता के पीछे नही बल्कि सफलता हमारे पीछे भागेगी . जीवन में वही लोग सफल होते हैं जो समय का मूल्य जानते हैं . समय का तो मूल्य भी नहीं लगाया जा सकता यह एक अमूल्य धन है . आप बुक्स की कीमत चुका सकते हो , जो पढ़ रहे हो वही पढ़ाई दोबारा भी सीख सकते हो लेकिन बीते समय को वापस नही पा सकते .

स्टूडेंट्स टाइम का मैनेजमेंट कैसे करें

स्टूडेंट्स को हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए की वे टाइम का ठीक तरह से मैनेजमेंट कर सकें . उन्हें अपना हर काम सही टाइम पर या टाइम से पहले ही कर लेना चाहिए क्यूंकि ये मेरे खुद का अनुभव है कि अगर हम कोई काम टाइम से पहले उसे पूरा कर लेते है तो हमें दुसरे कामों को करने के लिए भी और ज्यादा समय मिल जाता है और हमारा काम भी सही तरीके से हो पाता है. स्टूडेंट्स को तो अपने खाली समय का भी भरपूर उपयोग करना चाहिए . उस समय उन्हें अपनी पढाई से रिलेटेड ही वर्क करना चाहिए या ऐसा काम करना चाहिए जिससे उनका विकास हो सके . उन्हें खाली समय में सोशल मिडिया से तो दूर ही रहना चाहिए क्यूंकि बच्चे इसमें इस कदर उलझ जाते है की उन्हें पढ़ने का भी ध्यान नहीं रहता . आपने एक बात नोटिस की होगी कि कभी – कभी जब हमें पढ़ने का मन नहीं करता तो हमें ऐसा लगता है की चलो कुछ टाइम थोडा फ़ोन ही चला लें उसके बाद फिर पढ़ने बैठ जायेंगे लेकिन वाकई क्या ऐसा होता है ?…जैसे ही फ़ोन हमारे हाथ में आता है उस समय हमारी पढाई कौन से रेगिस्तान में चली जाती है उसका हमें होश भी नही रहता और हम फ़ोन में ही उलझे रह जाते हैं . इसलिए आपको फ़ोन के अलावा दूसरी चीज़ में अपना ध्यान लगाना चाहिए , जैसे खेल , योगा वगैरा.. अगर स्टूडेंट्स, टाइम की इम्पोर्टेंस को जान लेते हैं तो लाइफ में आगे उन्हें कभी दिक्कत नही आएगी क्योंकि स्टूडेंट्स के लिए एक-एक सेकंड कीमती होता है.

समय का सही उपयोग करने वाले सफल लोग

मै कुछ ऐसे लोगों का उदाहरण भी देना चाहूंगी जिन्होंने टाइम का सही इस्तेमाल किया है और आज सफलता उनके कदमो पर है. जैसे –

  1. टाटा
  2. बिरला
  3. सचिन तेंदुलकर
  4. बिल गेट्स
  5. जेफ़ बेजोस etc..

ये लोग ऐसे इंसान थे जिन्होंने समय का सही उपयोग किया और आज पूरी दुनिया इनको जानती है .

 

सुख सुविधाओं के पीछे न भागना

Friends , आपमें से ज्यादातर स्टूडेंट्स तो अपने टाइम को सुख सुविधाओं के पीछे नष्ट कर देते हैं . ये सुख सुविधाएं और विलासिता स्थायी नही होती कभी भी , ये आती और जाती रहती हैं लेकिन आपका समय आपको फिर कभी वापिस नही मिलता . अगर आपको आगे जाकर अपनी लाइफ में कुछ बड़ा करना है और सफल होना है तो आपको अभी दर्द सहना होगा . आपको अपनी सुख सुविधाएं त्यागनी होगी जिससे की आप खुद को बेहतर बना सको और कुछ बड़ा मुकाम हासिल कर सको .

संस्कृत के एक श्लोक में कहा भी गया है

सुखार्थिनः कुतः विद्या , विद्यार्थिनः कुतः सुखं

सुखार्थी व तज्येत विद्या , विद्यार्थी व तज्येत सुखं

अर्थात, सुख चाहने वालों को विद्या नही मिलती और विद्या चाहने वालों को सुख नही मिलता . सुख चाहने वालों को विद्या का त्याग करना पड़ता है और विद्या चाहने वालों को सुख को त्यागना पड़ता है .

दोस्तों , इस श्लोक का अर्थ यदि आप गहरे मन से समझो तो आपको यह समझ आ जायेगा की अगर आपको अपनी पढाई से प्यार है , अगर आपको विद्या चाहिए , नॉलेज चाहिए तो अभी आपको कष्ट सहना ही पड़ेगा . आपको बस अपना ड्रीम याद रखना है कि आप किस तरह वहां तक पहुँच सकते हैं ? किस तरीके से अपनी ड्रीम को हकीकत बना सकते हैं और जब आप ऐसा सोचेंगे तब आपको किसी और motivation की जरूरत नही होगी . आप खुद ही अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते जाएंगे .

जो स्टूडेंट्स इस समय रूपी अमूल्य धन को यूँ ही गुजार देता है या सुख – सुविधा और विलासिता के पीछे भागता है वो एक न एक दिन जरुर रोता है . इसलिए लाइफ में अगर सफल होना है तो हमें समय की क़द्र करनी चाहिए . तभी हम उचाईयों को छू सकते हैं और सफलता की चरम सीमा तक पहुँच सकते हैं .

 

जरूर पढ़ें : स्टूडेंट्स पढ़ाई के Distraction से कैसे बचें?

धन्यवाद 🙂

Priya Paul 

Class-11th

Ghatsila (Jharkhand)

Email : paulpriya716@gmail.com

प्रिया जी द्वारा कंट्रीब्यूट किये गये अन्य लेख पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

We are grateful to Priya Paul for sharing this Inspirational Article Based on importance of time management for student life in hindi.

कृपया इस लेख पर अपने विचार कमेन्ट के माध्यम से हम तक पहुंचाएं अथवा हमें hamarisafalta@gmail.com पर मेल करें।

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi