संघर्ष और दृढ़ता पर लघु कथा

Short Story on Struggle in Hindi

एक व्यापारी अपने व्यापार को लेकर बहुत परेशान रहता था। उसका व्यापार में नुकसान हो रहा था और वह लगातार कर्ज में डूबता जा रहा था। वह संघर्ष करके थक चूका था। बहुत मेहनत के बावजूद भी अच्छे परिणाम उसे नहीं मिल रहे थे।
एक दिन उसनें सोचा कि कुछ दिनों के लिए वह सब काम छोड़कर जंगल चला जाए और वहां कुछ दिन अकेले बिताये और अपनी परेशानियों का हल खोजने के लिए मनन चिंतन करे।
जंगल में वक्त बिताते हुए उसे सात दिन हो चुके थे। उसका मन अब भी अपनी संघर्षों पर ही टिका हुआ था। बार-बार वह अपने संघर्षों के बारे में सोचकर दुःखी हो रहा था। तभी उसे एक साधू महात्मा दिखे, जो उसी जंगल में एकांत में बैठे ध्यान कर रहे थे। साधू के अपने आसन से उठने पर वह व्यापारी उनके पास गया और सारी बातें उन्हें कह डाली।
साधू मुस्कुराते हुए बोले, चलो मैं तुम्हें अपने बगीचे में लेकर चलता हूँ और वहां तुम्हें अपने संघर्ष के लिए उत्तर मिल जाएगा।
व्यापारी और साधू उनके बगीचे में चले गए।
साधु ने कहा कि घास से भरी इस हरियाली को देखो, मैंने यहाँ इसका बीज बोया था ताकि यहाँ हरी भरी घास से यह बगीचा भर जाए और हमारे गौ-माता के लिए भोजन की व्यवस्था हो सके। मैंने यहाँ घास की बीज और बांस के बीज लगाए थे। बहुत जल्दी घास जमीन से निकलकर बड़ी होने लगी लेकिन जिस जगह पर बांस के बीज थे वहां पर कुछ भी हलचल नहीं हुई। मैंने दोनों जगह ठीक वैसे ही देखभाल की लेकिन बांस जमीन से निकलने का नाम ही नहीं ले रही थी। हर साल घास और घनी हो रही थी लेकिन तीन साल में बांस के बीज पर कोई असर नहीं पड़ा। पांच साल बाद उस बांस के बीज से एक पौधा अंकुरित हुआ। छः वर्ष होने पर यह छोटा-सा बांस का पौधा सौ फ़ीट लम्बा हो गया। इन छः वर्षों में इसकी जड़ें इतनी मजबूत हो गईं कि सौ फ़ीट के ऊँचें बांस को संभाल सके। बांस के छः साल का यह संघर्ष उसे मजबूत बना रहा था।

जरूर पढ़ें : बाँस का पेड़ – Inspirational Story on Patience in Hindi

साधू महात्मा ने उस व्यापारी को बांस का वह बगीचा भी दिखाया और व्यापारी यह देखकर सब समझ गया कि संघर्ष तो जीवन का हिस्सा है और जितना बड़ा संघर्ष होगा, वह उतना मजबूत बनेगा। व्यापारी अपने व्यापार को अब बेहतर बनाता चला गया, अपनी पुरानी गलतियों से सीख लेकर उसने अपने व्यापार में अच्छे परिवर्तन लाये, आज उसका संघर्ष उसने जीतने की हिम्मत दे रहा था।

दोस्तों संघर्ष हर किसी के जीवन में आती हैं, बिना संघर्ष के आजतक किसी ने भी बड़ा मुकाम हासिल नहीं किया है। यदि आप संघर्ष से घबराएंगे तो कभी आगे नहीं बढ़ पाएंगे। संघर्ष आपको बहुत मजबूत बनाता है ताकि आप अपने भविष्य को बेहतर बना सको।

***********************

कृपया कमेंट के माध्यम से बताएं कि आपको Short Story on Struggle in Hindi की यह कहानी आपको कैसे लगी जो संघर्ष से न घबराने की सीख देती है।  आप इसके लिए हमें hamarisafalta@gmail.com पर मेल भी कर सकते हैं।

धन्यवाद 🙂

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi