Site icon HamariSafalta.com

असफल होने के 5 कारण

असफल होने के 5 कारण

Hello दोस्तों आज के इस ब्लॉग में मै आपसे उन कारणों के विषय में बात करने जा रही जिसकी वजह से लोग सफलता पाने से चूक जाते हैं. इस दुनिया में 7.9 बिलियन लोग रहते हैं लेकिन उनमे से जो सफल व्यक्ति है वो दुनिया की जनसंख्या का 1% भी नहीं है. ऐसा क्यों? इसके कुछ कारण है और इन्ही की वजह से लोग उन टॉप के 1% में नहीं आ पाते. असफल होने के 5 कारण.

इससे पहले मै आपको अलग अलग प्रकार के लोगों के बारे में बताना चाहती हूं:

  1. Low focus and Low energy: इस तरह के लोगों की life में न clear focus होती है न ही energy किसी लक्ष्य को पाने की जो सफलता के लिए ज़रूरी है.
  2. Low focus and high energy: ज़्यादातर लोग इस category में आते हैं. ऐसे लोग एक साथ बहुत साड़ी चीजें करते हैं और नका focus किसी एक चीज़ पर नहीं होता. अंत में उन्हें कुछ हासिल नहीं होता.
  3. High focus and low energy: ऐसे लोग किसी काम को करने की सोच तो लेते हैं लेकिन करते नहीं. ये लोग बस दूसरों के अन्दर कमियां ढूंढने में अपना समय गवां देते.
  4. High focus and high energy: सिर्फ 10% लोग इस category में आते हैं जिनके पास सही focus के साथ साथ एक जूनून भी होता है किसी काम को कर दिखाने का. ऐसे लोग किसी भी हाल में सफल होकर रहते हैं.
असफलता के 5 कारण

यदि आप सफल होना चाहते हैं तो पहले खुद को पहचानिए की आप कौनसी category में आते हो फिर खुद को चौथी category में लाने का प्रयत्न कीजिये.

अब मै कुछ ऐसे कारणों पर बात करूंगी जिनकी वजह से लोग सफल नहीं हो पाते.

  1. अपनी पहली असफलता से निराश हो जाना: बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अपनी पहली असफलता से निराश होकर हार मान लेते हैं और दोबारा कोशिश नहीं करते. उन्हें हमेशा यह डर लगा रहता है की वे दुबारा fail हो जायेंगे उस काम में.
  2. अपने कामो को कल पर टालना: जो लोग किसी काम को करने की सोचते तो हैं लेकिन उसको कल पर टालते हैं उन्हें सफलता हाथ नहीं लगती. हर काम समय पर होना ज़रूरी है.
  3. अपने comfort zone से बाहर न आना: जो लोग सोचते हैं की मै ये करूंगा, मै वो करूँगा लेकिन वह करते कुछ नही. उन्हें सिर्फ अपने comfort zone में रहना होता और बाद में लोगो के सामने बहाने बनाते.
  4. जिनके पास कोई लक्ष्य ही नहीं हो: ऐसे लोग जिन्हें पता ही नहीं है की life में करना क्या है वह किसी एक चीज़ पर focus नहीं कर पाते. ऐसे लोग आकाश की तरफ छोड़े गए बान की तरह होते जिनकी अपनी कोई दिशा नहीं होती. ऐसे दिशाहीन लोग ज़िन्दगी में कभी सफल नहीं हो पाते.
  5. दुसरो की असफलता पर आलोचना करना : बहुत से लोग दुसरो की असफलता को देख कर उन्हें प्रोत्साहित करने की जगह उनकी खिल्लियाँ उड़ाते हैं. जबकि उन्होंने खुद कभी कोशिश भी नही की थी. ऐसे लोग सिर्फ दुसरो की आलोचना करने में अपनी ज़िन्दगी बिता देते हैं.
  6. जो कड़ी मेहनत नहीं करते: किसी भी लक्ष्य को हासिल करने के लिए उसके पीछे कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. लेकिन बहुत से लोग मेहनत करने से कतराते हैं जिसकी वजह से उन्हें वह result देखने को नहीं मिलता जो वो actual में देखना चाहते हैं.

    इसीलिए कहा जाता है- “कड़ी मेहनत सफलता की चाभी है”.

Thanks 🙂

Priya Paul.

Exit mobile version