अभिभावकों को श्री नरेन्द्र मोदी का पत्र

प्रिय अभिभावक,

किसी भी विद्यार्थी के लिए परिवार सबसे मजबूत संबल है और यह परीक्षा की तैयारियों के समय और अधिक मायने रखता है । यह समय विद्यार्थियों और पूरे परिवार के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है । आपका साथ, आपका प्रोत्साहन बच्चों के लिए जादू की छड़ी है ।

परीक्षा के समय बच्चों के मन को हल्का और प्रसन्नचित्त रखने का प्रयास करें ताकि वे तनाव रहित और ख़ुशी के माहौल में परीक्षा दे सकें ।

आप अपने बच्चे के सबसे अच्छे मार्गदर्शक हैं । आप ही हैं जो उसे सबसे करीब से और अच्छे तरीके से जानते हैं ।

आपने अपनी आँखों के सामने पल-पल इसे बड़ा होते हुए देखा है । अपेक्षाओं से ज्यादा आपका स्वीकार करके उसके जीवन को आकार देने वाला है ।

उम्मीदों का बोझ स्कूल बैग से भी भारी होता है, बच्चे को इस बोझ के नीचे दबाना उचित नहीं है । स्वयं से सवाल करें, क्या हम बच्चों पर हमारी अव्यावहारिक अपेक्षाओं का बोझ तो नहीं डाल रहे?

कई बार माता-पिता अपनी अधूरी इच्छाओं को अपने बच्चों के द्वारा पूरा करना चाहते हैं इन सब के बीच एक तरफ हँसता-खेलता बचपन बलि चढ़ जाता है, तो दूसरी ओर बच्चे को अपनी पूरी आभा के साथ खिलते हुए देखने का एक माता-पिता का आनन्द और संतोष मर ही जाता है । बच्चों के सपने, अभिलाषा और महत्वकांक्षा अपने माता-पिता से अलग हो सकते हैं । इसे स्वीकार करें और अपने बच्चों को उनके सपने पूरे करने में मदद करें ।

माता-पिता अपने बच्चे को एक अच्छा स्कूल, आरामदायक जीवन समेत सब कुछ अच्छा देना चाहते हैं । लेकिन एक सबसे अच्छा उपहार जो आप अपने बच्चे को दे सकते हैं, वह है- चुनौतियों से साहस के साथ सामना करने का जज़्बा । यह बच्चों को कुछ नया और अलग करने के लिए प्रेरित करेगा । सुरक्षित जीवनशैली धीरे-धीरे मन और शरीर दोनों को कमजोर बनाकर पुरुषार्थ करने की क्षमता को ही ख़त्म कर देती है । चुनौतियाँ व्यक्तित्व में साहस और दृढ संकल्प पैदा करती है ।

मैं जानता हूँ कि आजकल समय की खींचतान रहती है और परीक्षा के समय यह और भी बढ़ जाती है लेकिन अपने बच्चों के साथ कुछ Quality Time बिताएं । सकारात्मक और हंसी-ख़ुशी के माहौल में बच्चों के साथ बिताये गए पलों की बड़ी भूमिका है । 🙂

बच्चों को पूरा महत्व देकर सुनें । जिनको बचपन में सुना नहीं जाता, वे बड़े होकर फिर किसी की भी नहीं सुनते हैं ।

बोर्ड की परीक्षाओं के बाद विद्यार्थियों के लिए अपनी पसंद का विषय, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय चुनने का समय होता है । आज नए-नए कई क्षेत्र हैं, ढेर सारे अवसर हैं, अपने बच्चे को उसकी पसंद और क्षमताओं के अनुसार फैसला लेने में मदद करें ।

आप युवा एग्जाम वॉरियर्स को साहस और संबल देते रहेंगे,

इन्हीं शुभकामनाओं के साथ ।

आपका,

 

 

 

नरेन्द्र मोदी

26 जनवरी 2018


 

पत्र स्रोत – किताब “एग्जाम वॉरियर्स” पृष्ठ 129 लेखक माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी…

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi