शिक्षकों को श्री नरेन्द्र मोदी का पत्र

मेरे शिक्षक साथियों,

युवा मनों को प्रशिक्षित करने और जीवन गढ़ने के पुण्य कार्य में लगे आप सभी साथियों को बहुत-बहुत बधाई । आपकी मेहनत भारत के अच्छे भविष्य के लिए नींव तैयार करती है ।

एक शिक्षक और विद्यार्थी के बीच का सम्बन्ध विशेष होता है । विद्यार्थी अपने शिक्षकों का अनुसरण करते हैं, उनकी बात का गहरा असर होता है । यही वजह है कि मैं इस पुस्तक में एग्जाम वॉरियर्स के साथ शुरू की गयी इस चर्चा को आपके माध्यम से आपके विद्यार्थियों के बीच ले जाना चाहता हूँ । आपकी भूमिका इस प्रयास में सबसे महत्वपूर्ण है ।

प्रत्येक विद्यार्थी विशेष है और अनंत संभावनाएं अपने अंदर समेटे है । शिक्षक ही होता है जो हर एक में से, उसमें जो सर्वश्रेष्ठ है, उसको बाहर लाने की क्षमता और कौशल रखता है ।

विद्यार्थियों को किताबों से आगे कई और चीजें जाननी और सीखनी होती है । विद्यार्थियों में मौलिक और व्यावहारिक चिन्तन की प्यास जगाने में शिक्षक की भूमिका अहम है ।

परीक्षा के बाद विद्यार्थी और माता-पिता महाविद्यालय और करियर चुनने के बारे में सोचने लगते हैं । यह ख़ुशी की बात है कि धीरे-धीरे विद्यालयों में यह व्यवस्था विकसित हो रही है जहाँ शिक्षक विद्यार्थियों को उनकी क्षमता और रुझान के अनुसार विषय चुनने में मदद करते हैं । मैं आशा करता हूँ कि आप इसके साथ-साथ विद्यार्थी को यह आत्मविश्वास भी देंगे कि वह खुद ही नए अवसर पैदा कर सके ।

तनाव रहित परीक्षा, ज्ञान को उद्देश्य बनाना और पुस्तक में उठाए गये अन्य विषयों पर जो चर्चा हम सब लोगों ने मिलकर शुरू की है, मुझे विश्वास है कि वो आपके सहयोग से फलीभूत होगी । हमारे एग्जाम वॉरियर्स हर चुनौती का सामना कर निखर कर बाहर आयेंगे ।

राष्ट्र निर्माण में रत आप सभी को मेरी शुभकामनाएँ ।

आपका,

 

 

 

 

नरेन्द्र मोदी

26 जनवरी 2018


अभिभावकों को श्री नरेन्द्र मोदी का पत्र 

पत्र स्रोत – किताब “एग्जाम वॉरियर्स” पृष्ठ 130 लेखक माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी…

इमेज क्रेडिट – www.narendramodi.in

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi