खुद को Productive कैसे रखें !

How To Be More Productive in Hindi

Hello दोस्तों, आज मैं आप लोगों से इस आर्टिकल पर एक महत्वपूर्ण विषय पे बात करने वाली हूं। जैसा कि आपको टाइटल से पता लग गया होगा कि मैं यहां प्रोडक्टिविटी को main मुद्दा रखूंगी पर इसके साथ ही साथ और भी बहुत सारे पहलू हैं जिनका कभी ज़िक्र नहीं होता और न ही हम उनका ध्यान रखते हैं।
आज इन्हीं पहलुओं पर मैं बात करने जा रही हूं।

खुद को observe करना 

अच्छा, आप ये सोचो की कभी आपने खुद को observe किया है? जैसे आपके दिन का schedule, आपके काम का समय, students के पढ़ने का समय, कब आप सबसे ज्यादा energy के साथ काम करते हो? यह नहीं किया तो एक बार खुद को observe करने की कोशिश कीजिए। सबसे पहला स्टेप यही है खुद को जानना।

Must Read : सबसे महत्वपूर्ण काम सबसे पहले करें | टाइम मैनेजमेंट टिप्स


To do list तैयार करना 

अब जब आपको अपने दिन के अधिकांश समय का ज्ञान है तो आप रोज सुबह या रात को एक पेन और पेपर लेकर TO DO LIST बना लेना। To do list क्या होता है? Well, जब आप अपने पूरे दिन को पहले से प्लान करते हो कि कौन से समय परआपको क्या करना है और उसको एक लिस्ट एक रूप में कागज़ पर लिख लेते हो तो उसको हम to do list कहते हैं।

इस लिस्ट में आप अपने दिन के सबसे important या मुश्किल काम को ऐसे स्लॉट में डाल सकते हो जब आपको सबसे सदा फुर्तीला अनुभव होता है या आपकी जिस समय efficiency सबसे ज्यादा होती है। और आप आसान या interesting कामों को उस स्लॉट में डाल सकते हो जहां efficiency सबसे कम होती है। ऐसे में आप कम मेहनत में ज्यादा काम कर पाओगे।

काम को implement करना

अब आपने तो कामों की लिस्ट बना ली है पर सबसे मुख्य काम है उसको अमल में लाना। अब वो कैसे करना है? हम इंसान कोई भगवान नहीं हैं जो भविष्य को देख सकते हैं , पर हां हम 85–90% अपना भविष्य खुद के दम पर बना सकते हैं। वैसे ही जैसे आपने to do list में लिखा था उनको अपनी तरफ से यथासंभव पूरा करने की कोशिश करिए। यदि बीच में कहीं कोई और काम आ जाए तो आप उसको एक buffer slot में डाल सकते हैं और important काम को प्राथमिकता दे सकते हैं।
Buffer स्लॉट में सामान्यतः हम वैसे कामों को डालते हैं जो या तो समय से पूरे नहीं हुए या कोई और काम बीच में आ गया।

 

आप पढ़ रहे हैं : How To Be More Productive in Hindi – खुद को प्रोडक्टिव कैसे रखें 


दिन के अंत में Analyse करना

आपने अपने list के अनुसार काम किया या नहीं यह भी जांच करना आपकी जिम्मेदारी है। आपको हर दिन सोने से पहले to do list वाला पेपर एक बार check जरूर करना चाहिए। जितने काम खत्म कर लिए सबको टिक मार्क और जो बचे हुए होंगे पहले तो वहां लिखिए कि किस वजह से वह काम नहीं हो पाया और अगले दिन अपनी गलती बिना दोहराए आगे बढ़ना है।



ये तरीका आपकी productivity को दोगुनी कर देगी। ऐसे ही और भी बहुत सारे तरीके हैं जिन्हें मैं अगली पोस्ट में बताऊंगी। ऐसे पोस्ट और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारी सफलता की वेबसाइट से जुड़े रहिये।

How To Be More Productive in Hindi इस लेख पर अपने सवाल अथवा सुझाव भेजने के लिए मुझे priyapaul@hamarisafalta.com पर मेल करें ।


Thanks 🙂
Priya Paul