सफलता हासिल करने के लिए इन 10 बातों को हमेशा याद रखें Part-1

सफलता हासिल करने के लिए इन 10 बातों को हमेशा याद रखें Part-1

ज्यादातर लोग किसी भी व्यक्ति की सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाते हैं कि उसके पास कितना आलिशान बंगला है, कितना बड़ा घर है उसका! वो तो सारी चीजें ब्रांडेड ही इस्तेमाल करता होगा । उसके पास कितने नौकर चाकर होंगे ! Etc..Etc…

हम उन सभी लोगों की सफलता को तो आसानी से देख लेते हैं और जाहिर सी बात है कि हमारे अन्दर से भी आ रहा होता है कि हमें भी एक दिन उन्हीं की तरह एक सफल व्यक्ति बनना है । लेकिन यदि हमें उनकी तरह ही Successful बनना है तो हमें उनकी Success Journey के बारे में जानना और समझना होगा ।

पहली बात, आखिर सफल लोग ऐसा क्या करते हैं कि सफल हो जाते हैं या फिर ऐसा भी क्यों होता है कि वे दुसरे लोगों की तुलना में ज्यादा ही सफल होते हैं!

आखिरी बात, यदि हमें सफल लोगों से Inspiration लेनी है और उनकी तरह ही सफल बनना है तो हमें भी उन तमाम मुश्किलों के लिए तैयार रहना होगा , जो उन्होंने अपनी जर्नी के दौरान कहीं-न-कहीं झेला होगा.. हमें उन ठोकरों के लिए भी तैयार होना पड़ेगा जो उन्होंने दर-ब-दर भटकते हुए खाई है ।

एक छोटी-सी तितली भी तो हमें एक बहुत बड़ी सीख दे जाती है , जब वह कोकून के अन्दर होती है तो उसे बाहर निकलने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है, उसे अपनी पूरी ताकत लगानी पड़ती है तभी वह उस खाल को तोड़ पाती है और उसी बीच ही उसके पंखों में मजबूती आती है और इसके बाद ही वह एक सुंदर तितली बन पाती है । यदि उसे वहां से निकलने में मेहनत नहीं करनी पड़ती या किसी तरह से आप उस तितली को कोकून से निकलने में मदद करते तो उसके पंख कभी भी मजबूत नहीं हो पाते, शायद वह उड़ भी नहीं सकती और मर जाती ।  तितली को संघर्ष करना पड़ता है और इसी संघर्ष के कारण ही वह जिंदा रह पाती है ।

आइये इस पोस्ट में सफलता हासिल करने वाली कुछ ख़ास बातों के बारे में जानते हैं :

सपने देखने की हिम्मत करें

बहुत से लोगों के मुंह से मैंने कुछ बातें सुनी है शायद आपने भी सुनी हो  :

  • बेटा! बड़ा आदमी बनने के सपने देखना छोड़ । और Govt. जॉब के लिए तैयारी कर, छोटा-मोटा नौकरी लग जाए , उसी में खुश रह ।
  • कहाँ स्टार्टअप के चक्कर में पड़ा है, बड़ा काम करने के क्या फालतू सपने देख रहा है, चुप-चाप से 9 to 5 जॉब कर ले ।
  • तू और लाखों में इनकम करेगा! हवा में उड़ना छोड़ और फालतू के सपने देखना बंद कर ।

 

दोस्तों मैं आपको बताना चाहता हूँ कि सपने कभी भी ‘फालतू’ नहीं होते  । आप अपने सपनो का पीछा कीजिये, उन्हें पूरा करने के लिए दिन-रात एक कर दीजिये । ऊपर लिखे वाक्यों को उन्हीं लोगों के द्वारा बोला जाता है जो या तो बहुत नेगेटिव पर्सन होते हैं या फिर उन्हें आप पर बिलकुल भी भरोसा नहीं होता । ऐसे लोग हमारे आसपास ही होते हैं । हमारे रिलेटिव्स या घर में भी हमें ऐसे लोग देखने को मिल सकते हैं । इसलिए जब तक आप सफल नहीं हो जाते तब तक आप अपने सपनों के बारे में ऐसे लोगों को न ही बताएं । आप क्या कर रहे हैं वह आपको ही दिख रहा होता है , सामने वालों को तो आप बस एक पागल दिख रहे होते हैं जो अपने ही धुन में मग्न रहता है ।

वाल्ट डिज्नी को आप सभी जानते ही होंगे, उन्होंने एक बात कही थी “यदि आप किसी चीज का सपना देखते हैं तो आप उसे हासिल भी कर सकते हैं । ”

बहुत सारे लोग तो बस लकीर का फ़क़ीर बने रहने में ही भरोसा करते हैं , वे कभी अपने कंफर्ट जोन से बाहर भी नहीं आना चाहते लेकिन याद रखिये जो व्यक्ति सही मायनों में कामयाब होना चाहता है वह सपना देखने की हिम्मत रखता है । वे अपनी लाइफ में रिस्क लेने से कभी नहीं झिझकते । यदि उन्होंने एक बार ठान लिया कि उन्हें क्या करना है तो वो रिस्क लेने से पीछे नहीं हटते और अपने सपने को पूरा करने में लग जाते हैं । डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम साहब ने भी तो कहा है कि सपने वो नहीं होते जो हम रात में सोते हुए देखते हैं बल्कि सपने तो वो होते हैं जो हमें सोने नहीं देते ।

दूर की सोचिये

सफल व्यक्ति के पास एक साफ उद्देश्य होता है । वे इस बात को बखूबी जानते हैं कि उनकी लाइफ आगे आने वाले कुछ सालों में कहाँ पर होगी !

अपनी आँखें बंद करें, क्या अभी आपको अपनी लाइफ की एकदम साफ़ तस्वीर नजर आ रही है ? अगर आप बंद आँखों से अपने उद्देश्यों को देख पा रहे हैं तो यह एक अच्छी बात होगी नहीं तो आपको अपना लक्ष्य तय करना होगा ।

जरूर पढ़ें : जीवन का उद्देश्य Purpose in Life

मेहनत का कोई दूसरा विकल्प नहीं है

मेहनत का कोई दूसरा ऑप्शन नहीं है । अगर आप किसी सफल व्यक्ति को देखते हैं और सोचते हैं कि अमुक व्यक्ति सिर्फ इसलिए सफल हुआ है कि उसके भाग्य ने उसका साथ दिया है लेकिन ये बात सच नहीं है । यह भाग्य, उस व्यक्ति ने अपनी कड़ी मेहनत से बनाया है । सफल लोगों का कहना है कि आप सच्चे दिल से यदि कड़ी मेहनत कर रहे हैं, अपने काम में अपना 100% दे रहे हैं तो भाग्य की कोई जरूरत ही नहीं है । हमेशा याद रखें सफल लोग अपने भाग्य का निर्माण खुद ही करते हैं । आप भी अपनी किश्मत खुद लिखिए, आप खुद ही अपने भाग्य के निर्माता हैं ।

जरूर पढ़ें : कड़ी मेहनत -ज़िन्दगी बदलने वाली पोस्ट 

विफलता से कभी मत डरिये

स्टीव जॉब्स की सफलता का सबसे बड़ा सीक्रेट और उनकी विफल न होने की एक मात्र Inspiration थी मौत का डर । हम सबको एक दिन दुनिया से चले जाना है, मैं नेगेटिव बात नहीं कर रहा हूँ ये लाइफ का सबसे बड़ा सच है । और जब इस दुनिया से जाना ही है तो जो करना है उसे कर जाएँ । सफल होना, विफल होना बाद की बात है । यदि आप सफलता हासिल करना चाहते हैं तो आपके अन्दर फ़ैल होने की ताकत तो होनी ही चाहिए । किसी भी कंडीशन में आपको कभी भी हार नहीं मानना चाहिए । आपको बस एक काम करना है, अपनी विफलता से सीखते हुए आगे बढ़ते रहना है, अपनी गलतियों से सीखना है और उन्हें सुधारते हुए अपनी सफलता की कहानी लिखना है । विफलता के डर को पीछे छोड़ दें और सफलता की ओर कदम बढ़ाएं ।

जरूर पढ़ें : स्टीव जॉब्स की पांच बातें जो बदल सकती हैं आपकी लाइफ 

जो भी करें पैशनेट होकर करें

क्या आप अपनी लाइफ के बारे में बात करते हैं तो आपके चेहरे पर हल्की-सी एक मुस्कान होती है, क्या आपका चेहरा भी चमक उठता है ! आप जो भी चीज कर रहे हैं उससे प्यार कीजिये क्योंकि सफल लोग करते हैं । मैं कभी भी अपने फैमिली को ज्यादा टाइम नहीं दे पाता, न ही उस लड़की को भी वक्त देता हूँ जो मुझसे बहुत ज्यादा प्यार करती है, जो कि एक अच्छी वाइफ बनने के लिए अभी से तैयारी में जुटी हुई है । मैं ज्यादा सफल नहीं हूँ लेकिन मेरे लिए जो बड़ी सफलताएँ हैं वो मुझसे दूर भी नहीं हैं ।  मैं ये छोटी-छोटी बातें इसलिए आपको बता रहा हूँ क्योंकि एक सफल व्यक्ति अपने चाहनेवालों का हमेशा ख्याल रखते हैं, उन्हें अपनी फैमिली, अपने काम और अपनी लाइफ से बहुत ज्यादा लगाव होता है । मैं तो अपनी लाइफ से कभी-कभी मायूस हो जाता हूँ । उन सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद जो मुझे हौसला देते हैं और मै अपने काम को बेहतर ढंग से कर पाता हूँ । सफल लोग ज्यादातर मायूस नहीं होते, हम अपने आपको मायूस और निराश होने से कभी भी नहीं रोक सकते हैं । लेकिन ये मैटर नहीं रखता कि हम मायूस हैं या निराश बल्कि ये जरूरी है कि आप अपनी मायूसी को कितनी जल्दी ख़त्म कर रहे हैं । मायूस होकर बैठे मत रहिये, पूरी मेहनत के साथ आगे बढ़ते हुए अपनी जंग जीत लीजिये ।

सफलता हासिल करने के लिए इन 10 बातों को हमेशा याद रखें Part-2

दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो कृपया इस पोस्ट पर अपने सुझाव हमें hamarisafalta@gmail.com पर लिखें अथवा अपने विचार आप कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से भी हम तक पहुंचा सकते हैं ।

धन्यवाद !

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi