ये 10 पॉइंट खोलेंगी सफलता का द्वार – Part 1

best-motivational-poems-in-hindi

दोस्तों, आज से 5 साल पहले 2013 में मैंने 3-4 पेज का एक आर्टिकल लिखा था । जिसकी सैकड़ों कॉपी मैंने फ्री में जगह-जगह बाँटी थी । तब मैंने यह साईट लॉन्च नहीं की थी, इस वजह से मैं उसे अपने साईट पर पब्लिश नहीं कर पाया । 5 साल बाद आज वो आर्टिकल मुझे मिला और उस आर्टिकल को पढ़कर मेरी पुरानी यादें फिर से ताजा हो गयीं । कैसे मैंने उस आर्टिकल को एक कॉपी में लिखा और किसी दुसरे व्यक्ति से Computer पर टाइप करवाया था।

आज उसी आर्टिकल को यहाँ पर Same तरह से Publish कर रहा हूँ । उम्मीद करता हूँ कि यह आर्टिकल आपको पसंद आये ।

 

आज मैं आप सभी Readers के सामने कुछ विशेष पहलुओं को रखने वाला हूँ, जिससे आप सब परिचित होंगे, जो कि हमारी Life से जुड़ी हुई है ।

सफलता :

स – सोच ।

फ – फैसला ।

ल – लक्ष्य ।

त – तालीम ।

“हमें सफलता, हमारी सोच, हमारे फैसले, हमारे लक्ष्य और हमारी एक नई तालीम के मिलने से मिलती है।”

1.

हमारा सपना, सफलता अपना – ज़िन्दगी में सफलता देखना सबके लिए एक आम बात है इसलिए हम यह कह सकते हैं कि सफलता का द्वार खोलती है सपना । आइये इससे जुड़ी कुछ बातें नीचे देखते हैं :

हमारा सपना एक दिन हमें कामयाबी के शिखर तक पहुंचा ही देती है लेकिन हमारे सपनों को सफलता में बदलने के तरीकों को क्या हम जानते हैं ?

बंद आँखों से देखे गये सपने को हम सपना नहीं कहेंगे बल्कि सपने तो वो हैं जिसे हम खुली आँखों से देखते हैं और जब तक हम उसे पूरा न कर लें हमें चैन नहीं मिलता ।

(अ) सपना : खुली आँखों से सपने देखना तो शुरू कीजिए, आप उसमें इतने डूब जाएँगे कि बिना इनको पूरा किये आपको चैन नहीं मिलेगा, आदमी जब कहता है ‘सपने तो सपने होते हैं ।’ तो वह व्यक्ति कभी भी अपने शिखर तक नहीं पहुँच सकता । सपनों को सच करना है तो ‘स’ अक्षर से शुरू होने वाले कुछ शब्दों को देखते हैं ।

(ब) सोच – उस सपने को लेकर आज से ही सोचना शुरू कीजिए, आप अपने सपनों को लेकर सोचेंगे तभी उसे पाने के लिए अपना एक-एक कदम उस तरफ बढ़ा पाएंगे ।

(स) सलाह – आज मुफ्त की सलाह देने वाले बहुत से आदमी आपको मिलेंगे लेकिन जो व्यक्ति आपके सोच और सपने की कदर कर आपको अपने सपनों तक पहुँचने का रास्ता बताये वह सही Advisor होगा । इसलिए सोच-समझकर ही किसी को मुफ्त की सलाह दें और आप भी सोच-समझकर ही सलाह को स्वीकारें ।

(द) साकार– अपने सपने को साकार करने में जुट जाइए । अपनी पूरी सोच, उस सपने को साकार करने में लगा दीजिये । अपनी पूरी मेहनत उस सपने पर झोंक दीजिये । आपका सपना एक दिन जरुर साकार होगा ।

‘नील आर्मस्ट्रांग’ जिनको आज पूरी दुनिया जानती है । उन्होंने एक सपना देखा था कि एक दिन वो चाँद पर अपने कदम रखेंगे और यदि हम कहें कि चाँद पर पहुँचने वाला प्रथम व्यक्ति ‘नील आर्मस्ट्रांग’ नहीं बल्कि उनकी एक बहुत बड़ी सोच थी, तो क्या हम गलत होंगे ?

इसलिए बड़ा सोचो, करो और देखो तुम्हारे सपने जरूर साकार होंगे ।

2.

जितना जरूरी है जीतना….. उससे ज्यादा जरूरी है सीखना…..

जितना जरूरी है जानना….. उतना ही जरूरी है मानना…..

जितना जरूरी है खुश रहना, मुस्कुराते रहना….. उतना ही जरूरी है दूसरों को भी ख़ुशी देना…..

जितना जरूरी है बेहतर ज़िन्दगी बिताना….. उतना ही जरूरी है ‘अफ़सोस’ नाम के शब्द को अपनी ज़िन्दगी से हटाना…..

जितना जरूरी है अपने काम-कर्तव्य से प्यार करना….. उतना ही जरूरी है अपने आपसे प्यार करना…..

आज के काम को आने वाले कल पर न टालना जितना जरूरी है….  उतना ही जरूरी है आने वाले कल के काम का आज ही निर्धारण करना……

जितना जरूरी है बीते हुए कल की गलती से सीख लेना….. उतना ही जरूरी है उन गलतियों को दुबारा न दोहराना….

जितना जरूरी है तय करना….. उतना ही जरूरी है उस बात को अपनी ज़िन्दगी में प्रायोगिक तौर पर अमल कर सफलता पाना….. ।

3.

ज़िन्दगी के सकारात्मक पहलुओं पर ही गौर करें क्योंकि सकारात्मकता आपको एक दिन सफलता जरूर दिलाएगी और नकारात्मकता आपको पूरी तरह खा जाएगी ।

4.

हमारी ज़िन्दगी एक खेल की तरह है, जरूरी नहीं कि हम हर बार जीतें या बार-बार सफल हों और जरूरी यह भी नहीं कि हम हर बार या बार-बार हारें लेकिन सच्चा खिलाड़ी वही होगा जो बिना जीत या हार की परवाह किये बिना उस खेल में अपना सब कुछ लगा देगा ।

5.

जिसमें सीखने की ललक होती है, वो ये कभी नहीं सोचता कि सामने वाला हम-उम्र है या हमसे कितना छोटा । जिसमें जीतने की चाहत होती है वो ये कभी नहीं सोचता कि वो हारेगा..

जिसके अन्दर सफलता हासिल करने की आग होती है वो अपने काम में अपना 100% देता है, उसे अपनी काबिलियत पर 100%, अपनी कामयाबी पर 100% और अपने आप पर उससे हजार गुना ज्यादा विश्वास होता है…. जिसके अन्दर मेहनत कर अपने लक्ष्य को पाने की दृढ़-इच्छा होती है, वो ये कभी नहीं सोचता कि उसके पास कितना कम है.. वो सिर्फ यह देखता है कि उसके पास कितना कुछ है जिससे वह पूरा खेल खत्म कर सकता है….. ।

 

दोस्तों यह पोस्ट काफी लम्बी हो जाएगी इसलिए इसका अगला भाग हम जल्दी ही प्रकाशित करेंगे…

ये 10 पॉइंट खोलेंगी सफलता का द्वार – Part 2

कृपया इस पोस्ट में अपनी राय कमेन्ट करके जरूर बताएं.  आप hamarisafalta@gmail.com पर मेल करके भी अपने विचार हम तक पहुँचा सकते हैं ।

धन्यवाद 🙂

किरण साहू

 

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi