How to Be More Productive in Hindi प्रोडक्टिव कैसे रहें

How to Be More Productive in Hindi

हमने पिछले ब्लॉग में खुद को productive कैसे रखना है इसके बारे में बात की थी लेकिन और भी कई पहलू हैं जिन पर हमें काम करना है। ये जिंदगी की ट्रेनिंग है जो हर किसी को करनी पड़ती है एक successful life पाने के लिए।

पूरे दिन productive रहने का पहला चरण था खुद के समय का हिसाब रखना, लिस्ट बनाना। इसकी बात हम कर चुके हैं। अगर आपने पहला ब्लॉग नही पढ़ा है तो उसको पढ़ने के बाद आगे के steps follow करें।

अपनी priorities सेट करना 

 यदि आपको अपने अधिकांश समय का अच्छे से उपयोग करना है तो आपको अपनी priority list बनानी पड़ेगी। Priority का मतलब यह है की आप जो भी काम कर रहे हो, एक बार खुद से सवाल पूछो की क्या ये काम मेरे लिए इस समय सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है? यही आपका जवाब हां रहे तो बेशक उस काम को continue रखो। लेकिन यदि आपका जवाब ना हो तो तुरंत उस काम को छोड़ कर जो आपकी priority लिस्ट में ऊपर हो उसको करो। ऐसा करने से आप वैसे कामों से जो आपका समय बर्बाद करते हैं, बचे रहेंगे। और आपका जरूरी काम समय पर हो जायेगा।

hamarisafalta balance creation hindi

एक स्पष्ट लक्ष्य का होना 

आपकी जिंदगी में लक्ष्य का होना ठीक उसी तरह महत्वपूर्ण है जैसे छोटे बच्चे के लिए मां। बच्चा उस समय खुद कुछ नही कर पाता, उसके माता पिता ही उसका सहारा होते हैं बिल्कुल उसी प्रकार यदि आपकी life में लक्ष्य नहीं है कुछ करने की, कुछ पाने की, कुछ कर के दिखाने की… फिर आपका जीवन व्यर्थ है।

जब आप कोई काम करोगे और आपको खुद ज्ञान नही है की आप उस काम क्यों कर रहे हों फिर आपको अपने काम के प्रति कोई रुचि का अनुभव नही होगा। आप बिना रोशनी के अंधेरी सड़क पर चल रहे होंगे। उसी जगह जब आपके अंदर कुछ करने की आग होगी तब कुछ भी हो जाए आप उस काम को पूरा कर है लोगे। क्योंकि जब आप कुछ ऐसा काम करते हो जो आपके लिए valuable हो तो आपको अपने काम से प्यार हो जायेगा।

समय का सही से उपयोग करना

आपके पास दिन में 8 घंटे की नींद लेने के बाद भी 17–18 घंटे मिलते हैं। क्या आपको याद है की आप अपने समय को कहां गुजारते हो? कल क्या–क्या किया? Last week क्या–क्या किया? आपको अपने समय की कद्र नहीं होती है पर वही समय आपको बहुत कुछ दे सकता है यही आप इसको सही जगह उपयोग करना जानते हो। हमारे जीवन का हर एक क्षण बहुत महत्वपूर्ण है।

इसमें आप जो चाहे वो कर सकते हो, तो क्यों न हम इस समय को सही जगह उपयोग करें!

how to be more productive time managent hindi

बेकार की चीजों का त्याग करना

आपको यह समझना होगा की जो काम आपको भविष्य में कोई काम नहीं आने वाली उसपे समय व्यर्थ करना मूर्खता है। आप खुद इतने समझदार तो होंगे ही की आपको ज्ञान हो कौन सा काम आपको आगे help करने वाला है और कौन सा नहीं। तो अपना समय काफी सोच समझ कर उपयोग करना ही बुद्धिमानी है।

आप पढ़ रहे हैं : How to Be More Productive in Hindi खुद को प्रोडक्टिव कैसे रखें 

खुद को train करना 

 जैसे जैसे हम जिंदगी में आगे बढ़ते जाते हैं हमारे काम और priorities बदलते जाती है। हमें ठीक उसी प्रकार खुद को भी बदलना पड़ता है। खुद को हर एक परिस्थिति के अनुसार train करना पड़ता है ताकि समय कैसा भी रहे हम उसमे से खुद का बेस्ट output निकाल पाएं।

 

ऐसे blogs और articles पढ़ने के लिए जुड़े रहिए हमारी सफलता की वेबसाइट से।

How to be more productive in hindi के इस आर्टिकल पर अपने सुझाव, सवाल अथवा शिकायत भेजने के लिए मुझे priyapaul@hamarisafalta.com पर मेल करें ।

Thanks 🙂

PRIYA PAUL