कैसे पायें बड़ी से बड़ी सफलता ? Success Mantra in Hindi

How to Achieve Big Success in Life in Hindi

सफल और असफल लोगों में एक बड़ा अंतर यह होता है कि सफल लोग किसी काम को शुरू करते हैं और उस शुरू किए गये काम को पूरा करने में जिन तकलीफों का सामना करना पड़ता है, वे उन्हें सहने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। असफल लोग भी किसी काम को शुरू करते हैं और ऐसा बिलकुल भी नहीं है कि वे अच्छी शुरुआत नहीं करते लेकिन वे शुरू किये गये काम को कभी भी पूरा नहीं करते। यदि हमें सफलताएँ प्राप्त करनी है तो हमारे अन्दर दृढ़ता और संकल्पशक्ति का होना बहुत जरूरी है। आइये इनके बारे में जानते हैं –

दृढ़ता और संकल्प

सफल व्यक्ति खुद के लिए एक ऐसा फैसला लेता है जिससे वह अपने काम को पूरा करने का कमिटमेंट करता है। दृढ़ता, हमारी सफलताओं के लिए किया गया एक फैसला है। कई बार हम सफल होने के लिए बहुत कोशिश करते हैं लेकिन बावजूद इसके हम फेल हो जाते हैं और बुरी तरह से निराश होने लगते हैं जिससे हम आगे कोशिश करना ही बंद कर देते हैं लेकिन यदि हम किसी सफल व्यक्ति को देखें तो उसके अन्दर भी थक जाने के बाद कोशिश बंद करने की इच्छा जरूर होती है लेकिन वह खुद से फैसला कर चूका होता है कि चाहे कुछ भी हो जाए उसे अपनी कोशिशें जारी रखनी है और सफल होकर ही दम लेना है। सफल व्यक्ति के पास हमेशा एक लक्ष्य होता है, जो उसे दृढ़ बनाता है। लेकिन एक असफल व्यक्ति जिसके पास कोई लक्ष्य नहीं होता, उसमें कभी भी दृढ़ता नहीं आ सकती।

Image Credit : pixabay.com

दृढ़ता हमारे Commitment का ही परिणाम है और इसी से संकल्प का जन्म होता है। सफलता के बारे में सोचना बहुत आसान है लेकिन जैसे ही हम सफल होने के लिए कदम बढ़ाते हैं, पता चलता है कि सफलता का रास्ता बहुत सारी रुकावटों से भरा पड़ा है। एक फेलियर व्यक्ति सफलता के रास्तों पर चलना तो शुरू कर देता है लेकिन रुकावटों को देखते ही अपने कदमों को पीछे की ओर मोड़ लेता है, मुसीबत के समय में ही एक सफल और असफल व्यक्ति की पहचान होती है और यही रुकावटों ही ये Decide करती हैं कि आप फेल होंगे या सक्सेसफुल। यदि आप सचमुच सफल होना चाहते हैं, तो चाहे आपके सामने कितनी भी बड़ी से बड़ी रुकावट आ जाए, आपको उन रुकावटों के पार जाना होगा, उन बाधाओं से जीतना होगा और आपको एक संकल्प लेना होगा कि बड़ी से बड़ी रुकावटों से भी आप डरेंगे नहीं, बस आगे बढ़ते जाएँगे, अपने पाँव पीछे नहीं लेंगे और सफल होकर ही दम लेंगे। सफलता के लिए संकल्प का होना जरूरी है क्योंकि ये हमारे अन्दर एक नया जोश भरने का काम करती है।

जब मैं थक जाता हूँ, और थककर रुकने की सोचता हूँ, तो मेरे दिमाग में ऐसा खयाल जरूर आता है कि मेरा Competitor इस समय क्या कर रहा होगा। जब मैं अपने सोच में यह देखता हूँ कि वह अभी भी काम कर रहा है, और लगातार खुद को बेहतर बनाने के लिए प्रैक्टिस कर रहा है तो मैं और भी ज्यादा मेहनत करने लगता हूँ। और जब मैं उसे थककर आराम करते देखता हूँ और मुझे लगता कि वो सो रहा है तब मैं पहले से भी ज्यादा कड़ी मेहनत करने लग जाता हूँ।

-डॉन गैबल, ‘ओलम्पिक में कुश्ती खेल के गोल्डमैडल विनर’

 

किसी चीज की चाहत रखना और अपने दृढ विश्वास में बहुत बड़ा फर्क होता है। हम अपनी चाहतों को बार-बार बदलते रहते हैं, हर बार कुछ नया लक्ष्य बनाते रहते हैं लेकिन दृढ़ता और हमारा विश्वास हमेशा अटल रहता है। जब हम कुछ करने की ठान लेते हैं और उसे पाने के लिए संकल्प कर लेते हैं, तब सफलता प्राप्त करना हमारे लिए बहुत आसान हो जाता है। इसलिए दृढ रहिये, दृढ-संकल्प लीजिये कि आपको हर हाल में कामयाब होना है, सफलता पाने के लिए आपको दिन-रात एक कर देना है, कड़ी मेहनत करनी है, बहाना नहीं बनाना है और जो ठान लेना है उसे पाना है। यदि ऐसी सोच के साथ आप आगे बढ़ते हैं तो यकीन मानिए आप सफल जरूर होंगे।

दृढ़ता और संकल्पशक्ति से पायें अपनी लाइफ में बड़ी से बड़ी सफलता।

धन्यवाद 🙂

 

कृपया इस प्रेरणादायक हिंदी लेख पर अपने विचार कमेन्ट के माध्यम से हम तक पहुंचाएं अथवा हमें hamarisafalta@gmail.com पर मेल करें।

 

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi