वोट देने के लिए लोगों को कैसे प्रेरित करें?

वोट देने के लिए लोगों को कैसे प्रेरित करें 

मतदान मेरा अधिकार, मतदान मेरी जिम्मेदारी

दोस्तों, कुछ दिन पहले जब मैं बस से ट्रेवल कर रहा था तब मेरी बगल सीट पर एक व्यक्ति बैठा और जो कि मेरे लिए अनजान था । उसने मुझसे बातें करनी शुरू की और हम दोनों अच्छे घुल-मिल गये । 2 घंटों के सफ़र के बीच मैंने उससे एक बात पूछी और उसका जवाब सुनकर मैं आश्चर्य में पड़ गया । बहुत सारे राज्यों में चुनाव नजदीक है, हमारे राज्य में भी । मैंने उससे पूछा कि वोटिंग करने के लिए घर जाओगे कि नहीं! और इस पर उसने बिना रुके तुरंत जवाब देते हुए कहा, ‘मुझे चुनाव से कोई मतलब नहीं है, एक दिन यदि मैं अपने जॉब पर नहीं गया तो मेरी सैलरी कटेगी और यहाँ से घर जाने और वापिस आने में बहुत खर्च होगा, ऊपर से वहां जाकर लाइन लगाओ और बिना मतलब का टाइम पास होगा बस।‘ उसने ऐसे ही कहा और चुप हो गया ।

इस किस्से के बाद मैंने अपने कुछ करीबी लोगों और दोस्तों से जो बाहर रहते हैं, चुनाव के बारे में बात की और ज्यादातर लोगों का यही जवाब था कि हम वोटिंग करने नहीं जाएँगे, और सभी ने उस अनजान व्यक्ति की तरह ही बहाना बनाया ।

कुछ लोगों ने मुझसे सवाल किया है कि लोगों को वोटिंग करने के लिए कैसे मोटिवेट करें जिससे वो पोलिंग बूथ पर जाकर वोट दे सकें । आज इस पोस्ट में हम इसी बारे में बात करने वाले हैं ।

सारे काम छोड़ दो सबसे पहले वोट दो क्योंकि मतदान आपका हक़ है और आपकी सबसे बड़ी ज़िम्मेदारी भी ।

सच्चे को चुनिए और अच्छे को चुनिए

अपनी बेटी का रिश्ता तय करने से पहले हर परिवार कितना कुछ सोचता है कि लड़का कैसे खानदान से है, कितना पढ़ा-लिखा है, उसका चरित्र ठीक-ठाक है कि नहीं, कुछ परिवार वाले ऐसे भी रहते हैं जो जासूसी तक करा देते हैं, लड़के के बारे में पूरा चिठ्ठा खोलकर रख देते हैं तब जाकर उसके घर बेटी ब्याही जाती है । चलिए ये तो लड़की की शादी वाली एक बड़ी बात है । आप सब्जी लेने जाते हैं और सब्जीवाला आपको ख़राब सब्जी दे देता है तो आप उससे बहस करना शुरू कर देते हैं । एक एक सब्जी आप छांटकर लाते हैं तब जाकर आपके मन को तसल्ली मिलती है ।

लेकिन जब हम अपना देश किसी के हाथ में सौंपते हैं तो क्या हम इतनी छानबीन करते हैं, या इतना ध्यान रखते हैं । हमारे चुनाव क्षेत्र में कितने उम्मीदवार खड़े हैं, वे कितने पढ़े लिखे हैं और क्या उनका कोई क्रिमिनल बैकग्राउंड तो नहीं ! इन सारी जानकारियों का पता करके ही आप एक बेहतर उम्मीदवार को वोट दें ।

आप अपने बच्चे का future कितने रूपये में बेचना पसंद करेंगे ! बताइए!! क्या कीमत है आपके बच्चे के भविष्य की । एक बोतल शराब, अनाज से भरी बोरी, टी.वी, फ्रीज़, साडी, कपडे या दो-चार हजार रूपये । ये सब कृपया सोच लें क्योंकि ऐसे ही कुछ उम्मीदवार फिर से आ रहे हैं जो आपका वोट खरीदना चाहते हैं । एक बात हमेशा याद रखें कि आज जो आपका वोट खरीदेगा वो कल आपको बेचेगा । इस बार एक बात तय कर लें कि इस जो उम्मीवार आपका वोट खरीदने की कोशिश करेगा उसे तो आप हरगिज़ वोट न दें । अपने देश और बच्चों का सौदा हम हरगिज़ नहीं करेंगे ।

इस बार आप सच्चे को चुनिए और अच्छे को चुनिए ।

यदि आपको लगता है कि कोई भी उम्मीदवार आपके लिए सही नहीं है तो आप NOTA (None of the Above) का बटन जो वोटिंग मशीन के सबसे अंत में रहता है । यदि NOTA के बटन को ज्यादातर लोगों के द्वारा दबाया जाता है तो इस स्थिति में उस एरिया में नए उम्मीदवारों को खड़ा कर फिर से वोटिंग की जा सकती है ।

वोट की अहमियत

देश में कुछ भी होता है, चाहे वह अच्छा हो या फिर बुरा, इन सबके लिए ज्यादातर लोग सरकार को ही दोष देते हैं । हर मामले में सरकार को ही गलत ठहराना सही नहीं । आदमी के एक-एक वोट से ही चुनाव में खड़ा कोई उम्मीदवार जीतता है । एक अच्छा उम्मीदवार बस एक वोट से भी हार सकता है । आप अपने वोट की कीमत को समझें । अपने कीमती वोट को waste न जानें दें ।

ये मत सोचें कि बाहर से आने में आपका हजारों रूपये का नुकसान होगा । आपके एक वोट से देश सशक्त बनेगा । अगर आप अपने देश से प्यार करते हैं, तो यही मौका है उसे साबित करने का । अगर आप अपने बच्चों, समाज, परिवार, रिश्तेदारों, देश से प्यार करते हैं तो उन्हीं लोगों को चुनिए जो सच्चे हों और अच्छे हों, जो देश के बारे में सोचते हैं, फिकर करते हैं और समाज के लिए जो कुछ करना चाहते हैं । वोट देने से पहले पूरी रिसर्च जरूर करें । कई बार लोग सोचते हैं कि इनमें से तो कोई भी अच्छा नहीं है और जितने भी लोग चुनाव में खड़े होते हैं उनमें से कुछ लोग बुरे, तो कुछ बहुत बुरे होते हैं और उन्हें बुरे एवं बहुत बुरे को चुनना होता है । लेकिन हमारा सिस्टम ही ऐसा है और यह धीरे-धीरे यह बदल रहा है ।

आपने न्यूटन मूवी जरूर देखी होगी, जिसमें राजकुमार राव अपने कर्तव्य का कैसे पालन करते हैं । वोट देना हमारा कर्तव्य है । उस मूवी में ऑडियंस को बताया गया था कि हमारा एक-एक वोट कितना कीमती है ।

यदि आप अपने एरिया के नेता की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं कि वह कितना पढ़ा है और कितना योग्य है तो उसके कामों की जानकारी आप एसएमएस के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने मोबाइल से 56070 पर MYNETA लिखकर स्पेस देना है और अपने एरिया का पिन कोड लिखना है और भेज देना है । कुछ देर बाद आपको अपने नेता की सारी जानकारियां मोबाइल पर SMS के माध्यम से मिल जाएंगी ।

MYNETA space Pin Code    ——–> 56070.

अपने सभी दोस्तों, परिवार वालों को प्रेरित करें, सबका एक-एक वोट बहुत कीमती है इसे बिलकुल भी Waste न जाने दें ।

#MotivationQuestionHub : how to motivate people go to the polling booths to cast their votes in hindi

कृपया इस लेख पर अपने विचार कमेन्ट के माध्यम से हम तक पहुंचाएं अथवा हमें hamarisafalta@gmail.com पर मेल करें…

धन्यवाद 🙂

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi