बिजनेस में सीखकर आयें 3 गुण

बिजनेस में उतरने से पहले सीख लें यह  3 गुण

पुरखों की पूँजी लगाकर खुद का बिजनेस खोल लेना कभी मुश्किल नहीं रहा। मुश्किल रहा है तो इसे निभाना, उसे आगे बढ़ाना और उसे ऊँचाइयों पर ले जाना। इसके लिए जरूरी है कि आपमें बिजनेस पर्सन्स के लिए जरूरी माने जाने वाले कुछ ख़ास गुण हों। इनमें से किसी न किसी गुण के अभाव में ही अक्सर पुराने समय से जमे हुए बिजनेस भी नए लोग fail करवा बैठते हैं। यदि आप बिजनेस में आना चाह रहे हैं, तो सबसे पहले खुद में ये गुण विकसित कीजिये। इनके बिना आप एंटरप्रेन्योरशिप में आगे नहीं बढ़ सकते।

सफल उद्यमी बनने से पहले खुद में खोजिये ये तीन गुण

करते हैं होमवर्क

बिजनेस के लिए आईडिया तो कोई भी ला सकता है, लेकिन पूरे यकीन के साथ उसके सफलता के बारे में हर कोई नहीं कह पाता। आपमें यह यकीन होमवर्क से ही आ पाना संभव है इसलिए अवसरों की Study कीजिये।

आता है टीमवर्क

आप भले ही अब तक बड़ी-बड़ी प्रतियोगिताएं जीतते आये हों लेकिन अगर टीम के रूप में काम करना, लोगों को अपने साथ लेकर चलना, उनके ideas सुनना नहीं आता तो सफलता की संभावना बहुत ही कम है।

हारता नहीं मन

बिजनेस में लम्बी पारी खेलने के लिए उतरने से पहले यह समझ लें कि इसमें कदम-कदम पर विफलता से सामना होगा। यदि हर छोटी हार को दिल पर लगा लेते हैं तो इस फील्ड में न ही आयें । हार में भी जीत तलाशने वाले ही इस फील्ड में उतरें।

धन्यवाद

 

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi