ये हैं दुनिया के 10 सबसे बड़े दानवीर

मिलिए  दुनिया के 10 सबसे बड़े दानवीरों से 

भारतीय संस्कृति में दान का बहुत बड़ा महत्व है । पूरी दुनिया में सबसे बड़े धनी लोग सबसे बड़े दानवीर हैं । आइये जानते हैं इनके बारे में

 

वारेन बफ़ेट

दान- 21.5 बिलियन डॉलर                                     कुल सम्प्पति- 61 बिलियन डॉलर 

खासियत– वर्ष 2006 में बर्कशायर हेथवे के चेयरमैन और सीईओ वारेन बफेट ने शपथ ली थी कि वे अपनी सम्पत्ति का 85 प्रतिशत हिस्सा अच्छे कार्यों के लिए दान कर देंगे । पूरी दुनिया में अपने दान को लेकर वे एक मिशाल बन गए हैं ।

अजीम प्रेमजी

दान- 8 बिलियन डॉलर                                       कुल सम्पत्ति – 15.9 बिलियन डॉलर

खासियत- अजीम प्रेमजी फाउंडेशन शिक्षा प्रणाली में सुधार के लिए काम करते हैं । और 18 भाषाओं में कंप्यूटर ट्रेनिंग देते हैं ।

जॉर्ज सोरोस

दान- 8 बिलियन डॉलर                                               कुल सम्पत्ति- 24.4 बिलियन डॉलर

खासियत- जॉर्ज सोरोस सोसायटी फाउंडेशन के तहत रंगभेद से पीड़ित ब्लैक साउथ अफ्रीकन्स को आगे बढ़ाने के लिए स्कालरशिप देने की घोषणा कर चुके हैं ।

एली ब्रॉड 

दान- 3.3 बिलियन डॉलर                                       कुल सम्पत्ति- 7.3 बिलयन डॉलर

खासियत– सन अमेरिकन के पूर्व सीइओ एली, समाज में सुधार लाने के लिए सार्वजनिक शिक्षा, विज्ञान और कला में निवेश करते हैं । उनका मानना है कि पैसा का सही जगह पर निवेश करने से यह बढ़ता है ।

चार्ल्स एफ फीने 

 

दान- 6.3 बिलियन डॉलर                                     कुल सम्पत्ति- 1.5 मिलियन डॉलर

खासियत– रिटेल मैग्नेट को ‘परोपकार का जेम्स बांड’ कहा जाता है । वे किसी महान कार्य के लिए अपनी पूरी सम्पत्ति दान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं । अब वो बहुत कम सम्पत्ति में जीवन गुजार रहे हैं ।

गॉर्डन  मूर

दान- 5.0 बिलियन डॉलर                                    कुल सम्पत्ति- 6.5 बिलियन डॉलर

खासियत- इंटेल के सह-संस्थापक गार्डन मूर कई सामजिक कार्यक्रम चलाते हैं । वह समुद्री जीवन के संरक्षण से लेकर थर्टी मीटर टेलिस्कोप के कार्यक्रम से जुड़े हुए हैं ।

कार्लोस स्लिम हेलू

 

दान- 4.0 बिलियन डॉलर                                          कुल सम्पत्ति-27.3 बिलियन डॉलर

खासियत- कार्लोस अपने दम पर अरबपति बने लोगों में से एक हैं । पर्यावरण के लिए वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड को 100 मिलियन डॉलर दे चुके हैं ।

सुलेमान बिन अब्दुल अजीज अल राजही

 

दान- 5.7 बिलियन डॉलर                                          कुल सम्पत्ति- 590 मिलियन डॉलर

खासियत- सुलेमान बिन अब्दुल अजीज अल राजही अल राजही बैंक के संस्थापक हैं । यह बड़ा इस्लामिक बैंक है । सुलेमान शैक्षिक और सामजिक कार्यों को सपोर्ट करते हैं ।

बिल गेट्स

दान- 27 बिलियन डॉलर                                    कुल सम्पत्ति- 84.2 बिलियन डॉलर

खासियत- माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स अब ज्यादातर समय बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के लिए खर्च करते हैं । वे लोगों को दान के लिए प्रेरित करते हैं ।

जॉर्ज कैसर

दान- 3.3 बिलियन डॉलर                                     कुल सम्पत्ति- 9.3 बिलियन डॉलर

खासियत- वर्ष 2010 में बीओके फाईनेंशियल कॉर्पोरेशन के चीफ जॉर्ज कैसर ने प्रतिज्ञा ली थी कि वे सामजिक उत्थान के लिए अपनी आधी सम्पत्ति दान कर देंगे ।

 

ये थे दुनिया के दस सबसे बड़े दानवीर । इनके बारे में अपनी राय व्यक्त करने के लिए कृपया कमेन्ट करें अथवा हमें मेल करें ।

धन्यवाद !

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi