लीडरशिप के लिए 6 जरूरी साइन

लीडरशिप के लिए 6 जरूरी साइन

बिज़नस हो या Common life अपनी-अपनी Capablility के According ज्यादा से ज्यादा काम करके देने के लिए भी लोग तैयार हो जाते हैं । लेकिन किसी Project की Responsibility अपने सिर पर लेने के लिए और टीम को Lead करने के लिए लोग आसानी से तैयार नहीं होते । इसके पीछे मुख्य कारण यह हो सकता है कि Leadership में जो मूल गुण होने चाहिए वे सबके अन्दर मौजूद भी नहीं होते । हर व्यक्ति मुश्किल परिस्थतियों में खुद को संभालते हुए Team का Moral ऊंचा नहीं रख सकता है और न ही हर व्यक्ति में यह क्षमता है कि वह टीम के अलग-अलग लोगों को एकसाथ लेकर चल सके ।

ये सारी क्षमताएं रखने वाले लोग ही किसी फील्ड में लीडरशिप दिखा पाते हैं । उनके ये गुण ही उन्हें बाकी भीड़ से अलग खड़ा करते हैं और तभी टीम के बाकी सदस्य भी उनकी बात मानने के लिए Commitment लेते हैं.. आप किसी भी फील्ड से क्यों न जुड़े हों, वहां लीड करने के लिए आपको यहाँ बताये गये 6 Sign तो दिखने ही चाहिए । इन छह साइन के अभाव में आप किसी टीम के वास्तविक लीडर नहीं बन सकते । आज अपने आप में यह छः साइन तलाशने की कोशिश करें…अपनी  leadership ability को विकसित करने के लिए यहाँ बताये गये कुछ नियम को अपनी लाइफ में जरूर उतारें.

चुनौती से दोस्ती 

Leader का सबसे पहला गुण है कि वह अपनी टीम के सामने आने वाली चुनौतियों से डरने की बजाए उन्हें स्वीकार करता है । उसकी इस Appraoch से बाकी टीम का मनोबल बढ़ता है. यह अप्रोच न होने पर आप challenge को देखते ही अपना रास्ता बदल सकते हैं जिससे आपकी growth भी नहीं होगी, आप हमेशा एक ही जगह पर जमे रहेंगे और आगे नहीं बढ़ पायेंगे ।

समस्या नहीं… खोजिये समाधान.. 

समस्या के बजाय समाधान पर ध्यान केन्द्रित करना सीखें… किसी भी टीम को लीड करने के लिए एक सबसे बड़ा गुण जो आपके अन्दर होना चाहिए वह है Problem  Solving  का.  एक अच्छा Leader, Future में आने वाली problem को भी ध्यान में रखता है और इसके लिए वह Risk Management करके चलता है ।

फैसला लें जल्दी 

कोई भी Team अपने Instructions के लिए अपने टीम Leader की ओर देखती है, अब यदि टीम लीडर ही सही समय पर फैसला नहीं ले पायेगा तो Team का भटकना लाज़मी है । इसलिए एक अच्छे टीम लीडर में समय पर फैसला लेने के गुण होना जरूरी है.. फ़ैसला जरूर ही सोच-समझकर लेना चाहिए लेकिन बहुत ज्यादा सोच विचार करते रहने से अकसर Decision पैरालिसिस की स्थिति आ जाती है, यह स्थिति बिजनेस के लिए घातक है..

 

गलती मत छिपायें 

Business में किसी भी Project पर काम करते हुए गलती हो जाना Natural बात है । कोई भी Error Proof नहीं होता लेकिन घातक स्थिति तब पैदा होती है जब आप गलती को नजरंदाज करते जाते हैं । Effective leaders गलती को Accept करके उसके असर पर Concentrate करते हैं ताकि एक तो उसके असर को कम किया जा सके और दूसरा भविष्य में इसके दोहराव से बचा जा सके.. इसलिए गलती नजरंदाज न करते रहें …

मैं नहीं “हम” से है टीम

किसी Leader का अस्तित्व तभी तक है जब उसके निर्देशों का पालन करने के लिए उसकी टीम उसके पीछे खड़ी हो । इस बात को अच्छे टीम लीडर्स बखूबी समझते हैं तभी तो वो ‘मैं ’ की भावना की बजाए “हम” की अप्रोच को महत्व देते हैं. वे पूरी टीम को साथ चलने के लिए कई तरीके अपनाते हैं । इन तरीकों में वे अपने टीम मेम्बर्स की सलाह लेते हैं । आपस में चर्चा होती है, एक-दुसरे की बातें तर्क से काटी जाती हैं, कुछ की बातें मानी जाती हैं और End में team हित में फैसला लिया जाता है.. मैं की जगह हम वाली अप्रोच ही आपको टीम मेम्बर्स से अलग दिखाती है.

सबको मिले श्रेय 

Team Leader का एक महत्वपूर्ण गुण यह भी है कि वह किसी की मेहनत का श्रेय खुद ही नहीं लेना चाहता. वह अपनी टीम के प्रत्येक सदस्य को उसके काम के लिए विशेष पहचान जरूर दिलवाता है.. जरूरी नहीं कि यह पहचान सार्वजनिक मंच पर पुरूस्कार के रूप में ही हो । टीम के बीच किसी सदस्य के विशेष योगदान का उल्लेख करके भी ऐसा किया जा सकता है इससे उसका मनोबल बढ़ता है और बाकी लोगों को भी प्रेरणा मिलती है…

धन्यवाद !

LEADERSHIP के प्रमुख गुण SUCCESS TIPS IN HINDI

यह पोस्ट राजस्थान पत्रिका न्यूज़ पेपर से प्रेरित है 

Leave a Comment