New Year Resolution में कभी न करें ये गलती

दोस्तों, आज साल 2017 का आखिरी दिन है । आज एक बड़ा सवाल मैं खुद से और आप से पूछना चाहता हूँ । क्या 2017 के लिए हमने जो Goal सेट किये थे, वह अचीव किये? और हमारे उन प्लानिंग्स का क्या हुआ जो 2017 में हासिल करने के लिए बनाया गया था?

मैंने 31 दिसम्बर 2016 को खुद से एक वादा किया था, शायद इसे पढ़ने के बाद आपको हँसी आये, फिर भी हर दिन 2 पोस्ट पब्लिश करने का एक बड़ा टारगेट, साल में 730 अच्छे पोस्ट का बड़ा लक्ष्य । एक youtube चैनल स्टार्ट करने का फ़ैसला । लोकल एरिया में बिज़नेस सेटअप का लक्ष्य । और बिज़नेस से ढेर सारे पैसे बनाने की प्लानिंग ।

Image Credit : www.inewyearwishes.com

हेहे वादे तो होते ही हैं तोड़ने के लिए… 🙂 लेकिन यदि हम वादों को निभाना सीख जाएँ तो ज़िन्दगी बदलने में देर नहीं लगेगी!

  • 44 पोस्ट से आगे गाड़ी बढ़ ही नहीं पाई, 730 पोस्ट तो बड़ी दूर की बात है । 🙂 (2017 के सभी पोस्ट यहाँ क्लिक करके पढ़ें )
  • youtube चैनल के बारे में सोच-सोचकर ही दिन गुजरता रहा… लेकिन एक विडियो भी नहीं बना पाया ।
  • ढेर सारे पैसे बनाये लेकिन लोकल एरिया बिज़नेस में बड़ी प्रॉब्लम्स को solve नहीं कर पाए जिसके कारण growth नहीं दिखी ।

इस बीच मैंने बहुत सारी बातें सीखीं, और मुझसे बहुत सारी गलतियाँ भी हुईं । चाहे वह Business सेक्टर से कनेक्टेड हो या फिर मेरी पर्सनल ज़िन्दगी से ।

अब्दुल कलाम साहब ने कहा है- छोटा लक्ष्य अपराध होता है ।

आप हमेशा बड़े लक्ष्य बनाइए, लेकिन उन लक्ष्यों को छोटे-छोटे लक्ष्यों में बाँट दीजिये ।

उदाहरण के लिए मुझे एक महीने में एक लाख रूपये कमाने हैं, यह एक बड़ा लक्ष्य है, यदि हम इसे दो या तीन हिस्सों में बाँट दें तो इसे अचीव करने में हमें बहुत आसानी होगी ।

एक लाख को 10,000 के 10 भाग में बाँट दें । जब आप 10,000 रूपये का एक छोटा लक्ष्य पूरा करेंगे तो आपके अन्दर आत्मविश्वास दोगुना हो जायेगा । इसी तरह यदि साल का एक बड़ा लक्ष्य 1 करोड़ रूपये कमाने का है तो एक करोड़ को कई भाग में बाँट दीजिये । मंथली 8,33,333 रूपयों के औसत से आप एक साल में एक करोड़ तक पहुंचेंगे । और इन लाख रूपयों को जितने छोटे भाग में आप बाँट सकें बाँट दीजिये । लक्ष्यों को छोटे-छोटे टूकड़ों में बाँटकर आप बड़ी सफलता हासिल कर सकते हैं ।

करोड़ को लाख, लाख को हजार, और हजार को सैकड़ों में बाँटकर आप अपने फायनेंसियल लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं ।

मेरे हिसाब से छोटे लक्ष्य बड़े आत्मविश्वास का केंद्र बन सकते हैं ।

सबसे बड़ी गलती है – काम को टालना ।

एक बड़ी ही बुरी आदतों में से एक है काम को कल पर टालना । हम बड़े लक्ष्य तो बना लेते हैं, लेकिन उसे हासिल करने के लिए हमें जो कीमत चुकानी पड़ती है वह हम नहीं करते हैं । हम सभी को पता है कि यदि हम सुबह खुद की बॉडी के लिए टाइम नहीं देंगे तो हम बीमार पड़ सकते हैं लेकिन ये जानते हुए भी हम योग, प्राणायाम, कसरत वगैरा.. नहीं करते.. और यदि करने का प्लान बनाते भी हैं तो वह एक बड़ा लक्ष्य होता है – जैसे – दिन में 2 घंटे खुद की बॉडी को फिट करने के लिए निकालेंगे । सुबह 5 बजे से उठकर मोर्निंग वाक पर जायेंगे, योगा करेंगे.. etc… लेकिन इस पर 3 से 4 दिनों तक ही अमल किया जाता है । उसके बाद हम खुद से यह कहकर ही बिस्तर से नहीं उठते हैं कि कल कर लूँगा…और वो कल कभी नहीं आता.. जब तक कि हम बीमार नहीं पड़ जाते और हॉस्पिटल के बेड पर नहीं लेट जाते ।  यदि हम हर दिन 2 घंटे की जगह सिर्फ 5 मिनट खुद के शरीर को फिट रखने के लिए निकालते हैं और सिर्फ 5 मिनट ही शरीर को एक्सरसाइज में लगाते हैं तो इसे हर दिन नियमित कर पाना संभव है।

दिमाग में सुबह उठते ही यही सोच रहेगी कि बस 5 मिनट ही तो करना है,  और हम छोटे लक्ष्य को कभी भी कल पर नहीं टालेंगे ।

यदि आपको एक किताब पढ़नी है तो आप हर दिन एक पेज पढ़ने की कोशिश कीजिये यदि यह भी मुश्किल लगे और इसे आप कल पर टालने लगें तो बस हर दिन एक लाइन ही पढ़ने की आदत डालिए । अच्छी आदतें एक दिन में नहीं बनती हैं इसलिए छोटे लक्ष्य की मदद से आप अच्छी आदतें जल्दी बना लेते हैं ।

काम को टालना एक बहुत बड़ी बीमारी है, ऐसी बीमारी जो आपके सफ़लता की जड़ों को खत्म करने के लिए काफी है । काम को टालने के बहानों से बचिए तभी हम सही मायनों में सफल होंगे ।

इस न्यू इयर सिर्फ बड़े लक्ष्य मत बनाइए । उन्हें छोटे पार्ट्स में devide कीजिये । इससे जब भी आप छोटे लक्ष्य को हासिल करेंगे आपका आत्मविश्वास बढ़ते जाएगा,  दोगुना होते जाएगा और आप इसी आत्मविश्वास के दम पर आगे ही बढ़ते चले जायेंगे और अपने बड़े से बड़े लक्ष्य को हासिल कर जायेंगे ।

हम इस पोस्ट को ज्यादा बड़ा नहीं करना चाहते हैं इसलिए अब से नियमित ऐसी प्रैक्टिकल बातें आपके साथ शेयर करने की कोशिश की जाएँगी जिससे आपको अपने मुकाम तक पहुँचने में आसानी हो! और आप बड़ी से बड़ी सफलता प्राप्त कर सकें ।

नव वर्ष के लिए ढेरों शुभकामनाएँ 🙂

Leave a Comment