ऐसे निखारिये अपनी Selling Skills को…

Startup की तरफ कदम बढ़ाना या नया बिजनेस शुरू करना आसान हो सकता है लेकिन हर कोई अपने प्रोडक्ट या सर्विसेज को लेने के लिए कस्टमर्स का एक मजबूत बेस तैयार नहीं कर पाता ।

इसके लिए बहुत ही जरूरी है कि आप अपनी सेलिंग स्किल्स पर मेहनत करें । Selling Skills में मजबूती लाकर ही आप अपने कस्टमर्स को अपने प्रोडक्ट्स की ओर आकर्षित कर पायेंगे ।

जब तक आप अपने कस्टमर्स की need को नहीं समझते या अपने प्रोडक्ट्स के खास qualities को गहराई से नहीं समझते तब तक आप लोगों को अपने प्रोडक्ट्स लेने के लिए राजी नहीं कर पायेंगे । अच्छे सेलिंग स्किल्स के दम पर ही आप अपने कंपनी को आगे बढ़ा सकते हैं । आज हर चीज जमाने के हिसाब से चल रही है इसलिए आपको इस दुनिया को गौर से समझने की आवश्यकता है ।

Image Credit : valuewalk.com

कस्टमर्स को समझिये

एक अच्छा Selling Person बनने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आपको यह पता होना चाहिए कि आपका कस्टमर आखिर आपसे चाहता क्या है? और आपका कस्टमर कौन है!

क्या आप जिस प्रकार की सर्विस दे रहे हैं उसी प्रकार की सर्विस उसने कभी ली है ! या फिर वह आपके जैसी सर्विस को पहली बार ले रहा है ! पिछले सर्विस प्रोवाइडर से वह क्यों किनारा कर रहा है या पहले वाले सर्विस प्रोवाइडर से आखिर उसे क्या शिकायतें रही हैं ? और अभी वह आपसे कौन-कौन सी उम्मीदें रख रहा है !

इस प्रकार के रिसर्च करके ही आप बेस्ट सेलिंग पर्सन बन सकते हैं..

भाषा पर हमेशा गौर कीजिये

जब भी आप किसी कस्टमर को अपने सर्विस लेने के लिए मनाने की कोशिश कर रहे हों तो हमेशा अपनी भाषा पर गौर कीजिए । यह भाषा कभी भी ऐसी नहीं होनी चाहिए कि उन्हें ये लगे कि आप पर कोई हुक्म चला रहे हैं, और यह ऐसा भी नहीं होना चाहिए कि उन्हें ऐसा लगे कि आप उनके सामने अपनी सर्विस लेने के लिए गिड़गिड़ा रहे हैं ।

अपनी सर्विसेस को लेकर आत्मविश्वास की भावना आपकी बातों में हमेशा झलकनी चाहिए । इसके बिना कभी भी आप ग्राहकों से अपनी सर्विसेस लेने के लिए राजी नही कर सकते ! आपकी भाषा में शालीनता होनी चाहिए ।

लेकिन इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि सिर्फ सेल्स बढ़ाने के लिए आप ओवर कांफिडेंस के शिकार  न हो जाएँ, इसका मतलब यह है कि आप सर्विसेस के बारे में बढ़ा-चढ़ा कर झूठी बातें अपने कस्टमर को बताएं और बाद में उन्हें पूरा ही न करें..

इसलिए कोई बड़ी कमिटमेंट करने से बचें जिसे आप पूरा ही न कर पायें ।

शिकायत और सुझाव के महत्व को समझें

अकसर लोग कस्टमर बना लेने के बाद उसे ग्रांटेड मानने लगते हैं । इसका रिजल्ट  यह निकलता है कि वे आपको जो फीडबैक या शिकायत के बारे में बताते हैं उसे आप गंभीरता से नहीं लेते । और अपना पूरा फोकस नए कस्टमर्स जुटाने में लगे रहते हैं । इस अप्रोच से आपको हमेशा बचने की कोशिश करनी चाहिए । आप जितनी मेहनत नए  कस्टमर्स जुटाने पर करते हैं उतना ही मेहनत या उससे ज्यादा मेहनत आपको पुराने कस्टमर्स को जोड़े रखने पर भी देना है ।  इस बात को हमेशा याद रखिये कि आपके लिए हर एक कस्टमर इम्पोर्टेन्ट है ।

अपने प्रोडक्ट की पूरी स्टडी करें

बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें अपने सर्विस के प्रोडक्ट की जानकारी भी सही से नहीं होती और वे प्रोडक्ट सेल करने की सोचती हैं.. कस्टमर्स को समझने का फायदा आपको तभी मिलेगा जब आप अपने प्रोडक्ट के बारे में अच्छी जानकारी रखते हों!

मान लीजिये कि आप कोई ऑनलाइन चाय सर्विस का बिजनेस करते हैं लेकिन यदि आपने खुद की कम्पनी का चाय कभी टेस्ट ही नहीं किया तो आप सामने वाले को कैसे कनवेंस कर सकते हैं कि वो आपसे ही चाय आर्डर करेगा !

आपको अपने हर एक प्रोडक्ट की बहुत अच्छी जानकारी रखनी होगी, सामने वाले कस्टमर को ये बात स्पष्ट रूप से बतानी होगी कि आपकी सर्विस दूसरों से कैसे हटकर है! अपनी प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देते हुए आप हमेशा पूरी तरह  से आश्वासित दिखें । अगर आपको प्रोडक्ट के बारे में सही से जानकारी ही नहीं होगी तो आप कभी भी कस्टमर को संतुष्ट नहीं कर पायेंगे..

दबाव क्यों

आपकी कम्पनी बेस्ट है, ये बात आप जानते ही हैं तो फिर दबाव कैसा? कस्टमर से बात करते हुए हम उन पर दबाव बनाना शुरू कर देते हैं कि वे हमसे ही अपनी  प्रोडक्ट लें ! निश्चित तौर पर आपको अपने प्रोडक्ट्स बेचने हैं लेकिन आपकी अप्रोच दबाव बनाने वाली बिलकुल भी न हो!

प्रोडक्ट की और अपने कम्पनी की पूरी जानकारी देने के बाद पूरा फैसला कस्टमर पर ही छोड़ें, उसी के हाथ में अंतिम फैसला दें ।

उन्हें बार बार कॉल/मैसेज या किसी भी तरह से परेशान करना आपकी सेल्स को नीचे ले जा सकता है । इसलिए बेहतर होगा कि आप अपनी प्रोडक्ट को बेहतर बनाएँ और उसकी क्वालिटी सामने वाले को बताएं । भरोसा दिलाना सही है लेकिन भरोसा दिलाने के चक्कर में किसी पर दवाब बनाना बहुत गलत..

इसलिए कस्टमर्स पर किसी भी तरह का कोई दबाव न बनाएँ ।

Keywords : article on selling skills in hindi.

धन्यवाद!

Leave a Comment