भटक तो नहीं गए टाइम ट्रैक से ? Daily Motivation in Hindi

हमारी Life में Time का अपना ही एक Important है । किसी काम को आप कितनी ही बेहतर ढंग से अंजाम क्यों न देते हों लेकिन अगर इसका सही टाइम निकल गया तो यह ज्यादा महत्वपूर्ण नहीं रह पायेगा ।

बिजनेस में भी हर किसी को यह एक सिग्नल जरूर मिलता है, जो हमको यह संकेत देता है कि हम अपने टाइम प्लान के ट्रैक से भटक रहे हैं । इन सभी संकेतों को समझना चाहिए और कोशिश करना चाहिए कि समय रहते ही हम संभल जाएँ और टाइम की कद्र करें ।

हमको बहुत सारे संकेत मिल सकते हैं जो बताते हैं कि हम टाइम ट्रैक से भटक रहे हैं । आइये जानते हैं कुछ संकेतों के बारे में :-

फोटो क्रेडिट साभार : Shutterstock

 

टालमटोल की बुरी आदत

डेडलाइन का पता होने पर बहुत सारे लोग यह सोचने लग जाते हैं कि अभी तो बहुत ज्यादा टाइम बचा है । टालमटोल का यही रवैया आपको हड़बड़ाहट में डाल देता है । क्योंकि आप काम तभी शुरू करते हैं जब डेडलाइन एकदम से सिर पर आ जाती है । इस बुरे रवैये को अपनाने से हमेशा बचना चाहिए ।

छूटती डेडलाइन

अगर आप दुसरे दिन प्रोजेक्ट के सबमिशन में देरी कर रहे हैं या कस्टमर को बुलाकर आप खुद ही देर से आ रहे हैं तो इसका सीधा मतलब है कि आप अपने काम को बिलकुल भी सीरियसली नहीं ले रहे या आपने किसी भी तरह की प्राथमिकता तय नही की है । यह भी हो सकता है कि आपने बहुत सारी जिम्मेदारियां ले ली हों या आपके ऊपर बहुत सारी जिम्मेदारियां हों और आपको समझ ही नहीं आ रहा हो कि पहले क्या करना है ?

इसलिए अपने लक्ष्य को क्लियर कीजिये । जब तक आपका एक टारगेट पूरा नहीं होता, अपने मन को भटकने मत दीजिये । ज्यादा से ज्यादा काम को अंजाम देने की कोशिश कीजिये । एक जगह फोकस रखिये, यदि आप बार-बार मन को भटकायेंगे या हर बार एक अलग टारगेट रखकर काम शुरू करेंगे और उसे बीच में ही छोड़ते जाएंगे तो बस आप समय को गुजरने दे रहे हैं ।

सब लोग फ्री, मैं ही बिज़ी

उस टीमलीडर का टाइम मैनेजेमेंट सबसे ज्यादा ख़राब है जो अपने टीम मेम्बर के बीच काम को सही तरीके से बाँट नही पाता । यदि आप ही सभी काम को करने का बीड़ा उठाते हैं तो खुद को ही सबसे बड़ा बेवकूफ समझ सकते हैं ।

यदि आप खुद ही हमेशा काम से घिरे रहते हैं और बाकी के टीम मेम्बर्स फ्री में घूमते रहते हैं तो एक बार टीम के बीच अपने काम के बंटवारे पर जरूर गौर कीजिये । जरूरत से ज्यादा काम अपने साइड ही रख लेना, यही आपके टाइम ट्रैक से फिसलने का एक बड़ा कारण है ।

 

दोस्तों इन सब बातों पर जरूर गौर करें और आप किस कारण से अपने टाइम ट्रैक से फिसल रहे हैं हमें नीचे कमेन्ट करके बताएं अथवा hamarisafalta@gmail.com पर अपनी बात शेयर करें

धन्यवाद!

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi