जीवन बनेगा बेहतर Short Inspirational Article in Hindi

जिंदगी में problems का आना-जाना लगा ही रहता है । कई बार तो ऐसा भी लगने लगता है कि सब ख़त्म हो गया, जिंदगी बहुत बेकार है और मैं क्यों जी रहा हूँ !

लाइफ हमें बहुत बार ठोकर मारती है लेकिन Actually वो हमें ठोकर नहीं मार रही होती, वो तो बस हमारी एक छोटी-सी Test ले रही होती है कि हम बुरे से बुरे परिस्थिति का सामना कैसे करते हैं और अपनी जिंदगी को कैसे बेहतर बनाते हैं ।

जब आप किसी से ईर्ष्या करते हैं तो आपका ज्यादा से ज्यादा ध्यान दूसरों के बारे में सोचते हुए ही गुजरता है । आप दूसरों के बारे में ही ज्यादा से ज्यादा सोचने लगते हैं । इसका नतीजा यह होता है कि हम अपने Emotions को control नहीं कर पाते और हमारे साथ कुछ न कुछ बुरा होते ही रहता है । यदि आपको अपनी लाइफ को बेहतर बनाना है तो आपको अपनी भावनाओं पर काबू रखना होगा । ईर्ष्यालु, जलन जैसी भावनाएं आपकी लाइफ को बद्तर बनाने के लिए काफी हैं इसलिए बेहतर होगा कि आप अपनी लाइफ को एक अच्छे मुकाम तक ले जाने के लिए कुछ अच्छी बातों का ध्यान रखें ।

जीवन को बेहतर बनाने के लिए आइये जानते हैं कि आप किन बातों का खयाल रख सकते हैं –

अच्छे लोगों के साथ जुड़िये

आप जिस जगह रहते हैं, मतलब आपके आसपास का माहौल आपको सबसे ज्यादा प्रभावित करता है । इसलिए ये बहुत जरूरी है कि आप अच्छे लोगों के साथ रहें । अगर आप अच्छे लोगों के साथ हैं तो उनके अच्छे विचार, आपकी लाइफ को भी प्रभावित करेंगे । अच्छे लोगों के संपर्क में आने से आपकी लाइफ में भी पॉजिटिव बदलाव आना शुरू हो जाएगा ।

दूसरों की सफलता का जश्न मनाएं

ये बात आपको थोड़ी अजीब लग रही होगी कि दूसरों की सफलता में आपको जश्न मनाना है । देखिये, खुद की सफलता का जश्न तो हर कोई मनाता है लेकिन आपको दूसरों की खुशियों में भी शरीक होना चाहिए । जो व्यक्ति अपने जीवन में सफलताएँ हासिल कर रहा है उन्हें आपको बधाईयां देनी चाहिए । आपको अपने जीवन में कभी भी यह नहीं सोचना चाहिए कि यदि कोई दूसरा व्यक्ति सफलता प्राप्त कर रहा है, तो आप विफल हो रहे हैं ।

किसी व्यक्ति के सफल होने से, आप कभी विफल नहीं होते । तो दूसरों की सफलताओं से ईर्ष्या करने की जगह उनसे प्रेरणा लें और यकीनन आप भी एक दिन सफल होंगे ।

खुद की Importance समझें

इस भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में हम खुद को ही प्यार करना भूल चुके हैं । यदि हम अपनी लाइफ में खुद से प्यार करते हैं, खुद कि Values और महत्ता को समझते हैं तो हमारे साथ ऐसा कभी भी नहीं होगा कि हम दूसरों की सफलता से परेशान हों । जिस दिन हमने सोच लिया कि दूसरों की सफलता, हमारी सबसे बड़ी प्रेरणा होगी. तब से हमारी ज़िन्दगी में पॉजिटिव changes आना शुरू हो जाएँगे ।

अप्रूवल की चिंता छोड़ें

ये हम लोगों का स्वभाव है कि हम हर काम में दूसरों का अप्रूवल चाहते हैं और जब भी हमें दूसरों का अप्रूवल नहीं मिलता तो हम दुखी हो जाते हैं । आप कुछ भी करना चाहते हैं या आप कुछ भी कर रहे हैं तो बस खुद पर भरोसा रखिये । दुसरे आपके बारे में क्या सोचते हैं ये सोचना बंद करें ।

नोट : यह लेख एक मासिक पत्रिका से प्रेरित है ।

धन्यवाद 🙂

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi