आपके विचार आपकी ज़िन्दगी बदल सकती है…

आपके विचार आपकी ज़िन्दगी बदल सकती है ।

हम जो सोचते हैं वो हम बन जाते हैं । हम जो बनते हैं वो हमारी सोच का नतीजा होती है ।

हमारे विचारों में इतनी ताकत होती है कि ये हमारी जिंदगी पूरी तरह से बदल सकती हैं ।

हमसे एक व्यक्ति ने पूछा है : क्या हमारे विचार, खुद के थॉट्स हमारे अन्दर के मोटिवेशन का सबसे बड़ा स्रोत हैं ?

आज इसी सवाल का जवाब हम यहाँ देने जा रहे हैं –

Image : https://pixabay.com

दोस्तों, आपके विचार, विश्व बदलने की ताकत रखते हैं । क्या आप खुद से बातें करते हैं, या पूरे दिन में खुद के लिए ऐसा वक्त निकालते हैं जिसमें आप अपने विचारों पर गौर कर सकें.

आपके दिमाग में जैसे विचार चलते हैं आप खुद को वैसे ही ढालने लग जाते हैं. हमें अपनी थॉट्स पर गौर करना होगा.. हमारे दिमाग में हर दिन हजारों थॉट्स आते हैं, और इन थॉट्स का आना-जाना लगा ही रहता है लेकिन बहुत कम लोग होते हैं जो अपने माइंड में चल रहे थॉट्स के लिए थोड़ा-सा वक्त निकालते हैं और उस पर गौर करते हैं ।

मैं जब छोटा-था तो मेरे अन्दर चिडचिडापन भरा पड़ा था. मैं बात-बात पर चीड़ जाया करता था.

लेकिन जब से मैंने खुद से बात करना सीखा है, चाहे अपनी कमजोरियों को लेकर या अपनी खूबियों को लेकर तब से मैंने अपने अन्दर बहुत सारे changes पाए हैं.. मैं अकेले में खुद से बात करता हूँ, अपने माइंड में चल रहे थॉट्स को समझने की कोशिश करता हूँ.. क्योंकि इन्हीं विचारों के कारण मैं खुद को वो बना पाता हूँ जो मैं Actual में हूँ. मतलब हम सचमुच वही बन जाते हैं जो हम सोचते हैं.

हमारे विचार हमें ताकत देते हैं.. जब आप दूसरों के विचार पढ़ते हैं जो लोग सफल हैं तब आप खुद को मोटिवेट महसूस करते हैं तब आप सोचिये कि आपके खुद के विचार कितने पावरफुल हो सकते हैं !

दूसरों के विचार आपको थोड़े समय तक के लिए प्रेरित कर सकते हैं लेकिन आपके खुद के विचार आपको जिंदगी भर के लिए प्रेरित करेंगी । कभी भी ऐसे शब्दों का चुनाव मत कीजियेगा जो आपको कमजोर बनाए । Motivational Content के संपर्क में आने से मतलब चाहे हम कोई लेख पढ़ें या कोई सक्सेस रिलेटेड विडियो देखें, उससे हमारे अन्दर भी कुछ करने की आग पैदा हो जाती है, और हम भी वैसे ही सोचने लगते हैं या हमारे अन्दर ऐसे विचार आने शुरू हो जाते हैं जो हमें अन्दर से हिम्मत देती हैं । ये हमारे विचार ही हैं जो हमारे अन्दर उत्साह पैदा करती हैं । यदि कुछ अच्छा देखने, पढ़ने या सुनने के बाद भी हम उसे अपने विचारों में शामिल नहीं करेंगे, उसके बारे में सोचेंगे नहीं और उन विचारों पर एक्शन नहीं लेंगे तो, आपने जो कुछ भी देखा, सुना, पढ़ा वो सब बेकार है ।

आपके विचार ही हैं जो आपको सफलता दिला सकते हैं और यही आपको असफल भी कर सकती हैं । इसलिए अपने विचारों पर गौर करें, आप कैसे सोचते हैं यही डिसाइड करेगा कि आप कैसे इंसान बनेंगे! आपके विचार आपको उत्साहित भी कर सकती हैं और निरुत्साहित भी. इसलिए ये बहुत जरूरी है कि आप अपने विचारों को समझने का प्रयास करें.

खुद को समझने के लिए थोड़ा सा वक्त जरूर निकालें । उन थॉट्स पर गौर करने की कोशिश करें जो आपको कामयाबी की सीढी तक ले जा सकती है । क्योंकि सचमुच Motivation का सबसे बड़ा Source आपके अपने विचार हैं.. जो कि सही है । बस आपको अपने थॉट्स पर गौर करने की जरूरत है और आप भी एक दिन इसी के बदौलत बड़े-से-बड़ा लक्ष्य हासिल कर लेंगे ।

#MotivationQuestionHub : The Biggest Source of Motivation are Your Own Thoughts is correct.

यदि आप भी हमसे Motivation से सम्बंधित कुछ प्रश्न पूछना चाहते हैं तो          हमें hamarisafalta.com@gmail.com पर मेल कर सकते हैं ।

धन्यवाद 🙂

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi