2019 की शुरूआत 19 प्रेरणादायक कथनों के साथ

19 Inspirational Quotes for the New Year in Hindi

किस्मत पसीने का लाभांश है। जितना पसीना बहाओगे, भाग्य उतना ही मिलेगा।

Ray Kroc.

इस नव वर्ष आप मेहनत करने से पीछे मत हटें, जब आप सही दिशा में मेहनत करते जाते हैं तब Luck भी आपके साथ होता है। बिस्तर पर सोये हुए ही आप सफल नहीं हो सकते, आपको उठना होगा, जागना होगा, पसीना बहाने के लिए तैयार रहना होगा तब भाग्य भी आपका साथ देगी और आप सफल हो जाएँगे।

असफलताओं के बारे में चिंता न करें, यदि आप कोशिश ही नहीं करेंगे तब आप उन अवसरों को भी खो सकते हैं जो आपको सफल बनायेंगी।

Jack Canfield.

नया साल, अपने साथ कुछ नया करने की सीख लेकर आता है, कई लोग कुछ नया कर जाते हैं…सफल हो जाते हैं… पर ज्यातर लोग कुछ नया करने या फिर कुछ नया सीखने के लिए कोशिश ही नहीं करते, और आम जिंदगी जीते हुए ही मर जाते हैं। जब आप कोशिश करते हैं तब याद रखिए, आप अपने लिए नए अवसरों का निर्माण कर रहे होते हैं, आपको अपनी लाइफ में कुछ भी करने के लिए एक Try करना होता है, उसके बाद आप देखते हैं कि अनेकों अवसर आपके सामने मौजूद हैं और आपको बस किसी एक अवसर को पकड़कर आगे बढ़ना है।

किसी भी कम्पनी में ग्राहक ही बॉस होता है, वह चाहे तो चेयरमेन के पद को भी नीचे ले आ सकता है। इसके लिए बस ग्राहक को दूसरी कम्पनी से सेवा लेना होता है और अपना पैसा दूसरी कम्पनी को देना होता है।

Sam Walton

कस्टमर ही राजा है, इस नए साल पर प्रण लें कि आप अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा प्रदान करेंगे, क्योंकि आपके ग्राहक आपकी सेवा से असंतुष्ट हो गए तब आपके जैसे ही सेवाएँ देने वालों की कमी नहीं है, वे आपकी कम्पनी में पैसे खर्च करने की बजाय दूसरी कम्पनी में जाना बेहतर समझेंगे। इससे आपकी कम्पनी नीचे गिरती चली जाएगी। ग्राहकों की सेवा ही आपकी सफलता है।

दो प्रकार की विफलताएँ हैं: जिन्होंने सोचा और कभी नहीं किया, और जिन्होंने किया और कभी सोचा नहीं।

–Laurence J. Peter

इस दुनिया में ज्यादातर दो प्रकार के लोग ही असफल होते हैं। पहले वे जो सोचते बहुत हैं लेकिन कुछ करते नहीं और दुसरे वे जो कुछ करने से पहले सोचते नहीं, बस कर देते हैं। यदि आपको सफल होना है तब सोचने में ही वक्त बर्बाद मत करें, आपको क्या करना है, यदि आप इस पर क्लियर हैं तब कर डालिए। कहते हैं कि बिना सोचे-समझे कोई भी काम नहीं करना चाहिए इससे नुकसान ही होता है, हाँ आप अपनी गलतियों और असफलताओं से सीख सकते हैं लेकिन यदि आप किसी चीज पर विचार करके उसे करेंगे तब आपकी सफलता की दर दोगुनी हो सकती है।

एक बार जब आप नकारात्मक विचारों को सकारात्मक लोगों के साथ बदल देते हैं, तो आप सकारात्मक परिणाम प्राप्त करना शुरू कर देंगे।

Willie Nelson

सफलता के लिए एक अच्छी संगति का होना बहुत जरूरी है। आप कैसे लोगों के साथ रहते हैं यदि निर्धारित करेगा कि आप अपनी जिंदगी में कितने बड़े लेवल तक पहुँच सकते हैं। जब आप नेगेटिव लोगों के साथ रहते हैं तब भी नेगेटिव बन जाते हैं लेकिन जब आप पॉजिटिव लोगों के संपर्क में आते हैं तब आपकी नेगेटिविटी कहीं गायब हो जाती, यदि आपको नकारात्मक सोच से बाहर आना है, तो आप सकारात्मक लोगों के साथ रहिये, आप भी उनके जैसा सोचना शुरू कर देंगे और एक दिन उनके जैसा ही बन भी जाएँगे।

हम वो हैं जो हम बार-बार करते हैं। तो उत्कृष्टता कोई कार्य नहीं बल्कि एक आदत है।

Aristotle

आपकी आदतें ही आपको अच्छा या बुरा बनाती हैं। आप हर दिन ऐसे कौन से काम हैं जिसे बार-बार दुहराने से आपकी असफलता तय होती है। सफल लोग इस बात को बखूबी समझते हैं कि उनकी आदतें ही उन्हें एक Successful व्यक्ति बनाती हैं।

यह मायने नहीं रखता कि आप कहाँ से आये हैं! बल्कि यह जरूरी है कि आप कहाँ जाना चाहते हैं।

Brian Tracy

ज्यादातर लोग अपने mindset के कारण ही फेल हो जाते हैं। याद रखिए, आपको हमेशा अपनी गलतियों से सीखने के लिए पीछे मुड़ना होता है। आगे की सोचिये, आगे बढ़ने की कोशिश कीजिए, आपको कहाँ जाना है उस पर ध्यान लगाइए, अपने लक्ष्य पर फोकस कीजिए, जिस दिन आपको पता चल गया कि आप सचमुच जाना कहाँ चाहते हैं उस दिन आपको कोई नहीं रोक सकता। बस आपको एक-एक स्टेप आगे बढ़ना होता है।

हमेशा बड़ा सोचो, उन लोगों की मत सुनो जो तुमसे कहते हैं कि यह नहीं हो सकता। छोटा सोचने के लिए लाइफ बहुत छोटी है।

Tim Ferriss

जिंदगी उतनी भी बड़ी नहीं जितनी हम सोचते हैं, एक-एक सेकंड कैसे निकल रहा है हमें पता तक नहीं चल रहा। जब लोग हमसे कहते हैं कि ये नहीं हो सकता तब उनका मतलब यह साफ़ है कि वह उनसे नहीं हो सकता। आप क्या करना चाहते हैं, उसे सिर्फ आप ही जानते हैं! लोग आपसे कुछ भी कहें, बस अपने लक्ष्य पर फोकस करें, अपने गोल्स को अचीव करने के बारे में सोचिए.. याद रखिए, लोगों का काम है कहना है।

हम वही बन जाते हैं जिसके बारे में हम सोचते हैं

Earl Nightingale

बिना सोचे हम एक्शन नहीं ले सकते। और हम जैसा सोचते हैं, हमारा मन वैसा ही करना चाहता है। आप अपनी लाइफ में क्या बनना चाहते हैं उसके बारे में सोचिये, आप किसे अपना रोल मॉडल मानते हैं, क्योंकि आप अपने आदर्श को देखकर ही वैसा बनने का सोच सकते हैं। जैसी सोच, वैसी सफलता। जैसा सोचेंगे, वैसा बनेंगे।

अपने खुद के सपनों का निर्माण करें या कोई आपको जॉब पर रख लेगा ताकि वह आपके द्वारा अपने सपनों का निर्माण कर सके।

Farrah Gray

यही समय है कुछ करने का, यदि आपके पास आईडिया है, किसी चीज में अच्छी पकड़ है और आप अपना बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तब सोचने में ही पूरा दिन न लगायें। आप जो भी शुरू करना चाहते हों, उसकी रिसर्च कर काम शुरू करें, नहीं तो आपको कोई व्यक्ति आपके same आईडिया का उपयोग कर आपको hire कर लेगा।

आप जो कुछ चाहते थे वह डर के दूसरी तरफ है।

George Addair

डरने वाले इतिहास नहीं रचते, एक पुरानी कहावत तो आपने सुनी ही होगी जो डर गया वो मर गया। मन से डर को निकाल फेकिये, और सफलता का दामन थामिए, क्योंकि आप सफल होने के लिए बने हैं, डरने के लिए नहीं।

अपने कम्फर्ट जोन से बाहर निकलें। आप केवल तभी बढ़ सकते हैं जब आप कुछ नया करने की कोशिश में अजीब और असहज महसूस करना चाहते हैं

Brian Tracy

कुएँ के मेंढक की तरह ही जीवन मत जीएं। आप तभी कुछ बड़ा कर सकते हैं जब आप अपने कंफर्ट के दायरे से बाहर निकलेंगे। आपको शुरुआत में यह अजीब लग सकता है लेकिन जब आप कोशिश शुरू करेंगे और एक-एक स्टेप आगे बढ़ाते जाएंगे तब यकीन जानिये नई शुरुआत में आपको बहुत मजा आएगा और आप बड़ी से बड़ी सफलताएँ प्राप्त कर सकते हैं।

किसी के बादल में इंद्रधनुष बनने की कोशिश करें

Maya Angelou

हम इस दुनिया में खुद के लिए ही जीने के लिए नहीं आए हैं। हमें हमेशा दूसरों की लाइफ के लिए भी कुछ करना चाहिए, इस दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें हमारी जरूरत है। हमें उनकी लाइफ में इन्द्रधनुष की तरह रंग भरना चाहिए, उन्हें यह महसूस कराना चाहिए कि कोई है जो उनकी लाइफ में भी खुशियाँ ला सकता है।

बस चलते रहो। अगर वे इसे बनाए रखें तो हर कोई बेहतर हो जाएगा।

Ted Williams

हम इस वजह से फेल हो जाते हैं क्योंकि हम किसी काम को बीच में ही छोड़ देते हैं। या कोई काम शुरू करते भी हैं तो उसमें निरंतरता नहीं बनाए रख पाते, इस बात को गाँठ बांध लें कि हम छोटे-छोटे स्टेप के साथ आगे बढ़ना होता है, बस हमें चलते जाना है.. कछुए की तरह ही धीरे-धीरे ही हम यदि चलते रहें तो हम देर सबेर अपनी मंजिल तक पहुँच ही जाएँगे. बस हमें निरन्तरता बनाये रखनी होगी।

मैं जो करता हूं, उससे प्यार करता हूं और जब आप जो करते हैं उससे प्यार करते हैं, तो आप उस पर सर्वश्रेष्ठ बनना चाहते हैं

Jay-Z

आप जो भी काम कर रहे हैं उससे प्यार कीजिये, ऐसा करने से आप उसमें अपना 100% देंगे। मर-मरकर काम करने से या नाखुश होकर काम करने से आपको समय पर सैलेरी तो मिल सकती है पर आप कभी अपने काम में अपना 100% नहीं दे पाएँगे। सफलता के लिए ये बहुत जरूरी है कि हम जो भी काम करें उससे प्यार करें और इसके लिए आप ऐसे काम का चुनाव करें जो आपको पसंद हो।

शुरुआत हमेशा आज होती है।

Mary Wollstonecraft Shelley

काम को कभी भी कल पर मत टालें, न ही किसी ख़ास दिन का इंतजार करें, यदि आप किसी चीज की शुरुआत करना चाहते हैं और उसके लिए आप तैयार हैं तो आपको किस मुहूर्त का इंतजार है। आज से बेहतर कोई मुहूर्त नहीं है, आप आज ही शुरुआत करें और अपनी सफलता की कहानी लिखें।

एक नया साल और हमारे लिए इसे सही करने का एक और मौका।

Oprah Winfrey

हम हर साल कुछ न कुछ गलतियाँ करते ही हैं और उन गलतियों को ही बार-बार दुहराकर हम फेल हो जाते हैं। हमें यदि इस साल सफल होना है तो इस बात को समझना होगा कि पिछले साल हमनें क्या-क्या गलतियाँ की जिन्हें न दुहराकर हम इस साल बेहतर परिणाम हासिल कर सकते हैं। यह साल एक नया अवसर लेकर आया है, हमें कुछ नया और बेहतर करना होगा तभी हम कुछ अच्छे परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं।

यह उज्ज्वल नया साल मुझे उत्साह के साथ हर दिन जीने,  दैनिक विकास और मेरी सबसे अच्छी और मेरी सर्वश्रेष्ठ बनने की कोशिश करने के लिए मुझे दिया गया है!

William Arthur Ward

हमें ये 365 पेज की एक नई डायरी फिर से लिखने का अवसर दिया जा चूका है और हर पन्ने में आपको अपनी सक्सेस स्टोरी पूरे जोश के साथ लिखनी है। आपको हर दिन अपना बेस्ट देना है, लगे रहना है, कोशिश करते जाना है, और कभी हार नहीं मानना। आप डायरी के अंत में 12 वें महीने कुछ ऐसा लिखेंगे जो आपने शुरुआत में सोचा था। बस आपको अपने सपनों पर यकीन करना होगा और बिना रुके मेहनत करते जाना होगा। आपकी सफलता एक दिन दूसरों को प्रेरित करेगी।

आप कभी भी नहीं जीतोगे जब तक आप शुरू नहीं करते।

Helen Rowland

यदि आपको फसल काटना है तो बीज बोना ही होगा। बिना बीज बोये आप फसल नहीं काट सकते। बिना शुरुआत किये आप कभी सफलता के बारे में नहीं सोच सकते। यदि आपको अपनी लाइफ में जीतना है तो शुरुआत करनी ही होगी। कल्पनाओं की दुनिया से बाहर आकर आपको असली दुनिया से रूबरू होना ही होगा। किसी चीज का खयाल करते रहने से आपके मन को आनन्द तो मिलेगा लेकिन आपको वो चीज तभी मिलेगी जब आप उसे हासिल करने के लिए कोई स्टेप उठाएंगे, शुरुआत करेंगे। इसलिए यदि आपको जीतना है तो जीत के लिए कदम बढ़ाएँ, शुरुआत करें और एक दिन आएगा जब दुसरे लोग आपको देखकर ही अपने सपनों को हासिल करने के लिए अपना कदम आगे बढ़ाएंगे।

यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो कृपया इस प्रेरणादायक हिंदी विचारों पर अपने विचार कमेन्ट के माध्यम से हम तक जरूर पहुँचाएँ अथवा हमें hamarisafalta@gmail.com पर मेल करें।

धन्यवाद 🙂

Leave a Comment