सबसे महत्वपूर्ण काम सबसे पहले करें | टाइम मैनेजमेंट टिप्स

टाइम मैनेजमेंट टिप्स

दोस्तों अक्सर हमारा Routine इस प्रकार का होता है कि हमारे सामने जैसा भी काम आता है, हम उसे करने लग जाते हैं। और ऐसी आदतों से हम इस तरह जकड़े हुए हैं कि हमारा दिन छोटे-छोटे कामों को निबटाने में ही निकल जाता है और हम अपना पूरा दिन बर्बाद करके, आज कुछ नहीं किया…बस यह बोलकर बिस्तर में चले जाते हैं।

हमारे जरूरी और महत्वपूर्ण काम इसलिए ही नहीं हो पाते क्योंकि हम महत्वहीन कामों में ही उलझे रहते हैं। जो व्यक्ति अपनी लाइफ में कुछ ढंग का करना चाहता है, उसे हमेशा इस बारे में सतर्क रहना चाहिए, क्योंकि सफलता के लिए ये बहुत जरूरी है कि आप अपने महत्वपूर्ण कामों को सबसे पहले ख़त्म करें। इस बात को कभी भी न भूलें कि सफलता महत्वपूर्ण कामों को करके ही मिलती है न कि महत्वहीन कामों से। इसके लिए जरूरी होगा कि आप अपनी प्राथमिकतायें तय करें, और अपना टाइम Unimportant कामों में न गवाएं।

Image Source : pixabay.com

अपनी प्राथमिकताओं को सेट करने के लिए आपको स्पष्ट योजना बनानी होगी, इसके लिए आप चार्ट की मदद भी ले सकते हैं। चार्ट में 3 कॉलम बना लें, कॉलम A.B.C.

A (ए) वाले कॉलम में अपने सबसे जरूरी काम और महत्वपूर्ण काम को लिखें, जिन्हें आप सबसे जरूरी और अनिवार्य समझते हों! B (बी) वाले कॉलम में ऐसे कामों को लिखें जो अनिवार्य तो नहीं पर आपके लिए इम्पोर्टेन्ट जरूर हों। C (सी) वाले कॉलम में आप अपने सामान्य कामों को लिख सकते हैं जो न तो अनिवार्य हैं और न ही महत्वपूर्ण।

तारीख Date :
A अनिवार्य कार्य B महत्वपूर्ण कार्य C सामान्य कार्य
     
     

यह चार्ट आप हर रात सोने से पहले तैयार कर सकते हैं, ताकि आप हर सुबह उठकर अपने A अनिवार्य कार्य से C सामान्य कार्य तक पूरे दिन एक्टिव और क्लियर होकर काम कर सकें। दिन की शुरुआत अपने अनिवार्य काम के साथ करें, अपने अनिवार्य कामों को एक-एक करके खत्म करने के बाद, कॉलम B पर जाएँ और उसके सभी कामों को एक-एक कर खत्म करें। आपको लगे कि समय बच रहा है तभी कॉलम C के कामों पर जाएं।

जीवन में सफलता पाने के लिए ये बहुत जरूरी है कि हमारा दिमाग इस बात पर पूरी तरह क्लीयर हो कि हमें कौन सा काम पहले और कौन सा बाद में करना है। इसके लिए आपके प्राथमिकताओं की एक सूचि तैयार करनी बहुत ही जरूरी है।

रॉबर्ट जे. मैकिन ने कहा है, अधिकांश बड़े लक्ष्य हासिल न कर पाने की एक सबसे बड़ी वजह यह है कि हम छोटी चीजों को पहले करने में अपना समय बर्बाद कर देते हैं।

आपने कई बार लोगों के मुंह से ऐसे शब्द सुने ही होंगे कि “मैं ऐसा कर सकता था लेकिन…” और ऐसी बातें करने वाले लोग वह काम इसलिए ही नहीं कर पाए क्योंकि उन्होंने कभी अपनी प्राथमिकतायें ही तय नहीं की… वे हमेशा छोटी चीजों को करने में ही अपना पूरा समय देते रहे… लोगों को पास सपने तो बड़े होते हैं लेकिन वे अपना पूरा फोकस और समय छोटे कामों को करने में ही लगाये रहते हैं और अंत में कहते हैं…मैं यह कर सकता था लेकिन….समय….

जो लोग अपनी असफलता के लिए समय का बहाना बनाते हैं वे साफ़ शब्दों में खुद को और दूसरों को धोखा दे रहे होते हैं। “लेकिन” नाम के इस शब्द को यदि अपनी लाइफ से हमेशा के लिए अलविदा कहना है तब आपको यह निर्धारित करना होगा कि अभी आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण काम कौन-सा है।

याद रखिए, हमेशा आपको सबसे महत्वपूर्ण काम सबसे पहले करना है।

हम “टाइम मैनेजमेंट टिप्स” “Time Management Tips in Hindi” “समय प्रबन्धन” पर लेखों की सूचि नियमित रूप से प्रकाशित करेंगे। इसके लिए हम यह लेख सीरीज शुरू कर रहें। उम्मीद करते हैं कि आप सभी को हमारा यह प्रयास पसंद आए।

कृपया समय प्रबंधन से सम्बन्धित इस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया कमेन्ट बॉक्स के माध्यम से हम तक पहुंचाएं अथवा अपनी जानकारी हमें hamarisafalta@gmail.com पर मेल करें।

धन्यवाद 🙂

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi