हिंदी हैं हम… हिंदी दिवस विशेष

हिंदी हैं हम

हिंदी हैं हम

सबसे पहले आप सभी को हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएँ ।

बहुत खुशी हो रही है कि इन्टरनेट पर लगातार हिंदी कॉन्टेंट में बढ़ोत्तरी हो रही है । नए-नए ब्लॉगर्स अपने लेखन शैली को दुनिया के सामने रख रहे हैं और हिंदी के गौरव को बढ़ा रहे हैं ।

एक आलसी ब्लॉगर के तौर पर मैं लगभग दो महीनों के बाद आपके बीच ये लेख शेयर कर रहा हूँ, बहुत दुःख है कि इतनी पुरानी वेबसाइट को रेगुलर अपडेट नहीं कर पा रहा और अपने पाठकों से नहीं जुड़ पा रहा ।

हिंदी सिर्फ एक भाषा नहीं है, हिंदी हमारी पहचान है, हिंदी हमारी शान है, हिंदी हमारा सम्मान है, हिंदी हमारा अभिमान है और “हिंदी हैं हम”….

आज यदि लोग इस साईट से जुड़ रहे हैं तो इसका एक ही सबसे बड़ा कारण है – “हिंदी”

हिंदी हैं हम

 

ज्योति है, ऊर्जा है, ज्ञान का श्रृंगार है

हिंदी वो भाषा है जिससे हम सबको प्यार है । ।

 

हिंदी एक ऐसी भाषा है जिससे ज्यादातर लोग ख़ास जुड़ाव महसूस करते हैं और हिंदी में हम अपने विचारों को खुलकर रख पाते हैं । लेकिन जब बात करियर को लेकर आती है तब हिंदी को हमारी ताकत बनाने के बजाय हम इसे अपनी सबसे बड़ी कमजोरी मान बैठते हैं । इस देश के ज्यादातर लोग हिंदी और अंग्रेजी इन दोनों भाषाओं में तुलना कर मन में इस प्रकार की धारणा लिए चलते हैं कि उनकी नौकरी या सरकारी नौकरी की तैयारी हिंदी के आधार पर किस तरह संभव है! और हिंदी के साथ वो अपने करियर में किस तरह से आगे बढ़ेंगे !

ऐसी धारणाएं पूरी तरह से गलत है, हिंदी को आधार बनाकर भी आप अपनी लाइफ में आगे बढ़ सकते हैं । आज हिंदी दिवस के इस अवसर पर अपनी मातृभाषा को पुरे दिल से स्वीकार कीजिये और गर्व व सम्मान से कहिये कि “हिंदी हैं हम…”

बहुत-बहुत धन्यवाद 🙂

किरण साहू 


कृपया इस लेख पर अपने विचार कमेन्ट के माध्यम से हम तक पहुंचाएं अथवा हमें hamarisafalta@gmail.com पर मेल करें।

 

 

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi