पैसों को अपना गुलाम कैसे बनाएँ ?

आपका गुलाम बन सकता है पैसा !

ऐसा क्यों है कि दुनिया की ज्यादातर दौलत चंद लोगों के हाथों में है । अगर आप धन से जुड़ी कुछ ख़ास बातों का ध्यान रखेंगे तो पैसा आपका भी गुलाम बन सकता है ।

स्टीव सीबोल्ड ‘हाउ रिच पीपुल थिंक’ पुस्तक के लेखक हैं । वह अपनी Book लिए Worlds के सबसे अमीर 1200 लोगों का Interview ले चुके हैं । अपनी Book में वह बताते हैं कि अमीर लोग किस तरह से सोचते हैं और उनका Behavior क्या होता है । सीबोल्ड का मानना है कि Rich  होने और पैसे के प्रति आपकी सोच का गहरा Relation है । धन के प्रति अपनी सोच को बदलने के लिए आपको कुछ बातों पर Focus करना होगा ।

आइये जानते हैं इन खास बातों के बारे में –

आप वह करें जो आपको पसंद है, पैसा आपके पीछे आएगा

बसे सफल और धनवान लोग अपने Passion का पीछा करते हैं और पैसा उनके पीछे भागता है ।

ज्यादातर लोग इस बारे में विचार करते हैं कि किस काम को करने पर उन्हें कितना पैसा मिल सकता है । वहीँ अमीर व्यक्ति सोचता है कि उसे क्या करना पसंद है और उस काम को करके पैसा कैसे कमाया जा सका है । अगर आप वह काम करते हैं, जो आपको पसंद है तो सफल होने के लिए जरूरी दूसरी योग्यताएं अपने आप आ जाती हैं । ऐसा काम खोजने से बचें जो सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित हो । इसके बजाय ऐसा काम खोजें, जहाँ आपको सबसे ज्यादा संतुष्टि हो ।

Satisfaction वाले काम को खोजने के बाद अपने तन-मन-आत्मा से उस काम में इतना Invest करें कि अपने Field में सबसे Capable व्यक्ति बन जाएँ ।

धन का शिक्षा से कोई वास्ता नहीं

व्यावहारिक जीवन में ऐसे कई लोग नजर आते हैं, जिन्होंने ज्यादा शिक्षा ग्रहण नहीं की पर वे सम्पन्नता के साथ जीवन व्यतीत कर रहे हैं । दरअसल धनवान बनने का बुद्धिमत्ता या शिक्षा से कोई वास्ता नहीं है । धनवान बनने के लिए दृढ़ता और लगातार डटे रहने की जरूरत होती है । धन प्राप्त करने के लिए स्मार्ट बनने की जरूरत नही है । धनवान बनने के लिए यह जानना जरूरी है कि आप क्या चाहते हैं । इसके बाद उसे प्राप्त करने के लिए पूरा फोकस जरूरी है । यदि कुछ पाना चाहते हैं तो पूरे शिद्दत से प्रयास करें ।

आप सबसे पहले अपने अन्दर से अमीर बनेंगे

आपको कोई व्यक्ति खोजकर अमीर नहीं बनाएगा । अगर पैसा कमाना चाहते हैं तो खुद ही अपनी जहाज तैयार करें । आपको बचाने कोई नहीं आएगा । खुद पर भरोसा रखें । आगे बढ़ें और मन से अमीर बनने के सपने देखें ।

पैसा इंसान के दिमाग में होता है

ज्यादातर लोगों को लगता है कि पैसा कमाना बहुत ही मुश्किल काम है । इसलिए वे संघर्ष करते रहते हैं । अगर आप पैसे के बारे में पॉजिटिव विचार रखेंगे और एक भरोसे के साथ पैसा कमाने निकलेंगे तो आप जल्दी ही धनवान बन जायेंगे । लोगों को लगता है कि पैसा वाला बनना उनके control में नहीं है जबकि धनवान लोग जानते हैं कि पैसा मन में चल रहे विचारों से बनता है ।

आपका व्यव्हार आपके विश्वास और विचारों के कारण होता है । जब आप अपने विश्वास और विचार बदलते हैं तो व्यवहार बदलता है और इससे अच्छे परिणाम मिलने लगते हैं ।

आपको सुरक्षा के दायरे से बाहर निकलना ही होगा

चैम्पियंस हमेशा अपने स्किल्स को मजबूत करते रहते हैं । बचपन से ही हम सबको सिखाया जाता है जीवन शांति के साथ जीना चाहिए और इसमें ज्यादा उतार चढ़ाव नहीं आने चाहिए । हमें वास्तविक लक्ष्य तय करने के लिए कहा जाता है । हर व्यक्ति एक सुरक्षित दायरे में रहकर अमीर बनना चाहता है । लेकिन यदि आप धनवान बनना चाहते हैं तो आपको बोल्ड और अग्रेसिव बनना होगा । धन के लक्ष्य के लिए डर को मन से निकाल लें ।

अमीर बनने का सबसे त्वरित तरीका स्व-रोजगार है

औसत दर्जे के लोगों को समय के आधार पर भुगतान किया जाता है । उन्हें या तो एक महीने की सैलेरी मिलती है या घंटों के हिसाब से पैसा मिलता है । धनवान लोग रिजल्ट के हिसाब से पैसा प्राप्त करना पसंद करते हैं । धनवान लोग स्वरोजगार पसंद करते हैं ।

मिडिल क्लास लोग इंतजार करते रह जाते हैं वहीँ धनवान लोग धन से सम्बन्धित सपष्ट लक्ष्य बनाते हैं और इसे प्राप्त करने के लिए अपने प्लान पर खर्च करते हैं ।

खर्च और बचत करने के बजाय ज्यादा कमाने पर फोकस कीजिये और इसके लिए खुद में निवेश कीजिये ।

धन्यवाद !

Leave a Comment