आपको सफल बनायेंगी ये 7 चुनौतियाँ

आपको सफल बनायेंगी ये 7 चुनौतियाँ

यह देखना वाकई दिलचस्प होता है की सफल लोग अपनी  समस्याओं  से कैसे डील करते हैं और उनके समाधान कैसे ढूँढ़ते हैं । जहाँ अधिकतर लोग इन समस्याओं को अपनी सफलता के रास्ते में रुकावट के रूप में देखते हैं और घबरा जाते हैं ,वहीँ , सफल लोग इन्हें चुनौतियों के रूप में स्वीकार करते हैं और इनका सामना कर ज्यादा सफल होते हैं । वह अपनी कठिनाइयों से इसलिए साहस के साथ लड़ पाते हैं क्योंकि उनमे सभी नकारात्मक विचारों को जाने देने की काबिलियत होती है । अधिकतर लोग इन्ही नकारात्मक विचारों की वजह से  चुनौतियों  से लड़ नहीं पाते । असल में ,सफलता आपकी मानसिकता पर निर्भर करती है । आपको जरुरत होती है तो बस अपनी क्षमताओं पर विश्वास करने की और सकारात्मक तरीके से चुनौतियों से लड़ने की । जानते हैं कि, कौन सी चुनौतियाँ आपको सफल बना सकती हैं –

उम्र

आयु असल में सिर्फ एक नंबर है । सफल लोग अपनी उम्र को कभी अपनी सफलता के आड़े आने नहीं देते । वह कौन हैं और क्या करने की क्षमता रखते हैं ,इसकी पहचान उनके उम्र से कभी नहीं होती । हो सकता है की लोग आपकी उम्र की वजह से आपको बताएं कि आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए लेकिन बेहतर यहीं है की आप उनकी न सुनें । अगर आपको खुद पर भरोसा है तो आप किसी भी उम्र में सफलता पा सकते हैं । बस अपने दिल की सुने और अपनी मंजिल की ओर विश्वास से बढ़ें । उम्र का सफलता से कोई लेने देना नहीं है । लोग बहुत कम उम्र में या फिर अधिक उम्र में भी कामयाब होते हैं ।

नकारात्मकता

याद रखें कि जिंदगी हमेशा उस तरह नहीं चलती , जिस तरह हम चाहते हैं ।  ऐसे में चीजों को लेकर  शिकायत करने के बजाय हमेशा चीजों के प्रति सकारात्मक रवैया रखें । सफल लोगों को जब भी कभी जिंदगी में नकारात्मकता घेरती है ,तब वह उससे अपनी सकारात्मक सोच के जरिये बाहर निकल आते हैं । आपको भी चाहिए की जिंदगी में हमेशा शिकायत करने की बजाय समस्याओं का समाधान ढूंढें ,उनसे निपटें और आगे बढ़ें । नकारात्मकता से लड़कर ही आप सफल होंगे । सफलता आपकी मानसिकता पर निर्भर करती है । अगर आप चीजों को लेकर सकारात्मक सोच रखेंगे तो मुश्किल से मुश्किल  राह भी आसान हो जाएगी । वहीँ , नकारात्मक विचार रखने से आप हमेशा पूर्वग्रहों से घिरे रहेंगे और सफल नहीं हो पाएंगे । अगर आप अपनी विफलताओ को इस रूप में लेंगे कि उनसे आपको सिखने को मिलेगा ,तो आप भविष्य में बेहतर कर पाएंगे ।

डर से न डरें

आपका डर महज एक भाव के अलावा कुछ नहीं है ,जो आपकी कल्पना से और बढ़ता है । डर को आप खुद चुनते हैं लेकिन सफल लोग अपने इस डर को कभी खुद पर हावी नहीं होने देते । वह अपने डर को अपनी सफलता की सीढ़ी की तरह इस्तेमाल करते हैं । वह हर उस चीज से लड़ते हैं जिससे वह डरते है और उस पर जीत हासिल करते हैं । वह खुद को विश्वास दिलाते हैं कि वह अपने डर से लड़ सकते हैं । आपको भी अपने डर को पीछे छोड़ कर आगे बढ़ना चाहिए ।

भूत या भविष्य

डर की तरह ही आपका बिता हुआ कल या आने वाला कल ,महज आपके दिमाग की उपज है । आप कितना भी पश्चाताप कर लें , अपने बीते हुए कल को नहीं बदल सकते और भले ही कितनी ही चिंता क्यों न कर लें , अपने आने वाले कल पर भी आपका बस नहीं चलता । सफल होने के लिए जरुरी है कि आप अपने बीते हुए कल को और भविष्य की अनिश्चितता को स्वीकार करें और अपने आज पर अपना ध्यान दें । अगर ऐसे नहीं करेंगे तो कभी पूरी क्षमता से काम नहीं कर पायेंगे ।

दुनिया की हालत

अगर आप पर ले जायेंगे ,तो आपको हर जगह गिरती अर्थव्यवस्थायें ,विफल होती कंपनीयां  और आपदाएं ही नजर आएँगी । इससे यह सोचना की दुनिया खात्मे की ओर बढ़ रही है ,आसन है । हालांकि सफल लोग इन सबकी चिंता नहीं करते क्योंकि वे उन सब चीजों में खुद को नहीं उलझाते जिन पर उनका बस नहीं है । इसके बजाय वह हर दिन का इस्तेमाल आस- पास की दुनिया को बेहतर बनाने और अपने प्रयत्नों को बेहतर बनाने के लिए करते हैं ।

दुसरे क्या सोचते हैं

जब आप खुद को दूसरों से तुलना करके खुद को संतुष्ट महसूस करने लगते हैं, तब आप लम्बे समय तक सफल नहीं रह पाते । इसलिए आपको कभी अपनी कामयाबी की तुलना दूसरों से नहीं करनी चाहिए । याद रखें की इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि दुसरे आपके बारे में क्या सोचते हैं ,अगर आप खुद अपने काम से संतुष्ट हैं , तो वह आपकी सबसे बड़ी उपलब्धि है । सफल होने के लिए आपको यह जानना जरुरी नहीं हैं की दुसरे आपके बिसनेस या आपके बारे में क्या सोचते हैं । इस सबकी चिंता करके आप केवल अपना समय और उर्जा बर्बाद करते हैं और कुछ नहीं । जब आप खुद अपने काम को लेकर अच्छा महसूस करेंगे तो दुसरे आपको किसी भी कीमत पर विचलित नहीं कर पाएंगे । अतः आप सभी काम अपनी ख़ुशी के लिए कीजिये , न की दूसरों की बातों के बारे में सोचकर ।

बुरा चाहने वाले लोग

लोगों की कडवी बातों का जवाब सफलता से दें । जिस तरह अच्छे लोग आपको आगे बढ़ने में मदद करते हैं ,उसी तरह दूसरों का बुरा चाहने वाले लोग हमेशा आपको पीछे खीचने की कोशिश करते हैं । ऐसे लोग हमेशा कडवी बातें या नकारात्मक बातें बोलकर आपको स्ट्रेस देने की कोशिश करते हैं और आपको आगे बढ़ने से रोकते हैं । यह ऐसे लोग होते हैं जो आपकी कामयाबी से जलते हैं या आपका बुरा चाहते हैं । आपको ऐसे लोगों से दुरी बनाकर रखनी चाहिए । आपको उनकी बातों को अहमियत नहीं देनी चाहिए । याद रखें की जब तक आप खुद को सही लोगों के साथ नहीं रखेंगे , तब तक आप सफल नहीं हो पाएंगे । आपको ऐसे लोगों की बातों को चुनौतियों के रूप में लेना चाहिए और खुद पर विश्वास रखते हुए आगे बढ़ना चाहिए । आपकी सफलता ही इन लोगों की बातों का जवाब होगा ।

धन्यवाद!

Leave a Comment