नए साल पर मुस्कुराते हुए आगे बढ़िये

नए साल पर मुस्कुराते हुए आगे बढ़िये

दोस्तों, नव वर्ष आने वाला है । इस नए साल पर हमें एक प्रण लेना ही होगा कि हम समस्याओं से घबराकर बैठने की बजाय चैलेंजेस का सामना करेंगे ।

मुस्कुराहट को इंसान की सबसे बड़ी खूबी माना जाता है । अगर कोई इंसान बड़ी से बड़ी मुश्किलों में भी मुस्कुराता रहता है तो यकीन मानिए उससे किश्मत वाला इंसान और दूसरा नहीं है ।

लाख परेशानियों के बावजूद चेहरे पर Tension की एक भी रेखा नहीं होना, यही एक बड़ी आदत तो आपको सफल बनाती है ।

अगर आप इस आदत को भूल चुके हैं तो एक बार पीछे मुड़िये और अपने Past में झांककर देखिये, जब आप टेंशन फ्री हँसते-मुस्कुराते, गाते-गुनगुनाते अपने दिन के सभी काम निपटा लिया करते थे । लेकिन अभी आप कहते हैं- इसके लिए अब वक्त नहीं रहा !

अब तो आपको जल्दी से जल्दी अपने सारे सपने पूरे करने हैं, आपके ऊपर जिम्मेदारियों का बोझ है । अभी आप न हँसने के हजार कारण गिना सकते हैं पर एक बड़ी सच्चाई तो यह है कि हँसने-मुस्कुराने से परेशानियों पर काबू पाने की ताकत आती है ।

याद कीजिये सालों पहले के वो दिन , जब आपने हर चीज हँसते-मुस्कुराते हासिल की थी । क्या अभी आपको अपनी मुस्कराहट की कमी महसूस नहीं होती ? सीरियस रहने से आप कभी भी कुछ बड़ा काम नहीं कर सकते हैं । इसलिए हँसिए-गाइए, और एक मुस्कुराहट के साथ आगे बढ़िये ।

Image Credit : http://www.hdwallpaper.nu

मन में न रहे कोई गाँठ

हँसते-मुस्कुराते समय हर इंसान अपने Real Form (वास्तविक स्वरुप) में होता है । उसके मन में किसी भी प्रकार की कोई गाँठ नहीं होती । उस वक्त वह जो कुछ भी ठान लेता है उसे पूरा करके ही दम लेता है । इसलिए किसी भी तरह से दिमाग में बोझ न लायें । मन को शांत रखकर काम करते जाएँ ।

ऐसी समस्याएं चुनिए जिन्हें सुलझाने में मजा आये

नया साल आने ही वाला है । इस वर्ष 2017 में हमें ये प्रण लेना होगा कि आने वाले साल आप अपने लिए कुछ बड़े चैलेंजेस चुनेंगे । सामान्य कार्य करने की बजाय कोई चुनौतीपूर्ण कार्य हाथ में लेंगे । ज्यादातर लोग उन्हीं कामों को हाथ में लेते हैं जिन्हें वे आसानी से पूरा कर सकते हैं । बहुत सारे लोग सुरक्षित माहौल में ही अपने जीवन को गुजारना पसंद करते हैं और चुनौतियों से घबराते हैं । जो व्यक्ति अपने अतीत के कामों से संतुष्ट है वह कभी भी भविष्य के कामों के लिए मशहूर नहीं हो सकता ।

अगर खुद से संतुष्ट हैं तो समझ जाइए कि खुद के लिए कोई बड़ी योजना नहीं बनाई थी । हमेशा बड़ा लक्ष्य बनाइए । और उन्हें छोटे-छोटे भाग में तोड़कर उस बड़े लक्ष्य को हासिल कीजिये । लक्ष्य को पाने के लिए आपको जोखिम उठाना होगा इसलिए कभी भी जोखिम उठाने से मत घबराइए । जोखिम लेने के दौरान आप बहुत सारी चीजें सीखेंगे जो भविष्य के लिए काम आएँगी ।

अगर आप खुद को अपने बड़े लक्ष्य के लिए समर्पित कर देते हैं तो आपके अन्दर बड़े बदलाव आने शुरू हो जाते हैं ।

हर बड़ा काम शूरू करने में असंभव प्रतीत होता है लेकिन  इसके पूरा होने के बाद यह और लोगों को संभव लगने लगता है ।

इसलिए 2018 में कुछ बड़ा कीजिये, कुछ बड़ी समस्याओं को सुलझाइये ।

कभी भी संतुष्ट मत होइए

अगर इंसान अपना नजरिया बदल ले तो उसे महसूस होगा कि सबसे महान चीजें तो सबसे आसान होती हैं क्योंकि उन्हें पाने के लिए बहुत ही कम competition होता है । नए साल में खुद से यह वादा जरूर कीजियेगा कि आप कभी भी संतुष्ट नहीं होंगे ।

धन्यवाद!

 

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi