साल 2018 रहेगा Error Proof

साल 2018 रहेगा Error Proof

दोस्तों हम नए साल में कदम रख चुके हैं । इसके लिए आप सभी पाठकों को भी नव वर्ष की बहुत-बहुत शुभकामनाएँ ।

साल की शुरुआत से ही हम बिजनेस से जुड़े कई अहम रेजोल्यूशन लेते हैं । अपने बिजनेस को 2018 में और भी ऊँचाइयों तक ले जाने के लिए हमारा एक अहम रेजोल्यूशन यह होना चाहिए कि हम उन सभी गलतियों को सुधारने की कोशिश करेंगे जो हमें या हमारे बिजनेस को किसी भी तरह से कमजोर बनाती है । साल-2018 को एरर प्रूफ बनाने के लिए आप नीचे बताये कुछ टिप्स को ध्यान में रखकर आगे बढ़ सकते हैं :

एक ठोस आधार

बिजनेस का कोई भी फैसला यूँ ही किसी तरह के आवेश में आकर या भावनाओं में बहकर नहीं लेना चाहिए । अगर पिछले साल आपको किसी भी फैसले से नुकसान उठाना पड़ा है तो एक रेजोल्यूशन ले कि बिजनेस में किसी भी प्रोडक्ट को लाने, उसके लिए स्ट्रेटजी चुनने, किसी ख़ास कम्पनी से नया जुडाव बनाने .. etc.. के लिए पहले से ही पूरी रिसर्च करके कोई कदम उठाएंगे । इस बात की पूरी स्टडी की जाएगी कि हम आखिर चाहते क्या हैं? और उसके लिए क्या रणनीति है?

Image Credit : Shutterstock

कस्टमर का महत्व

अगर पिछले साल कस्टमर्स से छोटी-बड़ी बातों पर कोई तकरार हुई है या किसी प्रकार के झगड़ों या सर्विस तगड़ी न होने के कारण पुराने कस्टमर्स को गँवा दिए हैं तो रेजेल्युशन लें कि इस तरह की कोई भी गलती दुबारा नहीं दोहराई जायेगी । रेजोल्यूशन में यह वादा जरूर करें कि कस्टमर केयर के सेक्शन में सबसे ज्यादा ध्यान दिया जायेगा ।

इमेज V/S बिजनेस

आप भले ही मार्केट में एक अच्छी इमेज हासिल कर चुके हों लेकिन इसका यह बिलकुल भी नहीं है कि नए कस्टमर्स जुटाने का प्रयास ही नही किया जाए । अपनी इमेज के गुरूर पर बैठे मत रहिये । नए लोगों को आकर्षित करने एवं पुराने लोगों को अपने साथ बनाये रखने के लिए नए-नए रास्ते खोजते रहिये । प्रचार से दूरी बनाने की गलती मत कीजिये क्योंकि ऐसा करने पर आपका पक्ष लोगों के बीच नहीं पहुँचता ।

ट्रेंड की दौड़

चल रहे चलन बेशक अपनाएँ ही जाते हैं लेकिन बड़ी बात तो तब मानी जायेगी जब आप खुद नए चलन स्थापित करेंगे । मार्केटिंग, एड कैम्पेन और कस्टमर हैंडलिंग के ideas के लिए दूसरों द्वारा अपनाये जा रहे तरीके फ़ॉलो करते रहेंगे तो कभी भी कुछ बड़ा नहीं कर पायेंगे । खुद को भीड़ से अलग दिखाने के लिए और भेड़ चाल से अलग चलने के लिए अपनी बात को अलग ढंग से बताने का प्रयास करना होगा । साथ ही कुछ ऐसा ऐड बनाना होगा जिससे सीधे आप अपने कस्टमर के दिल को छू लें ।

क्वांटिटी नहीं क्वालिटी

पिछले साल की तरह क्वांटिटी को क्वालिटी पर हावी नहीं होने देना है । ज्यादा से ज्यादा क्लाइंट्स या फिर कस्टमर्स जुटाने का लक्ष्य गलत नहीं है लेकिन अगर इस तरह जुड़ने वाले लोग ज्यादा समय तक कम्पनी के साथ टिक नहीं रहे हैं तो सबसे पहले अपना पूरा ध्यान अपनी कम्पनी की विश्वसनीयता हासिल करने और लोगों को जोड़े रखने में लगायें न कि ग्राहकों की संख्या बढाने में ।

फ्रेंड्स, नए साल में कुछ नया करने की इच्छा रखते हैं तो सबसे पहले यह संकल्प लें कि इस साल वे गलतियाँ कतई नहीं दोहराई जाएँगी जिनके चलते पिछले साल आपके बिज़नेस को नुकसान उठाना पड़ा था । पिछले साल के अनुभवों के आधार पर ही आप अपने इस नए साल को “गलतियों से मुक्त, एरर प्रूफ” बना सकते हैं ।

धन्यवाद!

Leave a Comment