आपमें हैं ये 5 क्वालिटी? – Success Tips in Hindi

Success Tips in Hindi

अगर आप अपने बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो ये ख़ास गुण आपके अन्दर होने ही चाहिए ।

Image Credit : pixabay.com

हल पर नजर

दुनिया ऐसे लोगों से भरी पड़ी है, जो हर काम में समस्याएं ढूंढ सकते हैं । लेकिन अगर आप अपना काम शुरू करने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो समस्याओं का हल भी आप ही जो ढूँढना होगा । समस्या की ओर नहीं हल की ओर देखिये । अगर आप किसी समस्या का हल पेश नहीं कर सकते तो उसे उठाने का भी हक़ आपको नहीं है । Entrepreneur बनने के लिए आपके अन्दर Problems को तेज़ स्पीड के साथ Solve करने की क्षमता होनी जरूरी है।

ज़िम्मेदारी लेना

ज़िम्मेदारी ली जाती है और उसी के साथ आपको ज्यादा पॉवर अपने आप मिल जाती है । किसी काम के ख़राब होने पर उसकी ज़िम्मेदारी खुद न लेना और अगर अच्छा काम दूसरों ने किया हो तो उसका क्रेडिट भी लेने की कोशिश करना, अगर आपका Attitude ऐसा हो तो हो सकता है कि नौकरी में आपका काम चल जाए लेकिन Entrepreneurship में नाकामी ही मिलेगी ।

कैलकुलेटेड टास्क

आजकल हर जगह इनोवेशन पर जोर है । इनोवेशन के लिए कैलकुलेटेड रिस्क लेने की जरूरत होती है और रिस्क लेने से कई बार नाकामी मिलने की भी आशंका होती है । अगर आपको ऐसी नाकामियों से डर लगता है तो Entrepreneurship आपके लिए नहीं है । नाकामी के डर से रिस्क न लेना और कोई नया काम न करने का Attitude तो नौकरियों में भी नहीं चलता ।

काम में मजा

अगर किसी ऐसे काम को करने की सोच रहे हैं, जो आपकी रूचि का नहीं है तो भले ही आपको उसमें कितना भी दम नजर आता हो, वह आपके लिए काम नहीं करेगा । काम ऐसा हो, जिसे आप एन्जॉय कर सकें ।

टीमवर्क में भरोसा

जिन लोगों को लगता है कि वे अकेले ही सभी काम कर सकते हैं तब वे बिजनेस में कभी आगे नहीं बढ़ सकते । अपनी कमियों और कमजोरियों को पहचानना और उनके लिए टीम की मदद लेना एक सफल इंसान के गुण हैं । अगर आपको लगता है कि आप टीम के रूप में काम में नहीं कर सकते तो यह फील्ड आपके लिए नहीं है । काम थोड़ा बढ़ते ही टीम बनानी ही होगी और उस पर भरोसा करना होगा तभी आप बड़ी सफलताएँ हासिल कर सकते हैं ।

 

ये लेख NBT से प्रेरित है ।

इस लेख पर अपने विचार कमेन्ट के माध्यम से हम तक पहुंचाएं अथवा hamarisafalta@gmail.com पर मेल करें ।

#MotivationQuestionHub

धन्यवाद 🙂

 

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi