बातें जो बदल देंगी जीवन की दिशा – संदीप माहेश्वरी – Part 1

बातें जो बदल देंगी जीवन की दिशा – संदीप माहेश्वरी

संदीप माहेश्वरी द्वारा उनके अलग-अलग सेमिनारों में कही गयी कुछ ख़ास बातों को हम यहाँ पेश कर रहे हैं, आइये देखते हैं इन्हें ।

Image Credit : sandeepmaheshwari.com

The Unbelievable Power of Belief

1.  हमें अपने उस डिजायर को चुनना चाहिए जिसमें हम स्ट्रांग हैं । सिर्फ अच्छी फीलिंग होने की वजह से डिजायर को नहीं चुनना चाहिए ।

2. किसी काम में पैशन और प्यार हमें सफलता की ओर ले जाती है ।

3. दिलचस्पी की कमी, नॉलेज की कमी और अनुभव की कमी हमारी नाकामों की प्रमुख वजहें हैं ।

4. बिजनेस में सक्सेस पाने में भाग्य का बड़ा छोटा-सा रोल है ।

5. अपनी इच्छा को फॉलो न करने की ये वजहें हैं : फ़ैल होने का डर, लोगों द्वारा हँसी उड़ाने का डर, सपोर्ट की कमी, सेफ गेम खेलना ।

6. नॉलेज और एक्सपीरियंस का मिलन बिलीफ कहलाता है ।

7. बिलीफ के भरोसे जो सफलता मिलती है वह स्थायी होता है ।

8. बिलीफ ही सब कुछ है, सिर्फ डिजायर होने से काम नहीं चलता ।

9. किसी से तुलना और कॉम्पिटिशन नहीं करना चाहिए ।

Illusion to Reality

1. अपनी छोटी-छोटी खुशियों को भी वैल्यू देना चाहिए और उसे पूरी तरह एन्जॉय करना चाहिए क्योंकि ये छोटी-छोटी खुशियाँ हमें बड़ी खुशियों की ओर ले जाती हैं ।

2.हमें अपने लक्ष्य के साथ अटैच नहीं होना चाहिए बल्कि अपने एक्शन पर पूरा ध्यान देना चाहिए ।

3. हमें छोटे-छोटे गोल सेट करने चाहिए और उन्हें पूरा करते-करते आगे बढ़ना चाहिए ।

4.सचिन तेंदुलकर के ‘मैं खेलेगा’ Attitude को फॉलो करना चाहिए । जीवन में नाकामी के पल आएँगे, उसके बावजूद दृढ होकर आगे बढ़ना चाहिए ।

Law of Attraction VS Law of Love

1. बिजनेस करने के दौरान हमें लचीला रवैया अपनाना चाहिए और हमारा ध्यान केवल धन सम्बन्धी लक्ष्य की ओर न होकर एक अच्छे मिशन या मकसद की ओर होना चाहिए ।

2.किसी बिजनेस को शुरू करने से पहले या किसी काम को शुरू करने से पहले अपने आप से यह पूछना चाहिए कि क्या ये काम सिर्फ आपके लिए अच्छा है या ये काम बाकी सभी लोगों के लिए भी अच्छा है । इस काम से किसी का कोई नुकसान तो नहीं हो रहा है । अगर दोनों का जवाब हाँ में है तो हम सही रास्ते पर चल रहे हैं ।

The Unstoppable

1. हर दिन की शुरुआत ऐसी होनी चाहिए कि यह आपका अंतिम दिन है, जिससे आपकी पूरी एनर्जी काम में लगा सकें । किसी को अपने भविष्य का पता नहीं है लेकिन इस तरह हर शख्स वर्तमान को पूरी तरह जी सकता है ।

2. जीवन के मकसद को पूरा करने के लिए या अपने काम में अच्छा करने के लिए जब आप काम करते हैं तो एक दिन ऐसा आता है जब आपको दुसरे लोग तो क्या आप खुद भी अपने आपको उस काम को करने से रोक नहीं सकते और आप Unstoppable बन सकते हैं ।

3. जब चीजें या परिस्थितियां आपके नियंत्रण में नहीं हों, तो उन्हें वैसा ही स्वीकार करना सीख लें ।

4. किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए डिजायर का होना जरूरी है लेकिन उसे करने का एक मकसद भी होना चाहिए । अपने मकसद को पूरा करने के लिए हमें अच्छे से कर्म करते रहना चाहिए । इससे एक न एक दिन हमारा मकसद जरूर पूरा होगा ।

 

सोर्स : नवभारत टाइम्स न्यूज पेपर ।

इसका अगला भाग जल्दी ही साईट पर प्रकाशित किया जाएगा ।

Sandeep Maheshwari जी के Videos देखने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें और उनके सेमिनार अटेंड करने के लिए www.sandeepmaheshwari.com पर विजिट करें 🙂

कृपया इस लेख पर अपने विचार कमेन्ट के माध्यम से हम तक पहुंचाएं अथवा hamarisafalta@gmail.com पर मेल करें…

#MotivationQuestionHub

धन्यवाद 🙂

Leave a Comment