जीवन आसान नहीं होता, इसे आसान बनाना पड़ता है…

Best Inspirational Article in Hindi

असंपूर्णता और सफलता

दोस्तों, आपने अवतार फिल्म का एक गाना सुना  ही होगा कि “दुनिया में कितना गम है”। ये सिर्फ  गीत नहीं है बल्कि ज़िन्दगी की असली सच्चाई है। हमें हमेशा ये शिकायत रहती है कि मुझमें किसी चीज की कमी है या मेरे पास यह नहीं है । लेकिन कोई व्यक्ति यह नहीं समझता की यही लाइफ की सच्चाई है कि कोई इंसान कभी परिपूर्ण नहीं बन पाया है उसमें कुछ ना कुछ कमी जरूर रही है । कोई भी इंसान जन्म से ही सबकुछ लेकर नहीं आता या बिल्कुल सम्पूर्ण नहीं बन जाता , वह अपनी सोच और काबिलियत के दम पर खुद को सम्पूर्ण बनाने की कोशिश करता है । इसके गहराई में जाने से पहले मै आप लोगों के साथ एक कहानी शेयर करना चाहती हूँ –

किसी जंगल में  एक पेड़ पर नवरंग पक्षी रहती थी जो बहुत ही सुन्दर थी । जंगल में वो सबसे सुन्दर थी । सभी पशु पक्षी उसे श्रेष्ठ मानते थे । जब भी कोई उसकी सुन्दरता की तारीफ करता तो वह खुश हो जाती । वसंत का महीना था , एक दिन कोयल अपनी मधुर आवाज़ से सबके कानों को खुश कर रही थी । जब नवरंग के कानों में उसकी आवाज़ पड़ी तो उसकी सारी खुशी फिकी पड़ गई और उसे आभास हुआ की बेशक उसके पंख सुन्दर हैं , वह खूबसरत है लेकिन उसकी आवाज़ उतनी अच्छी नहीं है। वह कोयल की तरह नहीं गा सकती । इसी दुख में वह उदास होकर बैठी हुई थी कि तभी उसका एक दोस्त बंदर वहां आ पहुंचा । नवरंग  ने  अपनी सारी परेशानी बंदर को सुनाई । बंदर जोर-जोर से हंसने लगा और बोला तुम कितनी बेवकूफ हो , तुमने यह तो देखा कि तुम्हारे पास कोयल जैसी आवाज़ नहीं है , लेकिन क्या तुमने यह देखने की कोशिश की कि कोयल के पास तुम्हारे जैसी सुन्दरता नहीं है । बंदर ने कहा ईश्वर ने  सभी को अलग-अलग काम और उद्देश्य के लिए बनाया है और सभी को अलग-अलग प्रकार की प्रतिभाएं दी हैं इसीलिए तुम्हे खुद की प्रतिभा को निखारना चाहिए और अपनी प्रतिभा पर गर्व करना चाहिए .

दोस्तों , इस  छोटी सी कहानी से हमें यह समझ आ जाता है कि भगवान  ने  सबको समान रूप , रंग , गुण , प्रतिभा नहीं दी बल्कि  सब तो हमारी आंखों का धोखा है की दूसरों के पास हमसे ज्यादा काबिलियत है या दूसरे हमसे बेहतर हैं और इसी तरह हम हमेशा खुद को कमतर आंकते  जाते हैं ।

Image Credit : pixabay.com

खुद की कमी ढूंढे 

दोस्तों, ज्यादातर लोग दूसरों में ही कमियां ढूंढते रहते हैं जिस कारण से खुद को कभी सम्पूर्ण नहीं बना पाते । अगर आपको सफल होना है तो पहले आपको खुद को perfect बनाना होगा , खुद में कमियां ढूंढनी होगी , आपको खुद की गलतियों को स्वीकारना होगा तभी आप सफलता की राह पर खुद को खड़ा कर पाएंगे।

अपनी कमजोरियों को अपना ताकत बनाइए 

Friends  हर इंसान की कोई न कोई कमजोरी होती है जिसकी वजह से वे खुद को ज़िन्दगी की दौड़ में पीछे पाते हैं लेकिन क्या वाकई ऐसा होना चाहिए ? नहीं न! इस दुनिया में ऐसी बहुत सी आत्माओं का जन्म हुआ है जिनकी कमजोरी या ज़िन्दगी के बारे में जानने पर हमारी कमजोरियां कहीं की नहीं रहेगी लेकिन इतनी कमजोरियों के बावजूद वे अपने जीवन में कभी हार नहीं माने और सफल इंसानों की गिनती में आते हैं । ऐसे कुछ लोगों  नाम मैं आप लोगों को बताने जा रही हूं –

 

सुधा चंद्रन 

सुधा चंद्रन जैसी होनहार डांसर को तो आप सभी जानते ही होंगे । वह बचपन से ही एक अच्छी डांसर थी लेकिन जब वह 16 वर्ष की थी तो एक बस एक्सिडेंट में उसके पैर की हड्डी टूट गई थी और कृत्रिम पैर लगाए गए । इसके बावजूद उसने अपना नृत्य जारी रखा और कभी हार नहीं मानी। वह संघर्ष करती गयी । मुश्किलों का डट कर सामना किया और विकलांगता को कमजोरी नहीं बनने दिया । उसने अपनी दृद इच्छाशक्ति के दम पर सफलता हासिल किया । आज वह सिर्फ एक अच्छी डांसर ही नहीं बल्कि एक अच्छी ऐक्ट्रेस भी हैं. उन्होंने कई फिल्मों और टीवी सीरियल्स में काम किया है. उनकी जीवनी पर एक फिल्म भी बनी थी जिसे सम्मानित भी किया गया . आज अगर सुधा चंद्रन अपनी कमजोरी को लेकर बैठ जातीं तो वो कभी इस मुकाम पर नही पहुँच पातीं .

 

वाल्ट डिज़्नी 

जब भी कार्टून वर्ल्ड की बात होती है तो वाल्ट डिज़्नी का नाम सबसे ऊपर आता है । इन्हें learning disability थी । इनका कामयाबी का सफ़र आसान नहीं था . वे अपनी लाइफ में कुछ भी करने का सोचते और fail हो जाते थे . लेकिन वाल्ट ने अपनी failure से हार नही मानी . उन्होंने कई बार अपना बिज़नस भी शुरू किया लेकिन उसमें बुरी तरह से fail हो गये . इनकी असफलताओं की तो गिनती नहीं की जा सकती । वे बड़ी कामयाबी चाहते थे इसलिए अपनी disability को अपनी ताकत बनाई और अपने सृजनात्मक विचारों का प्रयोग करना नही छोड़ा . उनकी असफलता की कहानी बहुत भयावह है . ऐसा माना जाता है की वो लगभग 300 या उससे भी अधिक बार असफल हुए लेकिन उन्होंने हार नही मानी और एक अलग ही इतिहास रच डाला . उनकी वाल्ट डिज्नी कंपनी का कारोबार 35 अरब डॉलर का है . वाल्ट डिज्नी कहा करते थे – “If you can dream it , you can do it” .  अर्थात – “यदि आप सपना देख सकते हो तो आप इसे पूरा भी कर सकते हो” .

 

स्टीफन हॉकिंग 

स्टीफन हॉकिंग जैसे मशहूर वैज्ञानिक ने विज्ञान के क्षेत्र में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है । इनका जीवन प्रारंभ से ही बहुत कठिन रहा है । इन्हें एमियोट्रोफिक लेटरल स्केलेरोसिस नामक बीमारी थी जिसमे शरीर के हिस्से धीरे धीरे काम करना बंद कर देते है लेकिन इन्होंने कभी अपनी इस कमजोरी को अपने सपनों के बीच आड़े नहीं आने दिया और अपनी पढाई जारी रखी . इसी कारण ये अपनी प्रतिभा को दिखा पाए और इतने आविष्कार किए जिनकी कभी हमने कल्पना भी नहीं की थी । इन्होंने कहा है कि –

अगर आप हमेशा नाराज़ रहेंगे एवं खुद को कोसते ही रहेंगे तो किसी के पास आपके लिए टाइम नहीं होगा । “

 

अरुणिमा सिन्हा

अपनी सबसे बड़ी कमजोरी को अपनी सबसे बड़ी ताकत बनाने वाली पक्की मिसाल हैं अरुणिमा . अरुणिमा के साथ घटी घटना के बाद शायद ही कोई अपनी ज़िन्दगी में कुछ बड़ा करने का सपना देखने की हिम्मत कर पाए . उसे आधी रात में चलती ट्रेन से लुटने का प्रयास किया गया और जब लुटेरे उससे नही जीत पाए तो उसे चलती ट्रेन से ही फेंक दिया गया . इतना ही नही उन्हें फेंकने के बाद पटरियों में उन्होंने अपना पैर भी गँवा दिया . ऐसी घटना के बाद तो दोबारा अपनी ज़िन्दगी में खड़ा हो पाने की भी कल्पना नही की जा सकती लेकिन जब हौसले बुलंद हो तो बड़े से बड़ा पहाड़ भी हमारे सपनों को छीन नही सकता और अरुणिमा ने एवरेस्ट पर अपनी सफलता का परचम लहरा के यह सच कर दिखाया .

कहा भी गया है – मंजिल उन्ही को मिलती है , जिनके सपनो में जान होती है .

                  पंख से कुछ नही होता , होंसलों से उड़ान होती है .

 

ये कुछ ऐसे उदाहरण थे जो इतनी कमजोरियां होने के बावजूद ज़िन्दगी की जंग खुशी खुशी लड़े और सफलता हासिल की । कमजोरी चाहे जो भी हो लेकिन अगर आपमें कुछ बड़ा करने का जज़्बा है तो आप जरुर सफल हो सकते होंगे . अगर आप भी अपनी कमजोरियों को अपनी ताकत बना लेंगे और उन्हें कोसने के बजाय दूर करने की कोशिश करेंगे तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता ।

अंत में यही कहना चाहूंगी कि जीवन आसान नहीं होता, इसे आसान बनाना पड़ता है।

धन्यवाद 🙂

Priya Paul 

Class-11th

Ghatsila (Jharkhand)

Email : paulpriya716@gmail.com

प्रिया जी द्वारा कंट्रीब्यूट किये गये अन्य लेख पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

We are grateful to Priya Paul for sharing this Inspirational Article in Hindi.

कृपया इस लेख पर अपने विचार कमेन्ट के माध्यम से हम तक पहुंचाएं अथवा हमें hamarisafalta@gmail.com पर मेल करें।

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi