खुद को Motivate करने के 5 आसान तरीके – SELF MOTIVATION

SELF MOTIVATION

दोस्तों, कई बार ऐसा होता है जब हम कोई Motivational Video या Inspirational Movie देखते हैं या कोई मोटिवेशनल आर्टिकल पढ़ते हैं तो हम खुद को Charged up महसूस करने लग जाते हैं, उस समय आप खुद से कुछ इस तरह की बातें कहते होंगे – “अब तो कुछ भी हो जाए मुझे भी करना है, मैं अपने लक्ष्य तक पहुँच कर रहूँगा, चाहे कुछ भी हो जाए अब अपना एक मिनट भी बर्बाद नहीं करना, मैं सफल होकर रहूँगा…etc..” लेकिन अगली सुबह ही हमने जितनी भी बातें मूवी देखने के बाद खुद से कही थीं वो सब दिमाग से उड़ गया रहता है और हम अपनी Normal Life में वापिस आ जाते हैं । आज मैं आपके सामने 10 ऐसे आसान तरीके शेयर करूँगा जिससे आप हर दिन खुद को मोटिवेट कर सकते हैं और आपका मोटिवेशन पहले की तरह ख़त्म नहीं होगा । इसलिए आगे दिए गये हर स्टेप को ध्यान से पढ़ें और अपनी लाइफ में आगे बढ़ें ।

LIMITED TIME सीमित समय

कोई भी खिलाड़ी अपने Game में पूरे जोश के साथ खेलता है । क्योंकि उसे पता होता है कि उसे एक निश्चित समय पर यह खेल समाप्त हो जाएगा । जैसे क्रिकेटर पूरे मोटिवेशन के साथ खेलते हैं क्योंकि उन्हें पता होता है कि उनके पास कितने ओवर का गेम है । यदि एक समय सीमा नहीं रहती तो शायद ही किसी खेल में कोई खिलाड़ी पूरे जोश के साथ खेल पाता ।

हममें से ज्यादा लोगों को लगता है कि हम सभी के पास बहुत समय बचा है, लेकिन ऐसा नहीं है । समय बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है । कल क्या होगा इसके बारे में किसी को नहीं पता ।

यदि आप हर रोज ऐसे जियें जैसे कि ये आपकी जिंदगी का आखिरी दिन है, तो आप किसी न किसी दिन सही साबित हो जायेंगे ।

अगर ये  मेरी जिंदगी का आखिरी दिन होता तो क्या मैं आज वो करता जो मैं करने वाला हूँ?

और जब भी लगातार कई दिनों तक जवाब “नहीं” होता है, मैं समझ जाता हूँ कि कुछ बदलने की ज़रूरत है. इस बात को याद रखना कि मैं बहत जल्द मर जाऊँगा मुझे अपनी life के बड़े decisions लेने में सबसे ज्यादा मददगार होता है । क्योंकि जब एक बार death  के बारे में सोचता हूँ तब सारी expectations, सारा pride, fail होने का डर सब कुछ गायब हो जाता है और सिर्फ वही बचता है जो वाकई ज़रूरी है । इस बात को याद करना कि एक दिन मरना है… किसी चीज को खोने के डर को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है । आप पहले से ही नंगे हैं, ऐसा कोई reason नहीं है कि आप अपने दिल की ना सुनें ।

स्टीव जॉब्स…

 

हमारे पास उतना टाइम नहीं है जितना हम सोचते हैं और इसे फालतू बर्बाद करते हैं । मैं आपको सच्चाई से रूबरू करवा रहा हूँ । मेरा मकसद आपके दिल को चोट पहुँचाना नहीं है । मैं आपको बस यही बताना चाहता हूँ कि आपने जितने भी सपने देखें, आप जितनी भी चीजें हासिल करना चाहते हैं उसे इस लिमिटेड टाइम के अन्दर हासिल कर लें । अपने काम में फुर्ती बरतें ।

Gary Vaynerchuk जो कि एक NewYork Times Best Selling Author, Speaker और एक बड़े बिजनेसमैन हैं, उनसे एक महिला ने पूछा कि मुझे सिर्फ तीन Words बोलो जो मुझे Motivate कर दें । गैरी ने उस महिला से कहा- You Will Die.

महिला को यह सुनकर थोड़ा अजीब लगा लेकिन वह समझ गयी कि हमारी ज़िन्दगी कभी भी ख़त्म हो सकती है क्योंकि हमारे पास लिमिटेड टाइम है । और हमें अपनी लाइफ में कुछ भी हासिल करना है तो बिना किसी डर के पूरे जोश के साथ इसी लाइफ में अचीव करना है ।

स्टीव जॉब्स की ऊपर लिखी बातें आपको हमेशा इसके लिए मोटिवेट कर सकती है, वो भी हर दिन ।

All is Well

आपने 3 इडियट मूवी देखी ही होगी जिसमें आमिर खान बड़ी से बड़ी प्रॉब्लम को Face करने के लिए All is Well को उसका Solution बताते हैं । जब भी आप दुखी या निराश हों तो खुद को झूठी तसल्ली देते हुए ये कहो, मैं बहुत खुश हूँ और सब ठीक है । और जब आप बुरी से बुरी परिस्थिति में खुद के लिए अच्छी बातें करते हो, भले ही आपको खुद से झूठ ही क्यों न बोलना पड़े तब आप अपने दिमाग को पॉजिटिव सिग्नल भेज रहे होते हो । जिस दिन आप अपने माइंड के खेल को समझ जाओगे उस दिन से आपकी लाइफ में सब कुछ सही होना शुरू हो जाएगा ।  हमें अपने दिमाग को उल्लू बनाकर रखना होता है, बुरी से बुरी परिस्थिति में भी यदि आप मुस्कुराते हो तो आप पहले से बेटर फील करना शुरू कर देते हो । ठीक इसी तरह से जब आप खुद से झूठ बोलकर ही सही लेकिन ऐसी बातें करते हो जैसे – मैं कर सकता हूँ, मेरे अन्दर बहुत मोटिवेशन है, मेरे अन्दर साहस की कोई कमी नहीं है, और मैं अपने मंजिल तक पहुंचकर ही रहूँगा और ऐसी बातें बोलकर जब आप अच्छा महसूस करना शुरू करते हैं और उस पर विश्वास करना शुरू कर देते हैं तब आप खुद को मोटिवेट रख सकते हैं । झूठ बोलना सही नहीं है लेकिन जब आपको खुद से झूठ बोलकर कुछ अच्छा महसूस हो सकता है तो आप All is Well के फ़ॉर्मूला का इस्तेमाल करो । आप ऐसा तब तक कर सकते हैं जबतक कि यह Reality नहीं बन जाता । यदि आपको पॉजिटिव रिजल्ट पाना है, खुद को मोटिवेट रखना है तो All is Well नियम को अपनी लाइफ में अप्लाई करना शुरू कर दो ।

Focus is Everything

जब आप कुछ गोल सेट करते हैं और उसे पूरा करने के लिए ठान लेते हैं तब आपके सामने बहुत सारी मुश्किलें पैदा होनी शुरू हो जाती हैं । क्योंकि प्रकृति का नियम ही ऐसा है, आपको मुश्किलों को पार करके ही आगे बढ़ना होता है ।

आपने बचपन में Lens का जरूर इस्तेमाल किया होगा । जब हम उसे कागज़ के एक हिस्से पर फोकस करते हैं तो थोड़ी ही देर में वह आग पकड़ लेता है और जलने लगता है । यदि आप उस लेंस को कागज की एक ही जगह पर टिकाकर नहीं रखेंगे या लेंस को कागज के एक हिस्से से दुसरे हिस्से तक करते रहेंगे तो कागज़ नहीं जलेगा । मतलब यदि आपको कागज को जलाना है तो उस पर फोकस रखना होगा ।

हम सभी अपनी लाइफ में फोकस नहीं रहते । कोई लक्ष्य बनाने के बाद हमारा ध्यान बार-बार मुश्किलों पर जाता रहता है, हम बार-बार ध्यान भटकाने वाली चीजों पर ही गौर करते हैं इसलिए हमारा मोटिवेशन खत्म हो जाता है ।

मान लीजिए आपको अमीर बनना है, आपने सोचा है कि आपको बड़ी-बड़ी गाड़ी में घूमना है, हवाई जहाज में सफ़र करना है, एक बड़ा घर लेना है, बिजनेस को फैलाना है etc… लेकिन आप उसे हासिल करने के बारे में कम और उसे हासिल करने में आने वाली परेशानियों के बारे में ज्यादा सोचेंगे, अपने फेलियर या नेगेटिव चीजों के बारे में सोचेंगे… जिस कारण आपका मोटिवेशन खत्म हो जाता है ।

अपना पूरा फोकस उसी पर रखिये जिसे आप पाना चाहते हैं, मतलब मेहनत करने के बाद आपको क्या आउटकम मिलेगा उसके बारे में ही सोचते रहिये । ज्यादा से ज्यादा पॉजिटिव चीजों के बारे में सोचिये, उसी पर फोकस कीजिये न कि उन चीजों पर जो आपको Negative Feel कराये । क्योंकि Focus is Everything…

Stay Hungry Stay Foolish

याद कीजिये, जब आप बहुत भूखें होते हैं, इतने भूखे कि आपको किसी और काम में मन नहीं लग रहा होता, बस आप सिर्फ और सिर्फ खाने के बारे में सोच रहे होते हैं ।  इसी चीज को यदि आप अपने लक्ष्य को पाने के लिए अप्लाई कर देते हैं तो आप सफल जाएँगे । मतलब अपने लक्ष्य को पाने के लिए आप भूखे रहिये । इतने भूखे कि अपने टारगेट्स के अलावा आपको कुछ भी नजर न आए और अपने लक्ष्य को पाने के अलावा आपको कुछ भी करने का मन न करे । अपने लक्ष्य के बारे में ही सोचते रहो, उसे पाने के एक्शन लेते रहो । ये चीजें आपको हमेशा मोटिवेट करती रहेंगी ।

जिस दिन आप सोचने लगते हैं कि आप सब कुछ जानते हैं उस दिन से आपके सीखने की क्षमता कम होने लगती है और आप कुछ नया भी नहीं सीख पाते । इसलिए कुछ नया सीखना है तो अपने दिमाग को खाली कर आएं, खुद को सबसे बड़ा विद्वान समझने की गलती मत करें क्योंकि अभी भी बहुत सारी चीजें सीखनी बाकी है । कुछ न कुछ नया सीखते रहें इससे आप अपने अन्दर के मोटिवेशन को आग देने का काम करते हैं ।

छोटे स्टेप्स बड़े फायदे

हममे से ज्यादातर लोग इसलिए जल्दी हार मान लेते हैं क्योंकि हम हमेशा बड़े लक्ष्य सेट करते हैं । हमेशा छोटी शुरुआत के साथ आगे बढ़ने की कोशिश करें. छोटे-छोटे स्टेप्स उठायें ।

आपने कोई न कोई विडियोगेम जरूर खेला होगा, या आप अपने मोबाइल पर गेम खेलते होंगे, क्या आपने कभी उसमें देखा है कि सबसे टफ स्टेप सबसे शुरू में आता है ।

हर एक गेम में स्टार्टिंग का पहला लेवल सबसे आसान होता है, उसके बाद हर एक लेवल में हमें थोड़ी-बहुत कठिनाई का सामना करना पड़ता है और धीरे-धीरे हम जीतते चले जाते हैं । लेकिन हम इसे अपनी जिन्दगी से नहीं जोड़ पाते । स्टार्टिंग से ही बड़े लेवल का लक्ष्य सेट मत कीजिए । छोटी शुरुआत के साथ बड़े बनिए ।

इसके लिए एक नोटबुक बना लें जिसमें आपको अपने हर छोटे से बड़े काम को लिखना होगा । आप अपने छोटे लक्ष्य सी बड़े लक्ष्य को इसमें लिख सकते हैं और एक एक टारगेट पूरा होने पर उसे टिक कर सकते हैं । इससे आपको बहुत मोटिवेशन मिलेगा और आप अपने एक-एक लेवल को जीतते चले जाएंगे ।

#MotivationQuestionHub : essay on self motivation.

इस लेख पर अपने कीमती सुझाव हम तक कमेन्ट के माध्यम से पहुंचाएं अथवा हमें hamarisafalta@gmail.com पर मेल करें…

धन्यवाद 🙂

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi