आपका रोल मॉडल कौन है? Role Model & Motivation in Hindi

आपका रोल मॉडल कौन है?

दोस्तों, क्या आपको भी अपने स्कूल, कॉलेज या घर पर आपके टीचर या रिश्तेदार ने कुछ ऐसा सवाल पुछा है – बड़ा होकर क्या बनेगा? तुम्हारा रोल मॉडल कौन है ? तुम किसे अपना आदर्श व्यक्ति मानते हो? Etc…

आप अपनी लाइफ में क्या बनना चाहते हैं उसका Direct Connection आपके रोल मॉडल या आपके आदर्श व्यक्ति से है ।

मैंने बहुत से ऐसे लोगों को देखा है या मेरे स्कूल के कुछ ऐसे दोस्त हैं जिनसे, “बड़ा होकर क्या बनेगा? तुम्हारा रोल मॉडल कौन है ?” ऐसे सवाल करने पर उनसे जवाब मिलता है – “अभी तो UPSC की तैयारी चल रही है, तो किसी भी पद में एक बड़ा अधिकारी बनना है।” “तू तो जानता है मेरी लाइफ का रोल मॉडल हमेशा से मेरे पापा हैं।”

ज्यादातर लोगों के मिलते जुलते जवाब होते हैं, कोई कहता है मैं डॉक्टर बनूंगा, मैं इंजीनियर, तो कोई मैं एक बहुत बड़ा बिजनेसमैन । लेकिन जब बात अपने रोल मॉडल की आती है तो ज्यादातर का एक ही जवाब होता है, मेरे पापा ।

Image Credit : wikihow.com

सब लाइफ में कुछ न कुछ बड़ा सोच रहे हैं, बड़ा करना भी चाहते हैं लेकिन जो चीज वो सोच रहे हैं उसके according उनका रोल मॉडल एकदम ही अलग है ।

मैं इसे एक Example देकर आपको समझाना चाहता हूँ –

आपका लक्ष्य है कि आप एक बहुत बड़ा बिजनेस खड़ा करना चाहता हैं और एक अमीर व्यक्ति बनना चाहता हैं लेकिन आपके सामने, आपके माता-पिता रोल मॉडल हैं जो कि बहुत गरीब व्यक्ति हैं और एक-एक रूपये जोड़कर घर का खर्च निकाल रहे हैं और आपको मुश्किल से पढ़ा रहे हैं ।

अब यदि आप अपने माता-पिता को अपना आदर्श मानकर आगे बढ़ेंगे तो यकीनन आप भी अपने माइंड में गरीबी का ही बीज बोयेंगे । और आप भले ही अपने माता-पिता से थोड़ा ज्यादा पैसे कमा लें लेकिन आप भी गरीबी की जिंदगी जीते हुए ही मर जाएंगे ।

यदि आपका लक्ष्य अमीर बनना या एक बहुत बड़ा बिजनेसमैन बनना है तो जाहिर सी बात है कि आपको मुकेश अम्बानी, बिल गेट्स, जैक मा, जेफ़ बेजोस, जैसे लोगों को अपना आदर्श बनाना होगा । जो बहुत अमीर हैं, बिजनेस के मामले में एक्सपर्ट हैं, जिनसे आप कुछ सीख सकते हैं उन्हें आप आदर्श बना सकते हैं ।

यदि आपका लक्ष्य एक बहुत बड़ा क्रिकेटर बनना है, और आप अपनी माँ को अपना आदर्श मानते हैं जो कि दिन भर किचन में ही व्यस्त रहती हैं तो आप उस फील्ड में कैसे सफल हो सकते हैं ।

महान धनुर्धर एकलव्य ने गुरू द्रोणाचार्य को अपना आदर्श मानकर धनुर्विद्या का ज्ञान प्राप्त किया था यदि उन्होंने किसी चरवाहे को अपना आदर्श व्यक्ति समझा होता तो वे कभी भी धनुर्विद्या का ज्ञान प्राप्त नहीं कर पाते।

यदि आपको कोई बड़ा अधिकारी बनना है, डॉक्टर बनना है, तो उस फील्ड के एक्सपर्ट को आप अपना आदर्श बनाकर आगे बढ़ें । यदि आप अपने मजदूर पिता जो संघर्ष करके मजदूरी कर रहे हैं उन्हें अपना आदर्श बनायेंगे तो आप भी मजदूरी ही कर सकते हैं ।

मैं किसी भी तरह से किसी व्यक्ति के दिल को ठेस नहीं पहुंचा रहा हूँ, मैं आपके माइंड को क्लियर करना चाहता हूँ कि उसे ही अपना आदर्श बनाएं जो उस क्षेत्र में सफल है और जिससे आप भी बहुत कुछ सीख सकते हैं । उसके संघर्ष को देखें, उनकी गलतियों से सीखें और उन्हें Follow करें ।

जब आपका लक्ष्य और आपके माइंड में बनाया गया आपका रोल मॉडल Match होगा तभी आप अपनी मंजिल की तरफ बढ़ सकते हैं । आपको यह देखना होगा कि आप जिस क्षेत्र के बारे में सोच रहे हैं या जैसे करने की सोच रहे हैं, वहां पहले से सफल हो चुके लोगों ने किन बड़ी चुनौतियों का सामना किया है, वे वहां तक कैसे पहुँचे, वो कैसे जीरो से हीरो बनें ! ये सब बातें आपको आगे बढ़ने में हेल्प करेंगी ।

रोल मॉडल क्यों जरूरी है

जब आप आगे बढ़ रहे होते हैं, तब तरह-तरह की मुश्किलें सामने आती हैं, कई बार आपको लगने लगता है कि अब आपसे नहीं हो पाएगा, और आप अपने कदम बढ़ाना बंद कर लेते हैं, हार मानने लगते हैं तब आपका रोल मॉडल ही आपको दिशा देगा, आपका हौसला बढ़ाएगा । क्योंकि जिस रास्ते पर आप चल रहे होते हैं, उस रास्ते से ही गुजरकर वह आगे बढ़ा है । वो आपको गाइड करेगा कि आप कैसे अपनी मंजिल तक पहुँच सकते हैं । आपके अन्दर आत्मविश्वास भरने के लिए उसके पास संघर्ष से सफलता तक का सफ़र होगा, जिसे देखकर आप भी नहीं रुकेंगे ।

रोल मॉडल बनाने में गलती न करें

यदि आप किसी गलत व्यक्ति को अपना रोल मॉडल बनाते हैं, तो आपकी लाइफ भी वैसी ही बनेगी जैसी आपके रोल मॉडल की है । कोई व्यक्ति उस क्षेत्र में खुद सफल नहीं है और आपको उस क्षेत्र में सफलता दिलाने की बात कर रहा है या चीजों को गलत तरीके से आपके सामने रख रहा है तो आप बुरी तरह से फँस सकते हैं । इसलिए आप जिस क्षेत्र में जाना चाहते हैं या आपने जो लक्ष्य बनाया है उसी क्षेत्र के सबसे पावरफुल और सक्सेसफुल आदमी को अपना आदर्श बनाकर आगे बढ़ें तभी आप चीजों को समझ सकते हैं और सफल हो सकते हैं ।

 

#MotivationQuestionHub : role models and motivation

कृपया इस लेख पर अपने विचार कमेन्ट के माध्यम से हम तक पहुंचाएं अथवा हमें hamarisafalta@gmail.com पर मेल करें 🙂

धन्यवाद 🙂

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi