क्या आप तय करते हैं कि कौन-सा काम कब करना है? | समय प्रबन्धन

समय प्रबन्धन पर लेख 

यह बात सच है कि हम कुछ भी कर सकते हैं लेकिन यह भी सच है कि हम सब कुछ नहीं कर सकते…मतलब कम से कम एक ही समय में तो बिलकुल भी नहीं। इसलिए प्राथमिकताओं के बारे में सोचते समय आपका ध्यान इस बात पर केन्द्रित नहीं होना चाहिए कि आप कौन से काम करते हैं, बल्कि इस बात पर होना चाहिए कि आप उन्हें कब करते हैं। टाइमिंग ही सबसे महत्वपूर्ण चीज है। 

– डैन मिलमैन

हमारी इस छोटी-सी जिंदगी में हमें बहुत-सी भूमिकाओं में काम करना होता है। जैसे- एक पुरुष एक बेटा, पति, भाई, कर्मचारी, सेल्समैन आदि का रोल प्ले करता है और जाहिर है कि इन भूमिकाओं में उनके साथ बहुत सारी जिम्मेदारियां भी जुड़ी होती हैं। पत्नी घर के सामान लाने के लिए आपको बाजार भेजना चाहती हैं, आपके घर बिन बुलाए मेहमान आ धमकते हैं, अनचाहे सामाजिक समारोहों में आपको जाना पड़ जाता है। मतलब एक बात अच्छी तरह समझ लें कि लाइफ कोई फूलों की सेज नहीं है यह तो एक कंप्यूटर गेम मारियो की तरह मुश्किल डगर है जिसमें आपको बतख, खाइयों, काँटों और जीवा जंतुओं से बचते-बचाते हुए अपनी मंजिल तक पहुंचना होता है। हमेशा याद रखिए आपको कभी भी बाधाओं से भटकना नहीं है आपको बस मंजिल को ध्यान में रखकर लगातार चलते रहना है। यही मंजिल तक पहुँचने का उपाय है।

इसे भी जरूर पढ़ें : सबसे महत्वपूर्ण काम सबसे पहले करें Time Management in Hindi

जिस प्रकार से सभी जूते एक नाप के नहीं होते, उसी तरह से सभी काम भी एक समान नहीं होते। कुछ काम बहुत महत्वपूर्ण होते हैं, जिसमें ज्यादा समय और फोकस की जरूरत होती है। कुछ काम छोटे होते हैं जिन्हें आसानी से कभी भी पूरा किया जा सकता है। और कुछ ऐसे भी होते हैं जिन्हें आप नहीं बल्कि कोई भी कर सकता है। यहीं टाइम मैनेजमेंट काम आता है। जहाँ आप महत्वहीन काम को खुद न करके दूसरों से करवा सकते हैं या उनका समय खरीद सकते हैं।

आपने ऐसे बहुत से लोग या परिवार देखेंगे होंगे जो हर दिन बाजार जाते हैं और हर दिन का राशन लाते हैं मतलब यदि उन्हें पकोड़ा खाना हो तब वे बेसन लेने के लिए बाजार जाएँगे या यदि उन्हें हलवा खाना हो तो उसके लिए सामग्री लेने बाजार जाएँगे। मतलब हर दिन उन्हें बाजार जाना ही होता है। यदि फैमिली में प्लानिंग की जाए कि एक ही दिन में जाकर हप्ते भर का सामान मंगवा लिया जाए जिससे सात दिनों का समय ख़राब न हो तो इससे आप अपनी लाइफ के बहुत कीमती समय बचा सकते हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें : क्या आप अपनी इच्छा फ़ौरन पूरी करना चाहते हैं ?

कई बार ऐसा भी होता है कि हम अपने ईमेल्स या व्हाट्सऐप मैसेज चेक करने के लिए फोन पकड़ते हैं और वो काम खत्म करके नेट सर्फिंग करने में अपना दो-तीन घंटा बर्बाद कर देते हैं। हमें एक बात का संकल्प लेना होगा कि हम महत्वहीन काम करने में अपना समय कभी भी बर्बाद नहीं करेंगे और सिर्फ और सिर्फ महत्वपूर्ण कामों को करने में ही अपना पूरा समय देंगे।

हमें सप्ताह में कम से कम एक दिन को छुटपुट घरेलु कामों के लिए रख सकते हैं और एक प्लानिंग करके अपने सभी पेंडिंग कामों को निबटा सकते हैं। ट्रेन का रिजर्वेशन करवाना है तो लम्बी लाइन में लगने की बजाय हमें घर बैठे-बैठे इन्टरनेट की मदद से ही रिजर्वेशन करवा लेना चाहिए इससे भले ही हमें थोड़ा अतिरिक्त पैसा देना होता है लेकिन इससे हमारा समय बच जाएगा मतलब एक तरह से हम पैसे देकर समय खरीद रहे हैं।

यदि आपको किसी से फ़ोन पर बात करनी है तो उसके लिए कोशिश करें कि शाम का टाइम ही चुनें, सुबह के कीमती समय के लिए फालतू का समय बर्बाद न करें और यही बात इन्टरनेट या व्हाट्सऐप के इस्तेमाल पर भी लागू होती है।

इसे भी जरूर पढ़ें : डेडलाइन तय करें और सफलता पायें – टाइम मैनेजमेंट 

देखिये आपमें कितना भी अनुशासन हो और आप अपनी प्लानिंग पर कितनी ही निष्ठा से चलते हों, कई मौके ऐसे आते हैं जब आपका काम करने का मूड नहीं होता। लेकिन इस समय का भी फायदा उठायें ऐसे में आप घर के छुटपुट काम कर सकते हैं और यह घंटों मोबाइल पर अपनी आँखें दर्द करने से तो बेहतर है कि आप अपने कुछ छोटे-मोटे पेंडिंग काम को खत्म करें जो बहुत आसानी से किए जा सकते हों।

एनबीसी के प्रमुख और अमेरिकी प्रोड्यूसर जुकर का एक उदहारण हमेशा याद रखिए जिन्हें आँतों का कैंसर था। वे हमेशा से अपने काम के प्रति समर्पित थे और उन्होंने कभी भी ऑफिस से छुट्टी नहीं ली। वे अपनी कीमोथैरेपी शुक्रवार को ही करवाते थे ताकि दो दिन की छुट्टियों में आराम करने के बाद वे सोमवार सुबह को ऑफिस आ सकें। काम करने के लिए आप कौन सा टाइम चुनते हैं उसी से बहुत ज्यादा फर्क पड़ता है।

 

ब्रायन ट्रेसी की कही बात को हमेशा याद रखें,

हर काम करने के लिए समय कभी पर्याप्त नहीं होता है लेकिन सबसे महत्वपूर्ण काम करने के लिए समय हमेशा पर्याप्त होता है।

——————————-

कृपया इस लेख पर अपने विचार कमेन्ट के माध्यम से हम तक पहुंचाएं अथवा किसी भी प्रकार की अन्य जानकारी, सवाल या सुझाव के लिए हमें hamarisafalta@gmail.com पर मेल करें।

धन्यवाद 🙂

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi