क्या आप सक्सेस के लिए हैं मेंटली प्रिपेयर ?

Mentally Preparation For Success in Hindi

सफलता की तैयारी का सबसे पहला कदम अपना माइंडसेट ऐसा बनाना है , जो आपको सफलता की ओर लेकर जाता हो ।

‘मन के हारे हार है और मन के जीते जीत ‘ वाला कथन भले ही पुराना हो लेकिन यह आपकी सफलता में आपकी माइंडसेट की भूमिका के मामले में आज भी प्रासंगिक है । आपकी अप्रोच ही किसी क्षेत्र में आपकी सफलता या विफलता को तय करती है । तो आज जानिए कुछ ऐसी ही अप्रोचेज़ के बारे में , जो आपको बिजनेस तो क्या , जीवन के हर क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए  बेहद मददगार साबित होंगी । इसे हम अपनी लाइफ में अप्लाई करने की कोशिश करते हैं

अक्सर आप पढ़ते होंगे कि इन्सान जैसा सोचता है , वह वैसा ही बनता जाता है । यदि किसी की सोच पॉजिटिव है तो उसकी अप्रोच में भी उसका असर झलकने लगता है और वह अवसरों की तलाश करने लगता है । लेकिन अगर किसी का माइंडसेट ही निगेटिव है तो उसे हर काम में खामियां ही दिखाई देती हैं । उसे लगातार विफलता का डर सताता रहता है । इस अप्रोच के चलते या तो वह कोई प्रोजेक्ट हाथ में लेता ही नहीं है या फिर विफलता का सोच-सोच कर उसे अच्छी तरह पूरा करने का प्रयास ही नहीं कर पाता । बिजनेस में सफलता के लिए जरूरी है आप लक्ष्यों , क्षमताओं व भविष्य को लेकर आशान्वित रहें ।

क्या आप हैं सही ?

आपकी सोच और अप्रोच इस बात पर निर्भर करती है कि प्रोजेक्ट को हाथ में लेते हुए या किसी भी टारगेट को तय करते हुए आप अपने आप से क्या बातें करते हैं ? कहा जाता है कि आप खुद के सफल होने या विफल होने के बारे में से जो भी बात खुद से  करते हैं , वह अक्सर सही ही साबित होती है । सामने आई चुनौतियों को लेकर खुद को बरगलाने के बजाय उन्हें स्वीकार करके उनसे उबरने का निश्चय जताएगें , तो जीत निश्चित तौर पर आपकी ही होगी।

इसे भी जरूर पढ़ें : समय की कमी का बहाना बनाना छोड़ें

खुद पर है भरोसा

सफलता की दिशा में कदम बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आप अपनी क्षमतायों को एकजुट करें । अब ये क्षमताएं आपकी अपनी अंदरूनी भी हैं और टीम मेंबर्स की भी । टीम मेंबर्स को मोटिवेट तब कर पाएंगे , जब खुद आत्मविश्वास से भरे हुए दिखेंगे । सबसे पहले तो खुद अपनी क्षमतायों पर भरोसा जताएं । अपनी पिछली विफलता को हावी होने देने के बजाय , खुद अपने प्लान पर विचार करते हुए अपने आप को इस दिशा में कदम बढाने के लिए तैयार करें । इस तरह से आप बाकियों को भी अपने साथ लेकर चलने में सक्षम हो सकेंगे ।

इसे भी जरूर पढ़ें : जिंदगी पर 35 प्रेरणादायक स्टेटस

स्वीकारें उतार-चढ़ाव

बिजनेस में बने रहने के लिए और लगातार बढ़ते रहने के लिए स्वीकृति कि अप्रोच सबसे जरूरी है । यह सबसे पहले स्वीकार करें कि बिजनेस में हर दिन एक सा नहीं रहने वाला है । अगर आपने अब तक विफलता ही देखी है या अब तक अगर आपके हाथ हमेशा सफलता ही लगी है तो कोई जरूरी नहीं कि कल भी ऐसा ही होने वाला है । आपको यहाँ अपने बेस्ट की उम्मीद तो रखनी है लेकिन किसी भी वर्स्ट (बुरे) के लिए तैयार भी रहना है । इससे आप ज्यादा निर्भय रहेंगे ।

इसे भी जरूर पढ़ें : इन 6 बातों को समझ जाएँ सफलता कदम चूमेगी

अंधेरे में तीर न चलायें

भले ही कई लोगों को अचानक सफलता मिल चुकी हो , लेकिन अपने आप को ऐसे भाग्यशालियों की कतार में मानते हुए अंधेरे में तीर न चलायें । सफलता की तैयारी के लिए जरूरी है कि आपके सामने लक्ष्य स्पष्ट हों । आपको पता होना चाहिए कि आपको क्या हासिल करना है ? लक्ष्य तय होने पर ही आप अपनी टीम के सामने इसे रख पाएंगे । इसलिए सफलता के सिर्फ ख्वाब न देखें , प्लानिंग भी करें , वर्ना टीम का विश्वास आप पर से हिलने लगेगा ।

इसे भी जरूर पढ़ें : बातें जो बदल देंगी जीवन की दिशा – संदीप माहेश्वरी – Part 1

जल्दबाजी नहीं चलेगी

एक-दो महीनें में कोई खास Income न होती देखकर स्टोर बंद करते हुए आपने कईयों को देखा होगा । यही नहीं किसी रणनीति के तुरंत प्रभावी न  होने पर उसमें जल्दी-जल्दी बदलाव करने वाले भी कई लोग मिल जायेंगे । यह अप्रोच बिजनेस के लिए अच्छी नहीं है । आपको बाज़ार को समझना होगा और खुद को इसमें स्थापित होने के लिए थोड़ा वक्त भी देना होगा ।एक जगह छोड़ दूसरी जगह भागने की होड़ न ही करें ।

इसे भी जरूर पढ़ें : आपका रोल मॉडल कौन है? Role Model & Motivation in Hindi

आप पढ़ रहे हैं : Mentally Preparation For Success in Hindi

बन गए बिजनेसमैन

बिजनेस में नकारात्मक ठहराव उस समय में आना शुरू हो जाता है , जब आप यह मानकर बैठ जाते हैं कि अब मेरा बिजनेस स्थापित हो गया है । हर दम नया करते रहने की बेकार मेहनत अब कोई जरुरी नहीं रह गई । खुद को बाज़ार में हमेशा प्रासंगिक बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप बिजनेस में समय के साथ कुछ न  कुछ  नयापन लेते रहें , वरना Competitors को आप पर हावी होते देर नहीं लगेगी ।

इसे भी जरूर पढ़ें : Successful लोगों के 5 गुण

डर का करें सामना

आखिर क्यों आप किसी ऐसे ही फिल्ड में उतरना चाहते हैं , जहां नियमित रूप से एक बंधा बंधाया रेवेन्यु आना ही है ? आप क्यों कोई ऐसा क्षेत्र चुनने की हिम्मत नहीं जुटा पाते , जिसमे आपकी मास्टरी है लेकिन उसका मार्किट अभी ज्यादा स्थापित नहीं है । विफलता को लेकर जो डर आपके मन में बैठे हुए हैं , उनका सामना करें । शायद आप दुनिया को कुछ नया दे दें ।

इसे भी जरूर पढ़ें : सफल लोग सोने से पहले करते हैं ये ख़ास काम

जलन नहीं लगन हो

किसी छोटे से लेकिन यूनिक बिजनेस को आसमान की बुलंदियों पर ले जाने वालों की सबसे अहम अप्रोच यह होती है कि उनमें अपने काम को लेकर लगन होती है , किसी दूसरे की सफलता को देखकर कभी जलिए नहीं । बिजनेस में अगर लॉन्ग टर्म सक्सेस चाहते हैं तो अपने आप में जलन नहीं , बल्कि लगन की भावना लाएं । इससे आप शांत तो रहेंगे ही साथ ही नई चीजे भी सीखेंगे ।

इसे भी जरूर पढ़ें :  पैसा बनाने के लिए जरूरी हैं ये 7 कदम

*****************

कृपया इस Mentally Preparation For Success in Hindi लेख पर अपने विचार कमेन्ट के माध्यम से हम तक पहुंचाएं । किसी भी प्रकार के सवाल, सुझाव व शिकायत हेतु हमें hamarisafalta@gmail.com पर लिखें।

धन्यवाद 🙂

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi