ब्लॉगिंग – The End ?

Blogging The End ? ब्लॉगिंग का अंत ?

दोस्तों, जनवरी 2014 को मैंने इस ब्लॉग की शुरूआत की थी, सोचा था कि इस साईट को भारत के सबसे ज्यादा पढ़े जाने वाले प्रेरणादायक हिदी ब्लॉग में शामिल करूँगा और वेबसाइट के शुरूआत से ही मैं इस कोशिश में था। रेगुलर कॉन्टेंट अपडेट करना और अच्छे से अच्छे लेखों को शामिल करना मेरा मकसद था। इस साईट के आर्टिकल्स ने सैकड़ों हजारों लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाया है। मैं समझता हूँ  कि इस साईट की सहायता से किसी एक व्यक्ति के जीवन में भी पॉजिटिव changes आता है तो मैं अपने जीवन को सार्थक समझूंगा।

मैं जानता हूँ कि मैंने “हमारी सफलता”  के पाठकों को निराश किया है, मैं उनकी उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाया और इसका मुझे बहुत दुःख है। कई महीनों से ब्लॉगिंग से दूर रहना, साईट पर किसी तरह का कोई अपडेट न देना और आपके सवालों या कमेंट्स का रिप्लाई न दे पाना, और आपसे न जुड़ पाना मेरी बड़ी गलतियों में से एक है और अब से मैं अपनी गलतियों को न दोहराने और उन्हें सुधारने के लिए प्रतिबद्ध हूँ।

जरूर पढ़ें :यह वरदान है या फिर अभिशाप

लम्बे समय तक ब्लॉगिंग से दूर – कोई बड़ी Reason ?

जब से मैंने ब्लॉगिंग शुरू किया, तब से लेकर आज तक मैंने सैकड़ों दुसरे bloggers को भी उनकी साईट से सम्बन्धित हेल्प की है, चाहे वो तकनीकी से सम्बंधित समस्याओं के लिए हो या फिर उनके आर्टिकल्स से सम्बन्धित… दुसरे bloggers की टेक्निकल problems को solve करने में मेरा काफी समय जाता था इसलिए मैंने कुछ Paid सेवाएँ भी शुरू की जिसके कारण मेरा ज्यादातर फोकस तकनीकी चीजों पर ही रहा और मैंने ब्लॉगिंग कम कर दी। लेकिन लिखने का कीड़ा खत्म नहीं हुआ, हांलाकि मैं ब्लॉगिंग से दूर था पर इस बीच मैंने कुछ कहानियाँ लिखीं और जल्दी ही मेरी किताब भी आपके सामने आ सकती है जिस पर मैं बहुत दिनों से काम कर रहा हूँ।

एक सबसे बड़ा कारण जिससे मैं ब्लॉगिंग से दूर रहा वो था मेरा बिजनेस। मैंने MealV.Com भारत की पहली ऑनलाइन स्ट्रीट फ़ूड सेवा शुरू की, जिसके द्वारा हम अपने लोकल एरिया में ऑनलाइन चाय, स्नैक्स व खाना डिलीवर करते हैं साथ ही हम अलग-अलग स्ट्रीट फ़ूड वेंडर्स/पार्टनर्स तैयार कर रहे हैं… इसके सम्बन्ध में एक पूरा पोस्ट आपके लिए इस वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाएगा ताकि आप भी अपने लोकल एरिया में इस प्रकार का कोई नया स्टार्टअप शुरू कर सकें और एक अच्छे बिजनेस की शुरुआत कर सकें।

क्या ब्लॉगिंग का अंत आ गया है ?

सैकड़ों लोग मुझसे पूछते हैं कि आप जैसे पुराने bloggers जब ब्लॉगिंग से दूर हैं और अब जब सब जगह YouTube का ही जलवा है तो क्या ब्लॉगिंग का अंत आने वाला है! मेरा सीधा और सरल उत्तर होता है, ब्लॉगिंग जीवन पर्यन्त साथ चलेगा और इसका कभी अंत नहीं हो सकता।

हांलाकि लोग आज YouTube Videos पर ज्यादा समय बिता रहे हैं, और Videos के माध्यम से नॉलेज गेन कर रहे हैं लेकिन ब्लॉगिंग का अपना ही एक अलग महत्व है। जो लोग इस बात को समझते हैं कि लाइफ में पढ़ना कितना जरूरी है वो लोग जानते हैं कि जब आप पढ़ते हैं तो आपकी इमेजिनेशन पॉवर काम करना शुरू कर देती है, आप पढ़ते हुए खुद को उस जगह पर पाते हैं लेकिन जब आप Videos Format में कोई कंटेंट watch करते हैं तब आपके सामने हर एक चीज प्रदर्शित होती है और आपका माइंड उन चीजों को व्युज्व्लाइज नहीं कर पाता।

जितने लोग भी सफल हैं और सफल होना चाहते हैं वो हर दिन अपनी सफलता की दर को कई गुना बढ़ाने के लिए खूब पढ़ते हैं इसलिए ब्लॉगिंग का फ्यूचर हमेशा ब्राइट है।

गूगल ने बताया है कि हमारे देश में अंग्रेजी के मुकाबले हिंदी में अच्छे गुणवत्ता वाले लेखों की बहुत कमी है। Internet पर अंग्रेजी में 70% अच्छे क्वालिटी कंटेंट उपलब्ध हैं वहीँ हिंदी में सिर्फ 5 से 6 % ही अच्छे लेख उपलब्ध हैं। यही समय है जब आप इस बड़े गेप को भरकर आगे बढ़ सकते हैं और ब्लॉगिंग में सफलता का परचम लहरा सकते हैं। अच्छे लेखों से इन्टरनेट पर अपनी पहचान कायम कीजिए, कभी भी ये मत सोचिये कि ब्लॉगिंग का अंत आ गया है, अभी तो शुरुआत हुई है, आपको अच्छे से अच्छे लेख अपने ब्लॉग में शामिल करने हैं और एक दिन ऐसा आएगा जब आपके लेखों से हजारों-लाखों लोगों की लाइफ में वैल्यू आएगी और आपके आर्टिकल्स उनके जीवन की दिशा बदल रहे होंगे।

जरूर पढ़ेंअसफलता के 20 प्रमुख कारण

क्या मैं ब्लॉगिंग कंटिन्यू करूँगा ?

आज से हमारी सफलता डॉट कॉम पर हर दिन आपको नए आर्टिकल्स पढ़ने को मिलेंगे और हम नियमित रूप से इस साईट को अपडेट करेंगे साथ ही हम इसके एंड्राइड ऐप को भी फिर से कंटिन्यू करेंगे ताकि नए लेखों को आप सीधे अपने फ़ोन पर प्राप्त कर सकें। मैं हमारे पाठकों को निराश नहीं करूँगा और अब से हम नियमित रूप से नए लेख प्रकाशित करेंगे और आपको शिकायत का मौका नहीं देंगे। उम्मीद है हम सब मिलकर इस साईट को फिर से उसी मुकाम पर लेकर जाएं, जो सपना हमने इस साईट के लिए देखा था उसे मिलकर पूरा करें और सब एक साथ, एक होकर सफलता की तरफ अपने क़दमों को बढ़ाएं….

बहुत-बहुत धन्यवाद

किरण साहू

 

Leave a Comment