कोरोना का डर – एक प्रेरणादायक कहानी

Fear of Corona Virus in Hindi

एक समय की बात है, अमेरिका में एक क्रिमिनल जिसका नाम जॉन था सबसे बड़ा टेरेरिस्ट था और पूरी दुनिया पर आतंक का कहर बरसाने की फिराक में था। उसे आजतक किसी ने नहीं पकड़ा था, अमेरिका सरकार और बहुत सारे देश उसके आतंक से परेशान थे। एक दिन अमेरिका के ख़ुफ़िया एजेंसी को उसके ठिकाने का पता चला और उसे धर दबोचा गया। उसको पकड़ने के बाद उसके सारे मास्टर माइंड प्लान्स का पता चला और अन्य देश भी तबाह होने से बच गए। जॉन को कोर्ट के सामने पेश किया गया और जज ने उसे फांसी की सजा सुनाई क्योंकि उसके गुनाहों की सजा मृत्यु दंड से भी ऊपर थी।

मीडिया और अख़बारों में यह खबर वायरल हुई कि जॉन को फांसी दी जाएगी, तब यह बात कुछ वैज्ञानिकों को पता चली और उन्होंने देश की सरकार के सामने एक बात रखी कि इसे तो फांसी पर लटकाना ही है तो क्या मरने से पहले इसके ऊपर एक छोटा-सा प्रयोग किया जा सकता है। और सरकार ने वैज्ञानिकों का साथ दिया और जॉन अब एक experiment का पार्ट बन चूका था।

सभी वैज्ञानिक जॉन के सामने पहुंचे और उन्होंने उससे कहा कि फांसी से पहले तुम्हें एक कोबरा सांप से डसा जाएगा और तुम्हारी बॉडी पर कुछ प्रयोग किये जाएँगे। जैसे ही कोबरा वाली बात जॉन ने सुनी, वो बहुत डर गया क्योंकि उसके काटने से आदमी एक क्षण भी जीवित नहीं रख सकता। अगले दिन जॉन को एक परिक्षण लैब में ले जाया गया जहाँ पर एक कोबरा और एक चूहा रखे हुए थे। कोबरा ने चूहा को डसा और चूहे के मुंह से झाग निकल रही थी और वह चूहा तड़प-तड़प कर मर गया। यह सब जॉन की आँखों के सामने था। जॉन के हाथ-पैर काँप रहे थे और वह बहुत डरा हुआ था। वैज्ञानिकों ने कहा कि कल सुबह वह यही परिक्षण उसके साथ करने वाले हैं। जॉन रात भर नहीं सो पाया, उसकी आँखों में उस चूहे की दर्दनाक मौत घूम रही थी।

अगली सुबह वैज्ञानिक, जॉन को उस लैब में लेकर गए और उसने अपनी आँखों के सामने कोबरा को पाया। अब वैज्ञानिकों ने जॉन की आँखों पर काले रंग की पट्टी बाँध दी और उसके हाथ पैर बंधे हुए थे। साइंटिस्ट ने उसके पैरों पर दो सेफ्टी पिन चुभोये और जॉन को लगा कि उसे कोबरा ने डसा है। उसके मुंह से भी चूहे की तरह ही झाग निकला और जॉन भी तड़प-तड़प कर मर गया। जब जॉन की बॉडी को मेडिकल टेस्ट / पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया तब पता चला कि उसकी बॉडी में कोबरा का जहर था जबकि उसे कोबरा ने नहीं डसा था बल्कि उसे सिर्फ सेफ्टी पिन चुभाये गए थे।

तब आखिर यह जहर उसकी बॉडी में कैसे आया और उसकी दर्दनाक मौत कैसे हुई ?

जब वैज्ञानिकों ने जॉन के सामने चूहे वाला प्रैक्टिकल किया और उससे कहा गया कि अगली सुबह उसके साथ भी यही होना है तब से ही मन ही मन जॉन ने अपने अन्दर डर के कारण इस प्रकार का जहर और ऐसी मौत तैयार कर ली। नॉर्मल सेफ्टी पिन चुभाने पर उसके मस्तिष्क ने ये माना कि उसे कोबरा ने डसा है और उसकी मौत कोबरा से डसे हुए व्यक्ति की तरह ही हुई।

जरूर पढ़ें : क्या आप सक्सेस के लिए हैं मेंटली प्रिपेयर ?

इस कहानी का कोरोना से कनेक्शन

दोस्तों आज पूरा विश्व कोरोना की महामारी से लड़ रहा है। सुबह से लेकर रात तक या कहें 24 x 7 हमारे सामने कोरोना की ही ख़बरें सामने आ रही हैं ऐसे में लोग बहुत पैनिक हो रहे हैं। लोग डरे हुए हैं, एक तरह से ये डर जरूरी भी है लेकिन कोरोना का डर कुछ इस तरह से लोगों के अन्दर बैठ गया है कि नॉर्मल लोग जो COVID-19 positive  भी नहीं हैं वो खुद को इससे पीड़ित समझ रहे हैं। कोरोना में जितने symptoms होते हैं एक स्वस्थ व्यक्ति भी नेगेटिव न्यूज़ दिन भर देखने, पढ़ने व सुनने के बाद खुद में ही कोरोना जैसे लक्षण पैदा कर रहा है।

 

जरूर पढ़ें : गधा और बैल | गुण अवगुण पर प्रेरणादायक हिंदी कहानी

दिन भर टीवी पर यही खबरें देखने और अख़बारों में इसी एक बात की खबर पढ़ने के कारण स्वस्थ व्यक्ति भी खुद को कोरोना का मरीज समझ रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से हम रेगुलर इसी एक विषय पर बात कर रहे हैं, कोरोना…कोरोना…और सिर्फ कोरोना… आज एक ही बात हमारे मन-मस्तिष्क में बसी हुई है और वो है कोरोना… और आज किसी व्यक्ति को डराने के लिए यही एक नाम काफी है। इस महामारी से डर होना भी जरूरी है लेकिन एक स्वस्थ व्यक्ति भी जिसे ऐसी कोई बीमारी नहीं है, बार बार इसी बारे में सोचता रहेगा तो वो न चाहते हुए भी इस बीमारी के लक्षण खुद में ला सकता है और नॉर्मल सर्दी-जुखाम होने पर भी खुद को और भी ज्यादा डरा सकता है, उसे लग सकता है कि कहीं वो भी कोरोना का तो मरीज नहीं!

इससे बचने के लिए कृपया बार-बार कोरोना जैसी ख़बरें ही न देखते रहें कुछ पॉजिटिव चीजों पर अपना ध्यान लगायें और आप जैसे नॉर्मल थे वैसे रहें, घर पर रहें और सरकार द्वारा जो भी जरूरी कदम उठाये गए हैं उनका पालन करें। घर पर रहना ही और Social Distancing ही कोरोना से बचने का एक उपाय है और इसके अलावा कोई भी तरीका नहीं जिससे आप खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित कर सकें। ज्यादा से ज्यादा अपने माइंड को अच्छी चीजों की तरफ लेकर जाएं और डर को अपने दिमाग से निकाल दें, पैनिक बिलकुल भी मत हों।

STAY HOME…STAY SAFE…

बहुत बहुत धन्यवाद 🙂

किरण साहू 

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi