ज़िन्दगी का कोहरा Daily Motivation in Hindi

daily motivation in hindi जिंदगी का कोहरा
daily motivation in hindi जिंदगी का कोहरा

Daily Motivation in Hindi

ज़िंदगी में हमें बहुत सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है । कई बार समझ नहीं आता कि ज़िंदगी हमें कहाँ ले जाना चाहती है । आज ही हम खुशी के मारे झूम रहे होते हैं तो कल मुंह लटकाए कोने में सिर पकड़कर रो रहे होते हैं । क्या-क्या नहीं कराती ये ज़िंदगी, कभी हंसाती तो कभी रुलाती है ये ज़िंदगी ।

बहुत सारे लोग कठिन समय में टूट जाते हैं, उन्हें समझ नहीं आता कि उनके साथ ही कुछ सही क्यों नहीं हो रहा है ! उन्हें लगने लगता है कि लाइफ में वो हारने के लिए ही पैदा हुए हैं, लाइफ बार-बार उनके सामने नए चैलेंजेस रख देती है और उन्हें समझ नहीं आता कि वो क्या करें ।

ठंड के मौसम में सुबह-सुबह जब आप निकलते हैं तो आपने देखा होगा कि कोहरा किस तरह सब तरफ फैला होता है, आप रास्तों को देख नहीं पाते, कोहरा इतना ज्यादा होता कि आपको कुछ भी ठीक से दिखाई नहीं देता लेकिन जब आप चलना शुरू करते हैं, आगे बढ़ना शुरू करते हैं, तो रास्ता दिखना शुरू हो जाता है । जैसे-जैसे आप आगे बढ़ते हैं आपको लगने लगता है कि कोहरा का प्रभाव खत्म हो रहा है और कदमों को बढ़ाते हुए आप अपनी मंजिल तक पहुँच जाते हैं । लेकिन याद रखिए कोहरा अभी भी सब तरफ फैला होता है, आप पीछे या आसपास देखते हैं तो भी खुद को कोहरे से घिरा हुआ ही पाते हैं लेकिन जब आप एक दिशा निर्धारित कर चलना प्रारम्भ करते हैं तो ये आपके कदम बढ़ाने के साथ हटते चला जाता है ।

daily motivation in hindi जिंदगी का कोहरा
daily motivation in hindi जिंदगी का कोहरा

हमारी लाइफ भी कुछ इसी तरह की है, हम हजारों मुश्किलों, परेशानियों से घिरे हुए हैं हमको लगता है कि परेशानियाँ कभी खत्म ही नहीं होंगी लेकिन जब हम एक रास्ता चुनकर आगे बढ़ना शुरू कर देते हैं, तो हमारे सामने से मुश्किलें खूद-ब-खूद हटती चली जाती हैं । हम कोहरे की तरह हमेशा मुश्किलों और कठिनाइयों से घिरे रहेंगे लेकिन जब हम एक दिशा में आगे बढ़ना शुरू कर देंगे तो रास्ता हमें मंजिल की तरफ जरूर लेकर जाएगा इसलिए हिम्मत रखिये और आगे बढ़ते चले जाइए ।

यहाँ क्लिक कर यह भी जरूर पढ़ें : 4 Best Inspirational Poem in Hindi

 

Thanks 🙂

Kiran Sahu

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi