इन सवालों के जवाब आपको बनायेंगे सफल

इन सवालों के जवाब आपको बनायेंगे सफल

बिजनेस में सफलता पाना हर किसी का सपना होता है । हर कोई अपनी मेहनत के जरिये सफल होना चाहता है । हालाँकि इस सफलता को पाने के लिए आप लाखों जतन करते हैं लेकिन क्या आप कभी खुद से सवाल करते हैं । सफलता पाने के लिए खुद से सवाल पूछना जरूरी होता है ।

कम्पनी को आगे लाने के लिए आप दिन-रात मेहनत करते हैं । आखिर हर किसी का सपना होता है कि वह अपने बिजनेस को टॉप पर पहुंचाए । हांलाकि, इस प्रक्रिया में कभी-कभी आपको खुद से कुछ सवाल पूछने होते हैं । ये वह सवाल होते हैं जिनके जवाब अगर आप ढूंढ लेते हैं तो सफलता आपसे ज्यादा दूर नहीं रह पाती । ये सवाल आपको खुद से रूबरू कराते हैं और खुद को ढूंढने में मदद करते हैं । जब आप खुद से इन सवालों के जवाब जानते हैं तो आप इन जवाबों को जीना शुरू कर देते हैं सफलता के रास्ते आपके लिए खुल जाते हैं ।

जानिये आपको खुद से कौन-से सवाल करने हैं-

दूसरों के लिए आप कौन हैं ?

अधिकतर लोग हमेशा यही सोचने में व्यस्त रहते हैं कि दुसरे लोग उनके लिए कौन और कैसे हैं । हांलाकि क्या आपने कभी सोचा है कि आप दुसरे लोगों के लिए कौन हैं? आप हमेशा दूसरों के बारे में राय बनाते रहते हैं और उसी राय के अनुसार उनको परखते हैं लेकिन अगर आप वाकई में सफल होना चाहते हैं तो सबसे पहले खुद को परखिये । इस तरह से जब आप खुद की परख पर ध्यान देंगे तो ज्यादा महत्वपूर्ण और अर्थपूर्ण बातें समझ सकेंगे और खुद में व अनेक तरीकों में बदलाव ला सकेंगे ।

 

आप कितना सुनते हैं ?

आपको खुद से पूछना चाहिए कि आप दूसरों को कितने अच्छे से सुनते हैं ? जब तक आप दूसरों को बताने और बोलने का मौका नहीं देंगे, तब तक आप अच्छे और प्रभावी संचारक नहीं बन पायेंगे । अगर आप सिर्फ अपनी ही कहते रहेंगे और दूसरों को नहीं सुनेंगे तो आप किसी को सही सलाह नहीं दे सकेंगे और न ही किसी की मदद कर सकेंगे क्योंकि आपको पता ही नहीं होगा कि वह असल में क्या चाहता है । सफल होने के लिए एक अच्छा वक्ता होने के साथ एक अच्छा श्रोता होना भी जरूरी है ।

 

किसकी सराहना करें ?

आपकी Life में अच्छे और बुरे दोनों तरह के लोग होते हैं । आपको दोनों ही तरह के लोगों की सराहना करना सीखना चाहिए । अच्छे लोग तो आपको सिखाते ही हैं लेकिन कभी-कभी लोगों के साथ आपके बुरे अनुभव भी आपको अनोखी सीख देकर जाते हैं । इससे आप सीखते हैं कि आपको किसके साथ काम करना है और किसके साथ नहीं । इससे आप मुसीबतों से लड़ना भी सीखते हैं । इसलिए मुसीबत के समय में और लोगों के बुरे बर्ताव पर भी आपको खुद को सकारात्मक रखना आना चाहिए ।

 

कैसे योगदान दे सकते हैं ?

दूसरों की सफलता में अपना योगदान देने की कोशिश करें । बजाय यह सोचने के कि आपको क्या मिल रहा है और क्या नहीं, अगर आप इस बात पर ध्यान देंगे कि आप अपनी ज़िन्दगी में, करियर में, खुशियों में और अपने स्टाफ़ की सफलता में कैसे योगदान दे सकते हैं, तो ज्यादा अच्छा होगा । आप दूसरों की ज़िन्दगी में कुछ बेहतर करके और उन्हें सफल बनाकर खुद को ज्यादा सफल बना सकते हैं ।

 

खुद बेहतर कैसे बनें ?

हमेशा बदलाव की कोशिश न करें, खुद को बेहतर बनाना भी सीखें । जब भी बदलाव की जरूरत होती है, तब आप सोचते हैं कि कुछ चीजें गलत हैं या आप ज्यादा अच्छे नहीं हैं । ऐसे में आपको खुद को बदलने की बजाय सिर्फ खुद को बेहतर बनाने की जरूरत होती है । आप अपने लिए थोड़ा-सा समय निकालकर भी खुद को बेहतर बना सकते हैं जो आपको सफलता दिलाने में मददगार साबित होगा ।

 

धन्यवाद !

Leave a Comment