स्टार्टअप में कभी न करें ये गलतियाँ

स्टार्टअप में कभी न करें ये गलतियाँ

अगर आप उन चीजों की लिस्ट बना लेते हैं, जो आपको नहीं करनी चाहिए तो आपके सफल होने के चांसेस बढ़ जाते हैं । ये बात स्टार्टअप के लिए भी लागू होती है, आइये जानते हैं कि स्टार्टअप में हमें किन गलतियों से बचना चाहिए

Image Credit : Pexel.com

अधूरे मन से काम करना

आपको स्टार्टअप के लिए हमेशा जोश के साथ काम करना चाहिए । अगर आप स्टार्टअप आईडिया पर अधूरे मन से काम करते हैं तो आप सफल नहीं हो सकते । स्टार्टअप के लिए आपके अन्दर जोश होना बहुत ही जरूरी है ।

सिंगल फाउंडर

सिंगल फाउंडर होने पर फंडिंग में परेशानी का सामना करना पड़ता है ।  Startup World में उन्हीं लोगों को बड़ी सफलताएँ मिल पाईं हैं जहाँ फाउंडर्स ने एक टीम की तरह कार्य किया है ।

ख़राब हायरिंग

अगर आप स्टार्टअप के लिए हायरिंग कर रहे हैं तो आपको अच्छे लोगों को चुनने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि ख़राब हायरिंग से स्टार्टअप खतरे में पड़ सकता है और आपके काम बिगड़ सकते हैं ।

अस्पष्ट लक्ष्य

अगर स्टार्टअप की दुनिया में आपने कोई लक्ष्य नहीं बनाया है, अगर आपने अस्पष्ट लक्ष्य चुना है तो आपका स्टार्टअप किसी कोने में जाकर ख़त्म हो जाएगा ।  अगर आपको कम्पटीशन से डर लगता है तो भी आपका स्टार्टअप लम्बे समय तक नहीं टिक पायेगा ।  लक्ष्य स्पष्ट होने पर ही सफलता हासिल की जा सकती है ।

धीमा लॉन्च

स्टार्टअप लॉन्च करने में जितना देर करेंगे उतना ही स्टार्टअप को टिकने में परेशानी होगी ।  इस सवाल का जवाब भी नहीं मिल पाएगा कि स्टार्टअप का महत्व है भी या नहीं इसलिए तैयारी करने में ही ज्यादा समय बर्बाद न करें ।

पुराने आईडिया

इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि भविष्य का गूगल मौजूदा गूगल जैसा नहीं हो सकता है ।    इसलिए स्टार्टअप को सफल बनाने के लिए हमेशा आपको कुछ नया सोचना पड़ेगा ।

कमजोर मैनेजमेंट

ज्यादातर स्टार्टअप टीम को मैनेज न करने के कारण भी अपने बिजनेस Shut Down करते हैं । अपने Emplyoees को साथ लेते हुए चलिए । अगर Investor और Users में किसी एक को खुश करने का option दिया जाए तो users पर फोकस कीजिये । users खुश हैं तो निवेशक पैसा बना पायेंगे ।

Founders में लड़ाई

बिजनेस शुरू करते समय फाउंडर्स के बीच में किसी भी तरह का कोई ईगो नहीं होनी चाहिए और विवाद को हमेशा सावधानी से सुलझाना चाहिए ।

ज्यादा खर्च

स्टार्टअप को अच्छी तरह से खड़ा करने से पहले ज्यादा खर्च करते जायेंगे तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं ।  आपका स्टार्टअप जब खड़ा हो जाए और बिजनेस सही से रन होनी शुरू हो जाए तभी आप खर्चों पर कंट्रोल नहीं कर सकते ।

गलत प्लेटफोर्म

आपका स्टार्टअप चलेगा या फिर ख़त्म हो जाएगा वह इसी बात पर निर्भर करेगा कि आप कितनी तेजी से काम कर रहे हैं ।गलत प्लेटफोर्म चुनकर आप कभी भी अपने स्टार्टअप को विस्तार नही दे सकते हैं ।

प्रॉफिट पर ज्यादा ध्यान देना

आप बिजनेस में हमेशा पैसा बनाते हैं पर ऐसा यूजर्स बनाने के बारे में नहीं कहा जा सकता आपको स्टार्टअप में यूजर्स को सबसे ज्यादा खुश रखने पर ध्यान देना चाहिए ।

Thanks !

 

Leave a Comment