पब्लिक स्पीकिंग होगी फ्लॉलेस

Public Speaking Tips in Hindi

अपने Business को Successful बनाने के लिए आपको कई बार Public के बीच अपनी बात रखनी पड़ती है । आप कभी भी Public Speaking Skills को नजरंदाज नहीं कर सकते । कहीं आपको अपने Clients जुटाने के लिए प्रेजेंटेशन में बोलना होगा तो कभी अपने Employees को Motivate करने के लिए Workshop में या आपके Products को प्रमोट करने के लिए भी ।

Business के फील्ड में अपनी बात Communicate करने के दौरान ज्यादातर Entrepreneurs से बहुत सारी गलतियाँ हो जाया करती हैं । जिससे सामने वालों तक हम उल्टा ही Message पहुंचा देते हैं या जो हमारा Main टॉपिक रहता है वहां से हट जाते हैं जिससे लोग हमारी बातों को नजरंदाज करना शुरू कर देते हैं । आइये इस Post में हम जानते हैं ऐसे ही कुछ गलतियों के बारे में जिन्हें आसानी से काबू पाया जा सकता है ।

फोटो साभार telegrafi.com

 

गलती नंबर : १

Business से जुड़े Stage पर Facts और Figures को बहुत ही ज्यादा Important दिया जाता है । यहाँ गप्पे मारने वालों की पहचान आसानी से हो जाती है । आपको सुन रहे लोग आपके फैक्ट्स और फिगर्स पर तथा आपके बिज़नेस से जुड़े सवाल आपसे कर सकते हैं । अगर आप उनके सवाल ध्यान से नहीं सुनते हैं या अपनी मर्ज़ी से ही कुछ भी बोलते चले जाते हैं तब आप बस अपनी Image ख़राब कर रहे हैं । एक अच्छा स्पीकर अपने अन्दर सुनने की कला को पहले विकसित करता है ।

जरूर पढ़ें :  Successful Speaker के 7 गुण

 

गलती नंबर : २

Business कम्युनिकेशन के दौरान आप लोगों को तभी इम्प्रेस कर सकते हैं जब आपको ये मालूम हो कि आप क्या बोल रहे हैं! Seminars में आपकी स्पीच, मीडिया इंटरेक्शन से अलग होंगे । आप हर एक stage को बस Promotion के नजर से ही नहीं देख सकते । इसलिए जहाँ भी आप बोलने की तैयारी कर रहे हों पहले यह देख लें वे कौन हैं जो आपको सुन रहे हैं, आपको उनको क्या बताना चाहते हैं और वे आपसे किस प्रकार से सवाल कर सकते हैं ?

इससे आपकी तैयारी में काफी सुधार आ सकता है ।

 

गलती नंबर : ३

एक ख़राब Body Language आपके प्रपोजल के साथ-साथ, आपके company के Image को भी ख़राब कर सकता है । बोलते हुए बिना वजह अपनी हाथ-पाँव हिलाना, बार-बार अपने जेबों में हाथ डालना, नाक में ऊँगली डालना या खुजलाना, या कुर्सी पर बेहद कैसुअल तरीके से बैठकर आप कभी भी एक Effective Message सामने वाले को नहीं दे सकते हैं । अपने Proposal के बारे में लोगों को Serious देखना चाहते हैं तो अपने बॉडी लैंग्वेज को सीरियसली लें । इससे लोग आपकी बातों पर विश्वास भी करेंगे और आपकी तारीफ भी ।

 

गलती नंबर : ४

एक अच्छा कम्युनिकेशन वही होगा जब आप बिना किसी डर के पूरे आत्मविश्वास के साथ सामने वाले की आँखों में देखकर अपनी बात रखें । वह बातचीत कभी भी प्रभावी नहीं हो सकती जिसमें आप सामने वाले से आँख न मिला पाते हों । सामने लगी किसी दूसरी चीज पर नजर करते हुए बात करने से आप डरे हुए महसूस करते हैं, लोगों की आँख से आँख मिलाकर अपनी बात कहें । लेकिन इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि हर बात पर आप सिर्फ एक व्यक्ति को ही न देखते रहें इससे आपका आत्मविश्वास कम होते जाएगा ।

 

गलती नंबर : ५

इस पोस्ट के सबसे ऊपर में हमने बताया था कि फैक्ट्स और फिगर्स एक बिज़नेस सेमिनार में बहुत ही ज्यादा मायने रखता है । लेकिन इसका मतलब यह बिलकुल नहीं है कि अपने कम्पनी की पूरी बैलेंस शीट आप यहाँ पढने बैठ जाएँ । आप उन्हीं बातों को शामिल करें जो आपके टारगेट ऑडियंस पर्याप्त समझ रखती हो । अपने ऑडियंस को ध्यान में रखकर ही अपनी सारी बातें शेयर करें ।

 

गलती नंबर : ६

ज्यादातर लोग प्रेजेंटेशन के दौरान उठाए जाने वाले सवालों से कतराते हैं । मतलब लोग यह समझते हैं कि सामने वाला प्रश्न करेगा तो उनकी लय टूट जाएगी और शायद उनका आत्मविश्वास down हो सकता है । इस सोच से आपको बाहर निकलना होगा, आपके प्रेजेंटेशन के दौरान दूसरों को सवाल पूछने की आज़ादी दें । इससे लोग आपके साथ लम्बे समय तक जुड़े रहेंगे और आप भी उन्हें अच्छे से समझेंगे । आप भी उनसे सवाल कर सकेंगे ।

 

गलती नंबर : ७

बोलने के दौरान कई लोग टॉपिक से हटकर दुसरे सब्जेक्ट्स को पकड़कर आगे निकल जाते हैं । आपके ऑडियंस कभी भी Confuse नहीं होना चाहिए कि आपने शुरू कहाँ से किया और ख़त्म बिलकुल ही अलग टॉपिक से हो !

एक Entrepreneurs के तौर पर जोश और होश का संतुलन बहुत जरूरी है । पब्लिक स्पीकिंग में जोश और होश का Balance बनाकर चलें । जिससे आपके श्रोता आपसे नाराज न हो सकें ।

 

दोस्तों यदि इस पोस्ट पर अपनी राय या किसी तरह का सुझाव देना चाहते हैं तो हमें hamarisafalta@gmail.com पर लिख भेजें ।

 

This article is inspired by Patrika…

 

Leave a Comment