सफलता का सबक Short Inspirational Article in Hindi

अगर आप Life में Successful बनना चाहते हैं तो इस पोस्ट में जानिए Successful लोगों की सक्सेस का राज़ ।

पैसे को समझें :

Businessman और Investor मार्क क्यूबन का कहना है , अगर आपको पता नहीं है कि पैसा कैसे काम करता है तो आप पैसा नहीं कमा सकते हैं इसलिए बहुत जरूरी है कि आप सबको पैसे की समझ होनी चाहिए । आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि दुनिया भर के लोग किस तरह से पैसे कमा रहे हैं! इससे आप भी खुद के लिए एक Base तैयार कर पाते हैं । अगर आप खुद का कोई Business Start करने की सोच रहे हैं तो आपको यह समझना बहुत जरूरी है कि दुनिया में पैसा कितनी तेजी से और किस तरह से बढ़ रहा है । इससे आपको आगे बढ़ने में मदद मिलेगी ।

Self Motivation जरूरी है :

Yahoo की CEO Marissa Mayer (मारिसा मेयर) का कहना है कि World में दो तरह की Motivation होती है ।

  • अंदरूनी प्रेरणा
  • बाहरी प्रेरणा

अगर आपको बाहरी प्रेरणा न भी मिल रही हो तो अपनी अंदरूनी प्रेरणा को कायम रखें । जब आप अपने Targets का Real World की अपेक्षाओं के साथ तालमेल करते हैं तो तेजी से सफल होते हैं ।

Time को Manage करते हुए चलें:

Starbucks के चेयरमैन और सीईओ Howard Schultz समय के बहुत ही पाबन्द हैं और वे अपनी पूरी टीम से भी समय की यही अपेक्षा करते हैं । वे कहते हैं कि Time को मैनेज करना एक कला है । सफल लोग कभी भी समय की कमी या समय न होने का बहाना नहीं बनाते हैं । अगर आप टालमटोल की आदत से परेशान हैं या हर काम को कल पर ही टाल रहे हैं तो आपको संभल जाना होगा ।

अगर आप टाइम पर काम को पूरा करने की प्लानिंग करते हैं तो आप कभी विफल नहीं होंगे । अगर आपको Time की Importance पता नहीं हैं तो आप सफल कैसे हो सकते हैं !

रिस्क लें :

SpaceX के Founder Elon Musk का कहना है कि चाहे आपको पहले से पता हो कि सफलता नहीं मिलेगी पर फिर भी TRY (प्रयास) करते रहना चाहिए । जब आप प्रयास करते हैं तो काम की बारिकियों को समझने लगते हैं । अगर आपका बेस मजबूत है तो आप जरूर सफल होंगे ।

 

घुमा फिराकर बात मत करें :

ImagesBazaar.com के Founder Sandeep Maheshwari कहते हैं कि कभी भी घुमा फिराकर बात मत करें । जो सही है उसे सही बताएं और जो गलत है उसे गलत । घुमा फिराकर बात करने से आप हमेशा उलझन में रहेंगे और सामने वाले को भी उलझाये रहेंगे । सीधी-सीधी और सही बात ही करें ।

सफलता के लिए अपनाएँ स्वामी विवेकानंद जी की 6 बातें श्री नरेंद्र मोदी जी के 7 प्रेरक कथन Narendra Modi Inspiring Thoughts in Hindi बिल गेट्स के 6 इन्स्पाइरिंग थॉट्स सचिन तेंदुलकर के 6 बेस्ट मोटिवेशनल थॉट्स इलोन मस्क के 8 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स Elon Musk Quotes in Hindi